logo-image

PM Modi US Visit: पीएम मोदी अमेरिका के लिए हुए रवाना, जानें इस दौरे से जुड़ी 5 बड़ी बातें

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन की अमेरिकी यात्रा पर हुए रवाना, इस दौरान 6 रक्षा सौदों के साथ यूएन में योग दिवस पर करेंगे भारत का नेतृत्व

Updated on: 20 Jun 2023, 12:25 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका यात्रा पर हुए रवाना
  • अमेरिका में तीन दिन की यात्रा पर रहेंगे पीएम मोदी
  • योग दिवस पर यूएन में नेतृत्व से लेकर अहम समझौतों पर रहेगी नजर

नई दिल्ली:

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अमेरिकी की ऐतिहासिक यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं. इस बार पूरी दुनिया की नजर उनकी इस यात्रा को लेकर बनी हुई है. इसके पीछे भी कई बड़ी वजह हैं. पाकिस्तान से लेकर चीन और कई अन्य देश पीएम मोदी की यात्रा पर नजर गढ़ाए हुए हैं. क्योंकि इस दौरान दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण डील होने वाली हैं बल्कि इस बार भारत के किसी प्रधानमंत्री को एक विशेष सम्मान के तहत बुलाया भी गया है. हालांकि पीएम मोदी की ये पहली अमेरिकी यात्रा नहीं है लेकिन इस यात्रा को पहले की यात्राओं से काफी अहम माना जा रहा है. आइए जानते हैं पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से जुड़ी 5 अहम बातें. 

पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा से जुड़ी 5 अहम बातें 

1. अमेरिका दौसे से पहले भारत ने साफ किया अपना रुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिकी यात्रा पर रवाना होने से पहले ही भारत का रुख साफ कर दिया है. अपने एक संबोधन के जरिए उन्होंने रूस-यूक्रेन के युद्ध को लेकर ये साफ किया कि हम हमेशा शांति के पक्ष में हैं. इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका से रिश्ते को लेकर भारत की सोच को भी स्पष्ट किया है. पीएम ने दोनों देशों के नेताओं के बीच अद्भुत विश्वास की बात भी कही. दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग नई ऊंचाइयां हासिल कर रहे हैं. 

2.भारत के लिए खास हैं अगले तीन दिन
पीएम मोदी अमेरिकी यात्रा की शुरुआत के साथ ही भारत के लिए अगले तीन दिन काफी अहम हैं. इस दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम मदी एक दुर्लभ संबोधन, व्यापारिक नेताओं और भारतीय प्रवासियों के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही  वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के साथ व्हाइट हाउस में एक राजकीय रात्रिभोज भी करेंगे.  

3. किसी भारतीय पीएम का दूसरा भाषण
अमेरिका दौरे के बीच किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का ये पहला मौका होगा जब वे दूसरी बार कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. ऐसे में उनके भाषण पर भी पूरी दुनिया की नजरें होंगी. इस भाषण के साथ भारत के इतिहास में भी एक नया अध्याय जुड़ जाएगा. 

4.यूएन में योग दिवस पर रहेंगे मौजूद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे के बीच बुधवार यानी 21 जून को United Nation में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम का नेतृत्व भी करेंगे. ये भी भारत के प्रधानमंत्री की ओर से किया जाने वाला पहला ऐसा अवसर होगा. 

5. प्रवासी नेताओं से होगी मुलाकात
अपने दौरे पर पीएम मोदी कुछ महत्वपूर्ण समझौतों पर भी हस्ताक्षर करेंगे. रक्षा क्षेत्र से जुड़े इन समझौतों पर भी पूरी दुनिया की नजरें होंगी. इस दौरान 6 बड़ी डील होने की संभावना हैं. इनमें जीई-414 जेट इंजन का निर्माण, M-777 लाइट होवित्जर, स्ट्राइकर बख्तरबंद वाहन का साझा निर्माण, अमेरिकी प्रीडेटर ड्रोन जैसी डीलें शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा को लेकर प्रवासी भारतीयों से लेकर अमेरिकन्स में भी जोश हाई है. वजह है ये यात्रा. न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वेयर के साथ-साथ फ्रांसिस्को में गोल्डन ब्रिज पर लोग पीएम मोदी के लिए खास संदेश लेकर एकत्र होंगे. ये लोग पीएम मोदी के अमेरिका आने पर उनका जोरदार स्वागत भी करेंगे.