logo-image

राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू बोलीं-सीएम नवीन मेरे भाई हैं, बिना पूछे समर्थन दिया

द्रौपदी मुर्मू ने कहा, वह जगन्नाथ हैं और मैं उनकी सुभद्रा. मेरे मांगे जाने से पहले ही मेरे भाई ने समर्थन का उपहार दिया है.

Updated on: 09 Jul 2022, 03:19 PM

highlights

  • द्रौपदी मुर्मू और गजेंद्र सिंह शेखावत ने नवीन निवास में दोपहर का भोजन किया
  • द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को यूपी की राजधानी लखनऊ जाकर समर्थन मांगा था
  • जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दोनों विधायक द्रौपदी मुर्मू को दिया समर्थन  

 

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के सम्मान में दिए गए डिनर में विपक्षी दलों के विधायकों के शामिल होने के बाद प्रदेश के राजनीति का पारा चढ़ गया है. डिनर में शामिल विधायकों को एनडीए के पाले में चले जाने को कहा जा रहा है. लेकिन ओडिशा में नवीन पटनायक ने बिना मांगे ही द्रौपदी मुर्मू का समर्थन कर दिया है. राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि  नवीन पटनायक मेरे भाई हैं और मैंने उन्हें राखी बांधा था.

नवीन पटनायक को द्रौपदी मुर्मू ने बताया भाई

ओडिशा में समर्थन मांगने के लिए, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को भुवनेश्वर में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और सभी विधायकों, बीजू जनता दल (बीजद) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों से मुलाकात की. जबकि पटनायक ने विधानसभा में मुर्मू का स्वागत किया. मुर्मू ने उन्हें अपने भाई के रूप में संबोधित किया, यह याद करते हुए कि कैसे उन्होंने 2000 में उन्हें राखी बांधी थी.

मुर्मू ने कहा, “वह जगन्नाथ हैं और मैं उनकी सुभद्रा. मेरे मांगे जाने से पहले ही मेरे भाई ने समर्थन का उपहार दिया है. विदेश में रहने के दौरान उन्होंने मुझसे टेलीफोन पर भी बात की. मैं गांव की लड़की हूं और मैं मंत्री थी. मैंने उनके साथ बहुत काम किया था. ”  

मुर्मू और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नवीन निवास में दोपहर का भोजन किया, जहां बीजद सांसद पिनाकी मिश्रा उनके साथ थे. मेन्यू में बैगन भाजा, आलू भरता और बड़ी चूरा जैसे ओडिया व्यंजन थे. बीजद सांसद चंद्रशेखर साहू ने कहा: “पार्टी लाइनों के अलावा, सीएम ने सभी से मुर्मू को सर्वसम्मति से समर्थन देने का आग्रह किया. यह ओडिशा के लिए गर्व की बात है."

मुर्मू शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे. पारंपरिक नृत्य और गीत प्रस्तुतियों के साथ उनका भव्य स्वागत किया गया. कार्यकर्ताओं के साथ-साथ नेता भी नाचते नजर आए. मुर्मू ने गेस्ट हाउस में प्रदेश अध्यक्ष समीर दास, सांसद संगीता सिंहदेव, सुरेश पुरी, प्रताप सारंगी, बसंत पांडा समेत बीजेपी सांसद और विधायकों से मुलाकात की. भाजपा सांसद अपराजिता सारंगी ने कहा: "हम मुर्मू को राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं."

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकारी आवास में रखा था रात्रिभोज

NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंचीं. यहां उन्होंने बीजेपी और सहयोगी दलों से समर्थन मांगा. NDA उम्मीदवार के सम्मान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात्रि में डिनर का आयोजन किया. इसमें सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर, शिवपाल यादव, राजा भैया और बसपा विधायक भी शामिल होने पहुंचे. चारों नेताओं की उपस्थिति ने राजनीतिक समीकरण बदलने के संकेत दे दिए हैं. इसके साथ ही सपा गठबंधन में दरार भी बढ़ना तय हो गया है.

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर लखनऊ सपा कार्यालय में राष्ट्रपति चुनाव की बैठक में ना बुलाए जाने पर सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा है कि मुझे ना फोन किया, ना बैठक में बुलाया. शिवपाल यादव को भी नहीं बुलाया गया. हम 6 लोग बैठकर इंतजार करते रहे. हम गठबंधन का धर्म निभाना चाहते हैं. 

12 जुलाई को फैसले का ऐलान करेंगे राजभर

ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि अखिलेशजी से पूछिए क्यों नहीं बुलाया. राष्ट्रपति चुनाव में वोट के लिए बात करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि 12 जुलाई को प्रेसवार्ता कर फैसला बताएंगे. मेरी शिवपाल से भी बात हुई है. उन्होंने कहा कि बुलाया नहीं तो मैं क्यों जाऊं. उन्होंने कहा कि जहां से निमंत्रण होगा वहां जाएंगे.  

राजभर की पार्टी के 6 विधायक

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा में राजभर की पार्टी के छह विधायक हैं. उन्होंने हाल ही में विधानसभा चुनाव सपा के साथ गठबंधन में लड़ा था. यूपी में बसपा का एक विधायक है. जबकि राजाभैया की पार्टी के दो विधायक हैं. इसके अलावा, शिवपाल यादव भी एनडीए के समर्थन में आ सकते हैं. बताते चलें कि बसपा प्रमुख मायावती ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि वे एनडीए की उम्मीदवार का समर्थन करेंगी.

यह भी पढ़ें: गुरुदत्त की 97वीं जयंती: जीवन के तड़प को पर्दे पर महसूस कराने वाला अभिनेता

राजा भैया ने दिया एनडीए को समर्थन

एनडीए की उम्मीदवार का  जनसत्ता दल लोकतांत्रिक Jansatta Dal (Loktantrik) के दोनों विधायक भी समर्थन देंगे. पार्टी प्रमुख रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया ने इसका ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा है कि एनडीए के उम्मीदवार का समर्थन देना वक्त के हिसाब से जरूरी है. रात्रिभोज में बसपा विधायक उमाशंकर भी शामिल हुए हैं. राजा भैया ने मीडिया से बातचीत में पुष्टि की है कि वह, राजभर, शिवपाल यादव और उमा शंकर सिंह रात्रिभोज में शामिल हुए हैं.