logo-image

राजीव कुमार की जगह लेंगे सुमन बेरी, जानें कौन हैं नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शुक्रवार देर रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, क्योंकि उनका कार्यकाल 30 अप्रैल को खत्म हो जाएगा. केंद्र ने राजीव कुमार के स्थान पर अर्थशास्त्री डॉ. सुमन के. बेरी को नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है.

Updated on: 23 Apr 2022, 11:10 AM

highlights

  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया
  • राजीव कुमार का कार्यकाल 30 अप्रैल को समाप्त हो जाएगा
  • एक मई से नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभालेंगे डॉ. बेरी

नई दिल्ली:

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शुक्रवार देर रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, क्योंकि उनका कार्यकाल 30 अप्रैल को खत्म हो जाएगा. केंद्र की मोदी सरकार ने राजीव कुमार के स्थान पर अर्थशास्त्री डॉ. सुमन के. बेरी को नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. वे एक मई से अपना पदभार संभालेंगे. आपको बता दें कि नीति आयोग एक संवैधानिक संस्था है और इसके अध्यक्ष देश के प्रधानमंत्री होते हैं. आइये जानते हैं कि नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष डॉ. सुमन बेरी कौन हैं?

यह भी पढ़ें : राणा दंपती ने किया हनुमान चालीसा का जाप तो शिवसैनिकों ने किया हंगामा

जानें कौन हैं सुमन बेरी

राजीव कुमार का स्थान लेने वाले डॉ. सुमन के बेरी एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं. फिलहाल वे बेल्जियम में इकोनॉमिक थिंकटैंक के गैर-आवासीय फेलो के पद पर हैं. 2001 से लेकर 2011 तक डॉ. बेरी नेशनल काउंसिल ऑफ अप्लायड इकोनॉमिक रिसर्च के डायरेक्टर जनरल रहे थे. इससे पहले वे विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 

डॉ. सुमन बेरी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की है. करियर की शुरुआत में वे विश्व बैंक से जुड़े और 28 साल सेवाएं देने के बाद वहां के मुख्य अर्थशास्त्री बने. डॉ. बेरी पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तकनीकी सलाहकार समिति में भी शामिल रहे हैं. बेरी नीति आयोग के तीसरे उपाध्यक्ष होंगे.

यह भी पढ़ें : इन राज्यों में फिर पड़ेगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

जानें कौन हैं राजीव कुमार 

2017 में राजीव कुमार नीति आयोग के उपाध्यक्ष बने थे. राजीव कुमार ने तत्कालीन तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की जगह ली थी, जो शिक्षा के क्षेत्र में वापस लौट रहे थे. उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने अर्थशास्त्र में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमफिल किया. सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वे  सीनियर फेलो भी रह चुके हैं. 2004-2006 तक राजीव कुमार भारतीय उद्योग परिसंघ के मुख्य अर्थशास्त्री रहे थे. साथ ही 2011-2013 के दौरान उन्होंने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव का पद भी संभाला है. वह कई यूनिवर्सिटी के साथ-साथ SBI और RBI के सेंट्रल बोर्ड में सेवाएं दे चुके हैं.