logo-image

PM Modi Birthday : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इन योजनाओं ने बदल दी आम लोगों की जिंदगी, जानें कैसे

PM Modi Birthday : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का 17 सितंबर को जन्मदिन है और इसी दिन विश्वकर्मा जयंती भी है.

Updated on: 16 Sep 2023, 11:48 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Birthday : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का 17 सितंबर को जन्मदिन है और इसी दिन विश्वकर्मा जयंती भी है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) गुजरात के वडनगर में जन्मे पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनकी लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आयोजन करेगी तो वहीं केंद्र सरकार ने उनके जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए कई योजनाएं बनाई हैं. हम आज पीएम मोदी के जन्मदिन पर उनके द्वारा शुरू की उन योजनाओं के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने आम लोगों की जिंदगी बदल दी है.   
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम आदमी के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है. इन योजनाओं का लाभ सीधे आम जनता को मिलता है, जिससे उनकी जिंदगी बेहतर होती है. मोदी सरकार की ओर से किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर, प्रधानमंत्री जनधन योजना, गरीबों का स्वास्थ्य बीमा, हर घर जल योजना, उज्ज्वला योजना, आवास योजना समेत कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई हैं. आइये जानते हैं कि क्या हैं क्या हैं योजनाएं...

प्रधानमंत्री जनधन योजना : पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में प्रधानमंत्री धनजन योजना लॉन्च की थी. इसके तहत बैंकों में लोगों का जनधन खाता खोला गया. जनधन बैंक खाते में जमा पैसों पर ब्याज, फ्री मोबाइल बैंकिंग, RuPay कार्ड के साथ 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा जैसे तमाम सुविधाएं मिलती हैं. 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : पीएम मोदी ने साल 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त होता है. 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : किसानों की आर्थिक मदद के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुभारंभ किया गया है. इसके तहत पात्र किसानों के बैंक खातों को हर चार महीने में 2000-2000 रुपये की किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं यानी साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना : पीएम मोदी ने साल 2018 को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च किया था. इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलता है. एक परिवार को 5 लाख रुपये तक की बीमा राशि कवर करती है. 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना : पीएम मोदी ने कोरोना काल में गरीब कल्याण अन्न योजना लॉन्च की थी. इसके तहत सामान्य कोटे के अलावा प्रति व्यक्ति 5 किलो फ्री राशन दिया जाता था. साथ ही एक राष्ट्र, एक राशन के तहत कोई भी लाभार्थी देश के किसी कोने से राशन ले सकता है. 

प्रधानमंत्री आवास योजना : शहरी और ग्रामीण लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई गई है. इस योजना के तहत जिन लोगों के पास घर नहीं है या कच्चा मकान है, उन लोगों को मकान बनवाने के लिए राशि मिलती है. साथ ही होम लोन में भी भारी सब्सिडी मिलती है.  

हर घर नल योजना : हर घर नल योजना के तहत देश के हर घर तक स्वच्छ पानी पहुंचाना है. साल 2024 तक इसका लक्ष्य निर्धारित किया गया है. 

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : पीएम नरेंद्र मोदी ने रेहड़ी-पटरी वालों के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की है. इसके तहत स्ट्रीट वेंडरों को दस हजार रुपये लोन मिलता है.