logo-image

पीएम मोदी का सौराष्ट्र दौरा, क्या पाटीदारों से दूरियां होंगी कम?

गुजरात में पाटीदार एक बेहद मजबूत सियासी ताकत माने जाते हैं. हालांकि पाटीदार लंबे समय से बीजेपी को ही वोट देते आए हैं, लेकिन पिछले चुनाव में आरक्षण समेत कई मुद्दों को लेकर जब युवाओं ने ललकार भरी, तो बीजेपी को इसका नुकसान हुआ.

Updated on: 28 May 2022, 02:01 PM

highlights

  • राजकोट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाटीदारों को किया संबोधित
  • पाटीदारों की नाराजगी खत्म करने की कोशिश में बीजेपी
  • सौराष्ट्र में पिछले चुनाव में कांग्रेस पड़ी थी बीजेपी पर भारी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सौराष्ट्र के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने उस पाटीदार समाज को संबोधित किया. जिसकी नाराजगी लंबे समय से देखी जा रही थी.  हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में कदम रखते ही सबसे पहले विकास से जुड़े कामों को तरजीह दी. उन्होंने राजकोट के एटकोट में नवनिर्मित माटुश्री केडीपी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का दौरा किया. इसके बाद उन्होंने पाटीदारों को संबोधित किया. उन्होंने यहां विकास की बात की. प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में डबल इंजन सरकार पूरी ताकत से विकास कार्यों में जुट चुकी है. पीएम मोदी ने कहा कि आज जब गुजरात की धरती पर आया हूं तो मैं सिर झुकाकर गुजरात के सभी नागरिकों का आदर करना चाहता हूं. आपने मुझे जो संस्कार और शिक्षा दी, समाज के लिए जीने की बातें सिखाई, उसकी की बदौलत मैंने मातृभूमि की सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ी.

राजकोट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाटीदारों को साध लिया?

गुजरात में पाटीदार एक बेहद मजबूत सियासी ताकत माने जाते हैं. हालांकि पाटीदार लंबे समय से बीजेपी को ही वोट देते आए हैं, लेकिन पिछले चुनाव में आरक्षण समेत कई मुद्दों को लेकर जब युवाओं ने ललकार भरी, तो बीजेपी को इसका नुकसान हुआ. हालांकि 2017 में बीजेपी चुनाव जीतने में कामयाब रही. पाटीदार आंदोलन के बाद कई पाटीदार नेता बीजेपी में शामिल हो गए. आज की रैली के माध्यम से पीएम मोदी पाटीदारों और बीजेपी के बीच उभरी रही खाईं को पाटने की कोशिश की. उन्होंने महात्मा गांधी और सरदार पटेल को भी याद किया और कहा कि केंद्र सरकार के इन 8 सालों में हमने पूज्य बापू और सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाने के लिए ईमानदार प्रयास किए हैं.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने पाटीदारों के बीच भरी हुंकार, बोले - सबका विकास होना चाहिए

पिछले चुनाव में पाटीदारों के दम पर कांग्रेस पड़ी थी भारी

बता दें कि गुजरात के सौराष्ट्र जोन में विधानसभा की 54 सीटें आती हैं. यहां बीजेपी का पलड़ा हमेशा भारी रहा था. लेकिन साल 2015 के आंदोलने के बाद हुए साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इन सीटों पर बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी. यही नहीं, कांग्रेस ने सौराष्ट्र की 54 में से 30 सीटें भी जील ली थी. जबकि बीजेपी को 23 सीटों से संतोष करना पड़ा था. लेकिन इस बीजेपी इस आंकड़े को पलटने के लिए अभी से पुरजोर कोशिशों में जुट चुकी है. 

हार्दिक पटेल थामेंगे बीजेपी का दामन, करेंगे बड़ी रैली को संबोधित

ये पूरा कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द ही बुना गया है. इसलिए कार्यक्रम में हार्दिक की एंट्री नहीं हुई. हालांकि अगले सप्ताह पाटीदार नेता हार्दिक पटेल बीजेपी में शामिल होने वाले हैं. जिसके बारे में बताया जा रहा है कि हार्दिक बड़ी रैली करेंगे और गुजरात बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव या बीएल संतोष की मौजूदगी में गांधीनगर में पार्टी में शामिल होंगे.