News Nation Logo
Banner

क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन खान की नहीं  NCB की प्रतिष्ठा पर लगा धब्बा !

Written By : प्रदीप सिंह | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 11 Jun 2022, 06:30:21 PM
drug case

आर्यन खान (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

आर्यन खान ड्रग्स केस से आरोपमुक्त हो चुके हैं. NCB ने 'पर्याप्त सबूतों की कमी' का हवाला देकर केस को समाप्त कर दिया है. लेकिन इस केस में खान परिवार को बहुत ही शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा. बॉलीवु़ड के किंग खान कहे जाने वाले खाहरुख खान को भी देश को  बर्बाद करने वाली शक्तिओं से सेथ मिने होने का आरोप लगा. आर्यन खान ने आरोपमुक्त होने के बाद अब  NCB पर 'प्रतिष्ठा बर्बाद' करने का आरोप लगाया है. ऐसे में सवाल उठता है कि इस पूरे मामले में किसी प्रतिष्ठा को बट्टा लगा है? आर्यन खान के साथ उनके परिवार की प्रतिष्ठा धूमिल हुई है या NCB की प्रतिष्ठा और साख पर सवालिया निशान लगा है.? 

क्या था पूरा मामला

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के पास से ड्रग्स बरामद होने का आरोप लगा था. एनसीबी (नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो) ने कथित तौर पर 2 अक्टूबर, 2021 को गोवा जा रही क्रूज से ड्रग्स बरामद किए थे. इस क्रूज में आर्यन खान अपने दोस्तों के साथ सवार थे. तब कहा गया कि एक क्रूज पर सवार सभी के पास से ड्रग्स मिली है और आर्यन खान के इंटरनेशनल ड्रग्स पेडलर के साथ संबंध हैं. 28 मई, 2022 को आर्यन खान पर लगे आरोप गलत साबित हुए. उनके खिलाफ NCB टीम कोई सबूत नहीं जुटा पाई. ऐसे में उनपर लगे सभी चार्जेज हटा दिए गए. अगर आर्यन खान के खिलाफ उस समय आरोप सिद्ध हो जाते तो उन्हें छह महीने से लेकर 20 साल तक की जेल हो सकती थी. अक्टूबर के महीने में आर्यन खान 20 दिन से ज्यादा मुंबई जेल में रहे थे. वह समय शाहरुख खान और गौरी खान के परिवार के लिए बेहद ही मुश्किलों भरा बीता.

बॉलीवुड के बादशाह खान कहे जाने वाले शाहरुख खान ने कहा कि उन्हें 'अपराधियों, राक्षसों' के रूप में चित्रित किया गया था. नवंबर, 2021 में  स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने शाहरुख खान के बेटे और अन्य 19 लोगों के खिलाफ ड्रग्स का सेवन करने और उसे रखने को लेकर स्वतंत्र रूप से जांच करने का केस बनाया था. यह केस एनसीबी (नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो) के जोनल डायरेक्टोरेट ने बनाया था, जिसपर टीम जांच कर रही थी. टीम का संचालन समीर वानखड़े कर रहे थे. 2 अक्टूबर को गोवा जा रही क्रूज से ड्रग्स बरामद हुए थे, जिसमें आर्यन खान और अन्य पांच लोगों को एनसीबी की टीम ने गिरफ्तार किया था. आर्यन खान पर अवैध ड्रग्स रखने से लेकर अंतरराष्ट्रीय ड्रग गिरोहों से संबंध रखने तक के आरोप लगाए गए थे.  

