logo-image

न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था डगमगाई, मंदी को रोकने के लिए कीवी उठा रहा ये कदम  

इन्फोमेट्रिक्स के प्रमुख अर्थशास्त्री ब्रैड ऑलसेन का कहना है कि न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था बहुत ही असामान्य स्थिति में है और इससे अनिश्चितता पैदा हो रही है.

Updated on: 18 Jul 2022, 07:49 PM

highlights

  • मंदी की चपेट में न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था
  • उपभोक्ता उत्साह 1988 के बाद से सबसे निचले स्तर पर
  • न्यूजीलैंड का सकल घरेलू उत्पाद ढलान पर

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी ने दुनिया भर में सामाजिक व्यवहार और अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया. कई देश तो अर्थव्यवस्था की मंदी से उबर गए. लेकिन अब कुछ देशों में कोरोना महामारी के समय ठप पड़े उद्योग धंधों के कारण अर्थव्यवस्था की गति धीमी होने लगी है. न्यूजीलैंड में COVID-19 महामारी के बाद काफी हद तक काम-काज और जीवन सामान्य होगया है, लेकिन देश की अर्थव्यवस्था में असंख्य असामान्य घटनाएं घट रही हैं और यह कीवी और  आर्थिक विशेषज्ञों को माथे पर बल ला दिया है.

महीनों से देश गंभीर रूप से मजदूरों की कमी से जूझ रहा है. जिसके कारण मजदूरी की दर बढ़ रही है और कर्मचारियों को अविश्वसनीय सौदेबाजी की शक्ति दे रहा है. लेकिन जब मजदूरी बढ़ रही है, वैसे ही बाकी सब कुछ है और न्यूजीलैंड का रिजर्व बैंक देश की आसमान छूती मुद्रास्फीति को कम करने के प्रयास में आधिकारिक नकद दर में सख्त वृद्धि कर रहा है.

न्यूजीलैंड में उपभोक्ता उत्साह 1988 के बाद से सबसे निचले स्तर पर आ गया है और न्यूजीलैंड का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2022 की पहली तिमाही में 0.2 प्रतिशत गिर गया है. सकल घरेलू उत्पाद में गिरावट मंदी की आशंकाओं को जन्म दे रही है जबकि साथ ही व्यवसाय खाली पदों को भरने के लिए मोटी रकम चुका रहे हैं.

जब ज्यादातर लोग मंदी के बारे में सोचते हैं तो वे तेजी से बढ़ते रोजगार बाजार के बारे में नहीं सोचते हैं. तो अर्थव्यवस्था में वास्तव में क्या हो रहा है और क्या हम मंदी की ओर बढ़ रहे हैं? 

न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था में अभी क्या चल रहा है?

इन्फोमेट्रिक्स के प्रमुख अर्थशास्त्री ब्रैड ऑलसेन का कहना है कि न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था बहुत ही असामान्य स्थिति में है और इससे अनिश्चितता पैदा हो रही है."अर्थव्यवस्था में तेजी से उतार-चढ़ाव हो रहा है. हमने पिछले ढाई वर्षों में विभिन्न तरीकों से मौजूद परिस्थितियों को नहीं देखा है, वास्तव में 1970 के दशक से या इसके बाद जब तेल के झटके आए थे. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इस समय हम जिस चीज का सामना कर रहे हैं, वह काफी आपूर्ति का झटका है."

ऑलसेन ने कहा कि कीवी के पास पैसा है और उत्पादों की मांग बहुत बड़ी है जो पहले से ही संघर्षरत आपूर्ति श्रृंखलाओं पर भारी दबाव डाल रही है. ऑलसेन ने कहा कि महामारी पर भारी आर्थिक प्रोत्साहन और अन्य वैश्विक कारकों की एक श्रृंखला के साथ संयुक्त का मतलब है कि अर्थव्यवस्था "अधिक गरम" है. उन्होंने चेतावनी दी कि, "हम बहुत कम के साथ बहुत कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं." 

यह वह जगह है जहां मुद्रास्फीति आती है. जैसे-जैसे आपूर्ति मांग से मेल खाने के लिए संघर्ष करती है, वस्तुओं और सेवाओं की कीमत बढ़ जाती है. ऑलसेन ने कहा कि यह ऐसा है जैसे दो लोग एक घर बनाना चाहते हैं लेकिन केवल एक ही निर्माता है. प्रत्येक गृहस्वामी तरजीही उपचार के लिए कुछ और पेशकश करने का फैसला करता है और इससे कीमत बढ़ जाती है.

