News Nation Logo

Pokhara Plane Crash: कई बड़े हादसों का गवाह रहा है नेपाल, केंद्र में रहा पोखरा

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 15 Jan 2023, 01:26:52 PM
Nepal

Nepal (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • नेपाल में एक और बड़ा प्लेन हादसा
  • हादसे के वक्त प्लेन में सवार थे 72 लोग
  • कई बड़े हादसों का गवाह बना नेपाल

नई दिल्ली:  

Pokhara Plane Crash: नेपाल में अक्सर प्लेन हादसे क्यों होते हैं, ये सवाल सभी के जेहन में आता होगा. नेपाल पूरी तरह से लैंडलॉक्ड कंट्री है. पहाड़ी इलाका होने की वजह से सड़क का सफर काफी मुश्किल भरा होता है. ऐसे में नेपाल पहुंचने वाले बाहरी पर्यटक और अमीर नेपाली लोग हवाई यात्रा को तरजीह देते हैं. लेकिन इस देश में लगातार होते भयावह हादसों से लोग डरे हुए हैं. पिछले कुछ सालों में नेपाल सबसे ज्यादा हवाई दुर्घटनाएं झेलने वाला देश बन चुका है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि नेपाल में हादसे होते क्यों हैं?

नेपाल की भौगोलिक स्थिति जिम्मेदार!

नेपाल में लगातार होते हादसों की वजह खुद नेपाल की भौगोलिक स्थिति है. नेपाल में दुनिया की 15 सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से 8 स्थित हैं. नेपाल में सड़कों का जाल वैसा नहीं है, जैसे मैदानी इलाकों में होता है. ऐसे में लोग छोटे प्लेन के जरिए नेपाल के पर्यटक स्थलों तक पहुंचते हैं. पोखरा टूरिस्ट स्पॉट है, साथ ही एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिए बेस की तरह भी काम करता है. चूंकि नेपाल का ये इलाका पहाड़ी है, ऐसे में कई घाटियों से होकर ही पोखरा पहुंचा जाता है. एयरपोर्ट का रनवे भी छोटा ही है. वहीं, पहाड़ी चोटियों की वजह से अक्सर बहुत जल्दी मौसम में बदलाव आता है. इसलिए कई बार प्लेन रडार से भटक जाते हैं या पहाड़ियों में टकराकर हादसे के शिकार हो जाते हैं. रविवार को येति एयरलाइंस के विमान के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. ये पोखरा के डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच की जगह पर घाटियों से होकर गुजरते समय पहाड़ से टकराकर गहरी घाटी में जा गिरा. हादसे वाली जगह एयरपोर्ट से बिल्कुल पास में ही है. ये प्लेन उतरने की तैयारी कर रहा था. 

ये भी पढ़ें : Nepal के पोखरा में विमान क्रैश, कई भारतीयों समेत 72 लोग थे सवार, 40 शव मिले

नेपाल पहले भी बड़े प्लेन हादसों का शिकार रहा है. हम कुछ ऐसे ही हादसों के बारे में आपको बता रहे हैं.

1- मई 2022 में तारा एयरलाइंस का विमान पोखरा में हादसे का शिकार हो गया. इस हादसे में 22 लोग मारे गए थे. जिसमें 4 भारतीय और दो जर्मन नागरिक भी थे. 
2- साल 2018 में अमेरिकी-बांग्ला एयरलाइन्स की फ्लाइट 211 काठमाडूं के पास क्रैश हो गई थी. इस हादसे में पायलट का ऐसे हालात को लेकर कम अनुभवी होने का मामला सामने आया था. उसे पहाड़ी इलाकों का उतरा अनुभर नहीं था. 
3- तारा एयरलाइंस का एक विमान 2016 में भी क्रैश हुआ था. ये विमान पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ा था और तुरंत ही गायब हो गया था. उस हादसे में 20 लोग मारे गए थे. 
4- अग्रि एयर का डोर्नियर विमान 2012 में क्रैश हुआ था. इस हादसे में 20 लोग प्लेन में सवार थे, जिसमें से 15 की मौत हो गई. 
5- 2011 में बुद्धा एयर की फ्लाइट क्रैश हो गई थी. वो दुर्घटना काठमांडू की घाटियों में हुई थी. हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई थी. 
6- साल 2010 में तारा एयर का प्लेन क्रैश हुआ था, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई थी. 
7- साल 2010 में ही अग्नि एयर का एक और विमान क्रैश हुआ था, जिसमें 14 लोग मारे गए थे. वैसे, नेपाल में साल 1992 में पाकिस्तान एयरलाइन्स का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें करीब 200 लोग मारे गए थे. 

First Published : 15 Jan 2023, 01:26:52 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.