NCB अधिकारी से आर्यन बोले- आपने मेरी प्रतिष्ठा को बर्बाद किया है

अब इस मुद्दे पर आर्यन खान ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. संजय सिंह, एनसीबी के डेप्यूटी डायरेक्टर जनरल (ऑपरेशन्स) हैं, इन्होंने ही एसआईटी को हेड किया था. संजय आर्यन खान ने संजय सिंह से पूछा था कि,  "सर, आपने मुझे एक इंटरनेशनल ड्रग ट्रैफिकर दिखा दिया है, मैं ड्रग्स में पैसा लगाता हूं, यह दिखा दिया है, क्या आपके द्वारा लगाए चार्जेज बेतुके नहीं हैं? उन्हें मेरे पास से कोई ड्रग नहीं मिली, फिर भी उन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया. सर, आपने मेरे साथ बहुत गलत किया है और मेरी प्रतिष्ठा को भी खराब किया है. मुझे जेल में इतने हफ्ते क्यों रखा जा रहा है, क्या मैं सच में यह डिजर्व करता हूं?"

एक रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ने एनसीबी के अधिकारियों से पूछा कि  उनके किसी व्यक्ति के पास से अवैध ड्रग्स नहीं पाए जाने के बावजूद क्या वह 'अंतर्राष्ट्रीय ड्रग तस्कर' के रूप में लेबल किए जाने के योग्य हैं? आर्यन को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने पिछले साल अक्टूबर में मुंबई तट पर एक क्रूज जहाज पर एक कथित ड्रग भंडाफोड़ के सिलसिले में गिरफ्तार किया था. जमानत मिलने से पहले उन्होंने कई सप्ताह जेल में बिताए.

एक रिपोर्ट के अनुसार, एनसीबी के उप महानिदेशक (संचालन) संजय सिंह, जिन्होंने जांच के पीछे एसआईटी का नेतृत्व किया, ने आर्यन के साथ अपनी बातचीत को याद किया. उन्होंने आर्यन से कहा था कि वह उनसे 'खुले दिमाग से' बात करेंगे. उनके अनुसार, आर्यन ने उनसे कुछ "आत्मा को झकझोरने वाले प्रश्न" पूछे. उन्होंने कहा, "सर, आपने मुझे एक अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्कर के रूप में चित्रित किया है, कि मैं मादक पदार्थों की तस्करी में पैसा लगाता  हूं - क्या ये आरोप बेतुके नहीं हैं? उन्होंने उस दिन मेरे किसी साथी के पास से कोई ड्रग्स बरामद नहीं किया और फिर भी उन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया. महोदय, आपने मेरे साथ बहुत गलत किया है और मेरी प्रतिष्ठा को बर्बाद किया है. मुझे इतने सप्ताह जेल में क्यों बिताने पड़े - क्या मैं वास्तव में इसके लायक था?"

NCB अधिकारी समीर वानखेड़े पर "घटिया जांच" के आरोप

आर्यन की गिरफ्तारी के पीछे विपक्षी दलों और शाहरुख के प्रशंसकों ने राजनीतिक कारणों का आरोप लगाया था. सरकार ने एनसीबी के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े के खिलाफ मामले की "घटिया जांच" के लिए कार्रवाई की सिफारिश की है. रिपोर्ट में, सिंह ने यह भी दावा किया कि उन्होंने शाहरुख खान से बात की थी. सिंह ने शाहरुख के हवाले से कहा, "हमें किसी तरह के बड़े अपराधियों या राक्षसों के रूप में चित्रित किया गया है जो समाज को नष्ट करने के लिए बाहर हैं और हम हर दिन कड़ी मेहनत करते हैं."

कई महीनों तक राडार में रहने के बाद, अभिनेता ने अब ठीक से काम फिर से शुरू कर दिया है. वह अगले साल तीन फिल्मों-पठान, जवान, डंकी- में दिखाई देंगे, जिनमें से प्रत्येक का खुलासा पिछले कुछ हफ्तों में बैक-टू-बैक घोषणाओं में किया गया था. आर्यन कथित तौर पर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए प्रोजेक्ट लिख रहे हैं, और उनकी बहन सुहाना खान आगामी नेटफ्लिक्स फिल्म द आर्चीज में अभिनय की शुरुआत करेंगी.

First Published : 11 Jun 2022, 04:44:34 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.