उन्होंने समझाया, "बिल्डर सबसे अच्छा प्रस्ताव लेने जा रहे हैं- यह दिन के अंत में वही घर है, ठीक वही घर जिसके लिए हमें सैकड़ों या हजारों डॉलर अधिक चुकाने होंगे." 

मुद्रास्फीति के परिणामस्वरूप, न्यूजीलैंड के रिजर्व बैंक को इसे कम करने के लिए एक हताश प्रयास में आधिकारिक नकद दर में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया जा रहा है. लेकिन जैसे-जैसे ब्याज दरें बढ़ती हैं, आर्थिक विकास बाधित होता है और इससे मंदी आ सकती है.

"रिज़र्व बैंक लोगों को कम पैसे खर्च करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहा है. लोगों को अपने बंधक पर अधिक खर्च करना पड़ता है क्योंकि ब्याज दरें बढ़ गई हैं, जिससे अन्य चीजों के लिए कम पैसा बचा है."

ऑलसेन ने कहा कि जहां ब्याज दरों में बढ़ोतरी से न्यूजीलैंड साल के अंत तक मंदी की चपेट में आ सकता है, वहीं रिजर्व बैंक के पास मुद्रास्फीति के आय में कमी के प्रभावों से लड़ने का यही एकमात्र साधन है. और ऑलसेन यह सोचने में अकेला नहीं है कि बहुत कुछ चल रहा है.

मिलफोर्ड एसेट मैनेजमेंट पोर्टफोलियो मैनेजर मार्क रिगल ने बताया कि मौजूदा आर्थिक स्थिति "लगभग अभूतपूर्व" और "बेहद असामान्य" है. रिगल ने चेतावनी दी क्योंकि स्थिति इतनी विचित्र है, विशेषज्ञों के लिए यह अनुमान लगाना कठिन है कि क्या हो रहा है. "सब कुछ इतना अनिश्चित है कि हमारे पास बहुत सारी सामग्रियां हैं, हम सभी देखते हैं कि सामग्री क्या है, लेकिन वे सभी एक साथ कैसे फिट होते हैं और अंत में धोने में कैसे निकलेंगे, यह बहस के लिए बहुत अधिक है."  

क्या मंदी की संभावना है?

अनिश्चितता और हाल ही में जीडीपी में गिरावट ने आशंका जताई है कि मंदी आने वाली है. लेकिन इस बारे में मिश्रित राय है कि क्या हम अगली तिमाही में तकनीकी मंदी देखेंगे. यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि अर्थशास्त्रियों के लिए भविष्यवाणियां करना कठिन होता है जब इतने सारे अतिव्यापी कारक होते हैं.

मंदी तब होती है जब लगातार दो तिमाहियों में नकारात्मक वृद्धि होती है, जिसका अर्थ है कि जून तिमाही में जीडीपी में एक और गिरावट न्यूजीलैंड को आधिकारिक तौर पर मंदी में डाल देगी.

ऑलसेन ने कहा कि उनके विचार में एक तकनीकी मंदी कुछ हद तक अपरिहार्य है. उन्होंने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद में गिरावट ओमाइक्रोन लॉकडाउन और कर्मचारियों की कमी की प्रतिक्रिया है, जिसने अर्थव्यवस्था को ऐसी स्थिति में मजबूर कर दिया है जहां मंदी लगभग आवश्यक है.

"यह पिछले कुछ वर्षों में काफी स्पष्ट है कि हम सिर्फ अपनी उंगलियों पर क्लिक नहीं कर सकते हैं और अधिक लोगों को जादू नहीं कर सकते हैं और हम केवल एक पूरे गुच्छा को और अधिक आपूर्ति का जादू नहीं कर सकते हैं.

"हम जानते हैं कि हमारे पास केवल इतने सारे लोग हैं, हम जानते हैं कि हमारे पास केवल इतने सारे संसाधन हैं और हमें मांग की मात्रा को कम करने की आवश्यकता है जो हम आपूर्ति कर सकते हैं.

"ऐसा करने के लिए, मूल रूप से न्यूज़ीलैंड में हम जितनी आर्थिक गतिविधि को वहन कर सकते हैं और हासिल कर सकते हैं, वह वर्तमान में हम जो कर रहे हैं, उससे कम है. उस स्थिति को पाने के लिए, आपको कम आर्थिक गतिविधि और दो तिमाहियों के लिए कम गतिविधि की आवश्यकता है. एक तकनीकी मंदी के रूप में."

