logo-image

BJP की 4 राज्यों में बनेगी सरकार, पंजाब में कांग्रेस पर भारी पड़ेगी आप

उत्तर प्रदेश, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में भाजपा के लिए करीबी जीत की भविष्यवाणी की गई है. ट्रैकर से पता चलता है कि पंजाब त्रिशंकु विधानसभा की ओर बढ़ रहा है, जहां कांग्रेस पर आप पड़ रहै भारी.

Updated on: 12 Dec 2021, 10:15 AM

highlights

  • अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव
  • एबीपी न्यूज-सीवोटर का तीसरा जनमत सर्वेक्षण
  • कांग्रेस सिर्फ पंजाब में लड़ती दिखाई दे रही

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से जीत दर्ज करने की उम्मीद है. एबीपी न्यूज-सीवोटर के तीसरे जनमत सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में भाजपा के लिए करीबी जीत की भविष्यवाणी की गई है. ट्रैकर से पता चलता है कि पंजाब त्रिशंकु विधानसभा की ओर बढ़ रहा है और कोई भी पार्टी बहुमत के आंकड़े को पार करने में सक्षम नहीं है. सर्वे के अनुसार आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में अग्रणी स्थिति में दिखाई दे रही है और उसके बाद सत्ताधारी कांग्रेस है.

यूपी में बीजेपी को मिलेगी नजदीकी जीत
एबीपी न्यूज-सीवोटर के तीसरे जनमत सर्वेक्षण के अनुसार यूपी में योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव सीएम पद के लिए दो प्रमुख उम्मीदवार हैं. नवीनतम आंकड़ों के अनुसार भाजपा 212-224 सीटों के साथ राज्य में बरकरार रह सकती है, जबकि उसके बाद समाजवादी पार्टी (सपा) भी 151-163 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 12-24 सीटों के साथ तीसरे स्थान रह सकती है. वोट शेयर के मामले में भाजपा 40.4 प्रतिशत वोट शेयर के साथ सबसे आगे दिखाई दे रही है. उसके बाद सपा 33.6 प्रतिशत और बसपा 13.2 फीसदी वोट प्राप्त कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली बॉर्डर खाली करने से पहले टिकैत ने कहा, समय-समय पर करेंगे...

पंजाब में आप सब पर भारी
तीसरे जनमत सर्वेक्षण के अनुसार कृषि कानूनों को रद्द करना और किसानों द्वारा विरोध प्रदर्शनों को स्थगित करना पंजाब में चुनाव को और रोमांचक बना सकता है. इस महीने का ट्रैकर आप को 50-56 सीटों के साथ उसकी पिछली स्थिति को बनाए रखते हुए आगे रखे हुए है. राज्य में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस 39-45 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर दिखाई दे रही है, जबकि शिरोमणि अकाली दल (शिअद) 17-23 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रह सकती है. वोट शेयर के मामले में आप 38.4 प्रतिशत वोटों के साथ आगे चल रही है, उसके बाद कांग्रेस 34.1 प्रतिशत और शिअद 20.4 प्रतिशत वोट हासिल कर सकती हैं.

उत्तराखंड में बीजेपी सत्ता रखेगी बरकरार
सर्वे के अनुसार उत्तराखंड में भाजपा लगातार 33-39 सीटों के साथ अपनी बढ़त बनाए हुए है और राज्य में सत्ता बरकरार रखने के लिए तैयार है. कांग्रेस 29-35 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है. उसके बाद आप 1-3 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रह सकती है. वोट शेयर के मामले में भाजपा 39.8 प्रतिशत वोटों के साथ आगे चल रही है. उसके बाद कांग्रेस 35.7 प्रतिशत और आप 12.6 प्रतिशत वोट हासिल कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः Omicron के लिए तैयार हुई टेस्टिंग KIT, सिर्फ इतनी देर में देगा रिजल्ट

गोवा में बीजेपी की लोकप्रियता है बरकरार
गोवा में भाजपा सबसे लोकप्रिय पार्टी बनी हुई है, क्योंकि वह 17-21 सीटें जीतती नजर आ रही है. राज्य में कांग्रेस और आप के बीच दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के लिए कड़ी लड़ाई दिखाई दे रही है. आप को जहां 5-9 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं, वहीं कांग्रेस को 4-8 सीटें मिल सकती हैं. अन्य क्षेत्रीय दल और गोवा की राजनीति में नए प्रवेश करने वाले भी एक अहम रोल अदा कर सकते हैं, क्योंकि इनकी ओर से 6-10 सीटों पर जीत दर्ज की जा सकती है. यहां भी वोट शेयर के मामले में भाजपा 30 प्रतिशत के साथ आगे चल रही है. उसके बाद अन्य दलों को 25.9 प्रतिशत, आप को 24.4 प्रतिशत और कांग्रेस को 19.7 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.

मणिपुर में बीजेपी को मिलेगी करीबी जीत
मणिपुर में भाजपा कांग्रेस के साथ करीबी मुकाबले में जीत हासिल करने के लिए तैयार है. यहां भाजपा 29-33 सीटें जीतती नजर आ रही है, जबकि कांग्रेस 23-27 सीटें जीत सकती है. वोट शेयर के मामले में भाजपा 37.9 प्रतिशत वोट हासिल कर सकती है, जबकि कांग्रेस 34.3 प्रतिशत वोट के साथ दूसरे नंबर पर रह सकती है. वर्तमान अनुमान 13 नवंबर से 9 दिसंबर तक संभावित मतदाताओं सहित 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के बीच आयोजित सीवोटर दैनिक ट्रैकिंग सर्वेक्षण पर आधारित हैं.

यह भी पढ़ेंः  अमेरिका में एक के बाद एक बवंडर ने मचाई तबाही, 80 की मौत

सर्वे का आकार-प्रकार
जहां तक कार्यप्रणाली और सर्वेक्षण विवरण का सवाल है, सर्वेक्षण 5 राज्यों (यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा) में कुल लगभग 92,000 से अधिक लोगों के बीच किया जा चुका है. सर्वे सीएटीआई (टेलीफोनिक सर्वेक्षण) के माध्यम से आयोजित किया गया है. सर्वे में प्लस/माइनस 3 प्रतिशत से लेकर प्लस/माइनस 5 प्रतिशत के बीच त्रुटि मार्जिन हो सकता है.