News Nation Logo

राहुल गांधी की तर्ज पर पाकिस्तान ने अब हिंदुत्व को बताया बड़ा खतरा

इस क्षेत्र में वैश्विक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा भारत सरकार की हिंदुत्व विचारधारा से है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 18 Nov 2021, 11:01:21 AM
Shah Mahmood Qureshi

शाह महमूद कुरैशी ने फिर उगला मोदी सरकार पर जहर, (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • क्षेत्रीय समेत वैश्विक शांति के लिए खतरा है हिंदुत्व विचारधारा
  • जम्मू-कश्मीर विवाद के हल पर निर्भर है दक्षिण एशिया में शांति
  • राहुल गांधी समेत कई कांग्रेसी हिंदुत्व पर हैं लगातार हमलावर

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) के हुक्मरानों ने एक बार फिर कांग्रेस की भाषा को अपनाते हुए मोदी सरकार (Modi Government) को कठघरे में खड़ा किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने अब हिंदुत्व विचारधारा की आलोचना की है. यही नहीं, वह मोदी सरकार की हिंदुत्व विचारधारा को क्षेत्रीय समेत वैश्विक सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताने से भी नहीं चूके. गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) बीते कुछ समय से हिंदू धर्म और हिंदुत्व (Hindutva) का अलग-अलग बताते हुए भारतीय जनता पार्टी पर तीखा हमला बोल रहे हैं. कांग्रेस के ही एक अन्य वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने तो अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना बोको हरम और आईएसआईएस से कर दी है. 

मोदी सरकार पर शांति का दारोमदार
शाह महमूद कुरैशी ने हिंदुत्व और मोदी सरकार को फिर निशाना बनाया. राष्ट्रीय रक्षा विश्वविदा्यलय में कुरैशी पाकिस्तान की विदेश नीति और चुनौतियों की रूपरेखा पर बोल रहे थे. छात्रों को संबोधित करते हुए कुरैशी ने कहा कि दक्षिण एशिया में शांति का दारोमदार जम्मू-कश्मीर विवाद के स्थायी समाधान पर ही निर्भर करता है. यही नहीं, उन्होंने कहा कि इस मसले पर अनुकूल बनाने की जिम्मेदारी भारत की है. उन्होंने कहा कि 5 अगस्त 2019 को कश्मीर मसले पर मोदी सरकार के अवैध एक्शन पर पाकिस्तान ने ही अपने पुरजोर तरीके से कश्मीर के मुद्दे को दुनिया भर में उठाया. यही नहीं, जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर भी पाकिस्तान ही भारत को कठघरे में खड़ा करता आ रहा है. 

यह भी पढ़ेंः सलमान खुर्शीद की किताब पर कोर्ट ने एकतरफा बैन लगाने से किया मना

हिंदुत्व विचारधरा है शांति के लिए खतरा
सैन्य अधिकारियों और छात्रों को संबोधित करते हुए कुरैशी ने हिंदुत्व पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में वैश्विक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा भारत सरकार की हिंदुत्व विचारधारा से है. मोदी सरकार की हिंदुत्व विचारधारा से दक्षिण एशिया ही नहीं वैश्विक शांति को भी गंभीर खतरा है. पाकिस्तान की विदेश नीति की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक सक्रिय विदेश नीति का पालन कर रहा है जो राष्ट्रीय आकांक्षाओं और वैश्विक गतिशीलता के प्रति संवेदनशील है. 

First Published : 18 Nov 2021, 10:57:45 AM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.