लेकिन ओल्सन ने कहा कि यह उतना बुरा होने की संभावना नहीं है जितना कि बहुत से लोग उम्मीद करेंगे क्योंकि कर्मचारियों की अभी भी मजबूत मांग है.

"लोग मंदी के बारे में सोचते हैं जब अर्थव्यवस्था ठंडी हो जाती है, हम एक गड्ढे में चले जाते हैं ... जैसा कि हमने जीएफसी (वैश्विक वित्तीय संकट) के दौरान देखा था और यह ज्यादातर लोगों की स्मृति होगी.

"मुझे लगता है कि हम इस समय के आसपास देखने की अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि अर्थव्यवस्था गर्म हो रही है, हमें उबाल से उबालने और उस तापमान को नीचे लाने की जरूरत है ... उबाल से दूर जाना नीचे है और इसलिए ए मंदी. लेकिन हमें ऐसा नहीं लगता कि यह पूरी तरह से तबाही है जिसे हमने पहले देखा है."

ऑलसेन का अधिक आशावादी दृष्टिकोण रिगल द्वारा साझा किया गया है. लेकिन रिगल अगली तिमाही में मंदी की उम्मीद नहीं कर रहा है - सीमा को फिर से खोलने सहित अर्थव्यवस्था में कई सकारात्मक तत्वों की ओर इशारा करते हुए.

उन्होंने कहा कि यह खुदरा विक्रेताओं द्वारा समर्थित है, जो कहते हैं कि खर्च आम तौर पर पकड़ में आता है क्योंकि लोग अपनी पोस्ट COVID-19 स्वतंत्रता का अधिकतम लाभ उठाते हैं.

"मुझे लगता है कि फिर से खुलने वाला उछाल जीवित और अच्छी तरह से है और हमें कुछ समय तक बनाए रख सकता है. मुझे नहीं पता कि यह हमें कितने समय तक बनाए रख सकता है."

रिगल ने कहा कि अविश्वसनीय रूप से तंग नौकरी बाजार भी मदद करेगा क्योंकि जब तक लोगों के पास अभी भी नौकरियां हैं, वे उच्च लागत का बेहतर मौसम कर सकते हैं.

"हम जानते हैं कि लोग किराने की दुकान पर उच्च कीमतों, मुद्रास्फीति, ईंधन की लागत, भोजन की लागत के बारे में शिकायत कर रहे हैं. यह एक मुद्दा है, लेकिन जबकि सभी को अभी भी नौकरी मिल गई है, लोग अपनी कुछ बचत को चूसने और खर्च करने के बारे में सोच रहे हैं. "

नौकरियों के लिए मंदी का क्या मतलब होगा?

अब बहुत सारी नौकरियां हो सकती हैं लेकिन ओल्सन ने कहा कि निस्संदेह उच्च बंधक दरों में कटौती के रूप में बदल जाएगा. "अब शायद वेतन वृद्धि के लिए पूछने का सबसे अच्छा समय है, समय नहीं रहेगा," उन्होंने चेतावनी दी. "यह हमेशा के लिए नहीं रहेगा क्योंकि जैसे ही आप अर्थव्यवस्था को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वे ब्याज दरें बढ़ जाती हैं ... लोगों को कुछ कठिन निर्णय लेने पड़ते हैं."

ऑलसेन ने कहा कि जब उन्हें बड़े पैमाने पर नौकरी के नुकसान की उम्मीद नहीं है, तो व्यवसायों को मांग में गिरावट के रूप में कई नए कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होगी.

"वास्तव में, हम श्रम बाजार को नरम देखने की उम्मीद करेंगे, हम उम्मीद करेंगे कि बेरोजगारी की दर एक स्पर्श तक टिकने लगेगी, लेकिन हम उस स्थिति तक पहुंचने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं जहां बड़ी मात्रा में लोग काम से बाहर हैं . "

यह रिगल द्वारा साझा किया गया एक विचार है, जिन्होंने कहा कि व्यवसाय अब कर्मचारियों के लिए बेताब हैं, क्योंकि लोग कम खर्च करते हैं जिससे मांग गिर जाएगी. "जैसे ही उपभोक्ता मांग के मामले में चीजें प्रभावित होने लगती हैं, आप देखेंगे कि कुछ बॉस जाने लगते हैं, 'आप जानते हैं, हमें वास्तव में इसकी क्या आवश्यकता है?" और थोड़ा पीछे हटना शुरू करें... यह पहला संकेत होगा कि श्रम बाजार पुनर्संतुलन शुरू कर रहे हैं."

