logo-image

कोरोनाः कई शहरों में आज से नाइट कर्फ्यू, कुछ राज्यों ने लगाया लॉकडाउन

Corona Update: गुरुवार को देशभर में रिकॉर्ड 1.31 लाख से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आए. राज्यों में शुक्रवार रात से नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं कई जगहों पर लॉकडाउन भी लगाया गया है. 

Updated on: 09 Apr 2021, 11:22 AM

highlights

  • महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन के साथ नाइट कर्फ्यू  
  • पंजाब में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू  
  • झारखंड में आंशिक लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज बंद

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के मामले लगातार नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. गुरुवार को देशभर में रिकॉर्ड 1.31 लाख से अधिक नए मामले सामने आए. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश के कई राज्यों और शहरों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. हालांकि पिछले साल मार्च-अप्रैल में जिस तरह का सख्त लॉकडाउन था, ये भी बिल्कुल वैसा ही है. लोगों के बाहर निकलने पर मनाही है, मेडिकल-दूध-सब्जी की दुकानें खुल सकती हैं वो भी इजाजत के साथ. बेहद जरूरी क्षेत्र के लोग अपने काम पर जा सकते हैं. आइए जानते हैं किस राज्य में कोरोना को लेकर लगाए गए हैं क्या प्रतिबंध

लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद और वाराणसी में नाइट कर्फ्यू  
उत्तर प्रदेश के कई शहरों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. 8 अप्रैल से राजधानी लखनऊ में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रत्येक दिन रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा. मौजूदा हालात को देखते हुए 16 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. कानपुर में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. नाइट शिफ्ट के सरकारी/अर्ध सरकारी कार्मिक व आवश्यक वस्तुओं / सेवाओं में निजी क्षेत्र के कार्मिकों को छूट होगी. रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट पर आने जाने वाले लोग अपना टिकट दिखा कर आ जा सकेंगे.  

यह भी पढ़ेंः Corona Alert: एक दिन में 1.31 लाख नए केस, मौत के आंकड़े भी भयावह

महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन के साथ नाइट कर्फ्यू  
महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का भी ऐलान किया है. वहीं पुणे और अमरावती जैसे शहरों में लॉकडाउन भी लगाया गया था. पूरे महाराष्ट्र में आज से वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है, जो पूरे अप्रैल में लागू रहेगा. यानी शुक्रवार की शाम से सोमवार की सुबह तक लॉकडाउन रहेगा. मुंबई, नागपुर, नासिक, ठाणे, पुणे जैसे शहरों में तो कोरोना वायरस काफी तेज़ी से फैल रहा है,

छत्तीसगढ़ में वीकेंड लॉकडाउन
राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में शुक्रवार को शाम 5 बजे से लेकर सोमवार की रात तक लॉकडाउन लगाया है. वहीं राज्य के दुर्ग, राजनांदगांव आदि इलाकों में लॉकडाउन लगाया गया है. रायपुर में दस दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है. रायपुर जिले को 9 अप्रैल को शाम 6 बजे से 19 अप्रैल तक सुबह 6 बजे तक कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है. इस अवधि के दौरान जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी. 

दिल्ली में लगाया गया नाइट कर्फ्यू 
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के सरकार ने नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा, हालांकि इस दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को नाइट कर्फ्यू से छूट रहेगी.  

पंजाब में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू  
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पूरे पंजाब में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. इससे पहले 12 जिलों में 10 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया था. अब इसे पूरे प्रदेश पर लागू कर इसकी अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है. संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. प्रदेश में राजनीतिक रैलियों आदि पर भी रोक लगा दी गई है.  

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में कोरोना का संकट, इन बड़े अस्पतालों में बढ़ाए गए बेड 

मध्य प्रदेश के कई शहरों में लॉकडाउन 
मध्यप्रदेश के शाजापुर में 7 अप्रैल की रात 8 बजे से 10 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. वहीं, भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत 13 शहरों में भी रविवार के साथ शनिवार को भी लॉकडाउन लगाया जा सकता है. मध्य प्रदेश में अभी भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बड़वानी, बैतूल, खरगोन और रतलाम में संडे लॉकडाउन लगाया जा रहा है. इन शहरों के अलावा इस संडे से मुरैना में भी लॉकडाउन किया जाएगा. 

गुजरात के 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू 
गुजरात सरकार ने 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. साथ ही, शादी समारोह में आने वाले गेस्ट्स की संख्या को भी सीमित कर दिया गया है. 7 अप्रैल से 20 शहरों में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. शादी समारोह में 100 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति दी गई है. सरकारी दफ्तर भी 30 अप्रैल तक शनिवार के दिन बंद रहेंगे. 

झारखंड में आंशिक लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज बंद
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में नाइट कर्फ्यू लागू करने का आदेश दिया है. अगले आदेश तक राज्य में सभी स्‍कूल, कॉलेज, जिम, सिनेमा हॉल, पार्क और सार्वजनिक स्‍थान बंद रहेंगे. इस फैसले के साथ ही राज्‍य सरकार ने राज्य में आंशिक तौर पर लॉकडाउन लगाने की फिर से मंजूरी दे दी.  

ओडिशा में लगा नाइट कर्फ्यू  
ओडिशा सरकार ने 10 जिलों में रात्रि कर्फ्यू लगाया है. एक अधिकारी ने बताया कि सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नौपाड़ा, कालाहांडी, मल्कानगिरी, कोराटपुर और नबरंगपुर जिले में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा. स्वास्थ्य सेवा निदेशक विजय पणिग्रही ने कहा कि ओडिशा में छत्तीसगढ़ से सीमावर्ती जिलों से आने वालों को कोविड-19 जांच करानी होगी.