लेकिन ओल्सन ने कहा क्योंकि अधिकांश व्यवसाय कर्मचारियों की कमी का सामना कर रहे हैं, यह संभावना है कि बॉस कर्मचारियों से छुटकारा पाने के बजाय खाली पदों को नहीं भरेंगे.

विशेषज्ञों को क्या लगता है कि साल के अंत तक क्या होगा?

वर्ष के अंत की ओर देखते हुए रिगल और ऑलसेन दोनों का दृष्टिकोण काफी निराशाजनक है. ऑलसेन ने कहा कि वास्तविक रूप से आर्थिक विकास को धीमा करना होगा अन्यथा हम एक बहुत कठिन पड़ाव की उम्मीद कर सकते हैं, जो कि आखिरी चीज है जो विशेषज्ञ चाहते हैं. उन्होंने चेतावनी दी, "हमें गति को कम करना होगा क्योंकि इस समय ऐसा लग रहा है कि जब तक हम इसे धीमा नहीं करते हैं, तब तक चीजें खत्म हो सकती हैं."

उन्होंने कहा कि अगर महंगाई बढ़ती रही तो जरूरी चीजें सस्ती हो जाएंगी और देश की हालत खराब हो जाएगी. "ऐसा लगता है कि एक प्रकार का रीसेट या गणना आ रही है. ऐसा लगता है कि यह साल के अंत की ओर आ रहा है, बस अभी भी COVID से व्यवधान और इनमें से कुछ हिट के आने में लगने वाले समय को देखते हुए."

इस बीच रिगल ने कहा कि अगले साल की शुरुआत तब हो सकती है जब देश सबसे बुरी तरह प्रभावित होगा. "यही वह जगह है जहां हमें बहुत अधिक जानकारी मिलेगी कि चीजें कैसे ट्रैक कर रही हैं. फिलहाल, यह सभी अटकलें हैं लेकिन छह महीने में, हमारे पास कुछ वास्तविक डेटा होने जा रहे हैं जो हमें दिखाएंगे कि ये चीजें कैसी हैं प्रभावित कर रहा है."

उन्होंने कहा कि 2023 तक मुद्दे स्पष्ट हो जाएंगे और संकेत हैं कि अर्थव्यवस्था पीड़ित है और अधिक स्पष्ट हो जाएगा. "हम संकेत देखना शुरू कर देंगे कि अर्थव्यवस्था काफी लचीली नहीं है या अब उतनी लचीली नहीं है, क्योंकि कुछ बचत कम हो गई है और उपभोक्ता थोड़े थके हुए हैं."लेकिन रिगल ने कहा कि अगर ब्याज दरों में बढ़ोतरी काम करती है और कीवी कम खर्च करते हैं, तो रिजर्व बैंक तब तक बढ़ोतरी को धीमा कर सकता है.

यह कितना बुरा है?

जब न्यूजीलैंड की आर्थिक स्थिति के सामान्य दृष्टिकोण की बात आती है, तो कई अर्थशास्त्री कहते हैं कि देश "बहुत खराब स्थिति" में है. हम बहुत कठिन और चुनौतीपूर्ण स्थिति में हैं. कोई अच्छा विकल्प नहीं है. बहुत सारे समझौते हैं, बहुत कठिन निर्णय लेने हैं.

यह भी पढ़ें: Vice President Election: उपराष्ट्रपति का वेतन-सुविधाएं, चुनाव का तरीका

"हमें किसी तरह अर्थव्यवस्था को धीमा करना है ताकि हम वास्तव में इसे जलने से रोक सकें, लेकिन इतना नहीं कि यह हमारे चारों ओर रुक जाए और ढह जाए. यह एक बहुत ही नाजुक संतुलन है."

न्यूजीलैंड एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय की ओर बढ़ रहा है. लेकिन उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर हम प्रतिक्रिया देने के लिए अच्छी जगह पर हैं. अर्थव्यवस्था एक अच्छे शुरुआती बिंदु पर है. यह सिर्फ हेडविंड है जिससे हम प्रभावित हो रहे हैं, बहुत मजबूत हैं. हम एक अच्छी जगह पर हैं लेकिन हम एक तूफान में भाग रहे हैं.