logo-image

26/11 Mumbai Attacks: डेविड हेडली से लेकर हाफिज सईद तक... अब कहां हैं साजिशकर्ता

देश पर सबसे भीषण आतंकी हमलों में से एक में 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्री मार्ग से 26 नवंबर 2008 को मुंबई पहुंचे और कई स्थानों पर अंधाधुंध गोलीबारी की. इस आतंकी हमले में 166 लोग मारे गए और करोड़ों रुपए की संपत्ति को नुकसान पहुंचा.

Updated on: 26 Nov 2022, 09:56 PM

highlights

  • मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद पाकिस्तान में जी रहा जिंदगी
  • राहुल भट्ट का दोस्त डेविड हेडली बन गया था सरकारी गवाह
  • साजिद मीर और लखवी पाकिस्तानी जेल में कथित तौर पर बंद

नई दिल्ली:

ताजमहल पैलेस होटल का काला धुंआ छोड़ते हुए जलता गुंबद, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस का खून से सना फर्श और चबाड हाउस में अपनी नैनी के सीने से चिपका दो साल का 'बेबी मोशे'... 14 साल बाद भी ये तस्वीरें भारत और दुनिया को परेशान करती हैं. देश पर सबसे भीषण आतंकी हमलों में से एक में 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्री मार्ग से 26 नवंबर 2008 को मुंबई पहुंचे और कई स्थानों पर अंधाधुंध गोलीबारी की. इस आतंकी हमले (Mumbai Attack) में 18 सुरक्षाकर्मियों समेत 166 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हुए. इसके अलावा करोड़ों रुपये की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा. 26 नवंबर को शुरू हुए आतंकी हमले 29 नवंबर तक मुंबई के प्रतिष्ठित स्थलों मसलन सीएसटी, ओबेरॉय ट्राइडेंट, ताजमहल पैलेस और टॉवर, लियोपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल, नरीमन हाउस यहूदी सामुदायिक केंद्र को निशाने पर लिए रहे. 10 आतंकवादियों में से नौ को मार गिराया गया था, जबकि जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब (Ajmal Kasab) को चार साल बाद 21 नवंबर 2012 को फांसी दी गई. मुंबई पर आतंकी हमले में मारे गए निर्दोष लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए देखते हैं कि मुंबई आतंकी हमले के दोषी अब कहां हैं और किस तरह की जिंदगी जी रहे हैं...

हाफिज सईद
26/11 हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा का मुखिया है. अप्रैल 2022 में सईद को पाकिस्तान की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने 31 साल की जेल की सजा सुनाई थी. साथ ही उसकी संपत्ति को जब्त करने का आदेश देते हुए 3,40,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया था. गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की अमेरिका यात्रा से ठीक पहले 2019 में सईद को गिरफ्तार किया गया था. हालांकि 2020 में इस 70 वर्षीय आतंकी को अंततः 15 साल की जेल की सजा सुनाई गई, लेकिन आज भी इसे अक्सर पाकिस्तान में खुलेआम घूमते और नफरत भरे भाषण देते हुए देखा जाता है. इस तरह के फोटो से अक्सर भारत आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले अपने पड़ोसी देश पर आतंक को बढ़ावा देने के सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर उसे कठघरे में खड़ा करता आया है. 

य़ह भी पढ़ेंः 26/11 Attacks: घाव जो कभी नहीं भरेगा... मुंबई में आतंक के 4 दिन, कैसे हुआ आतंकी हमला

साजिद मीर
अमेरिका ने मुंबई आतंकी हमलों में भूमिका के लिए साजिद मजीद मीर के सिर पर 5 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था. जून 2022 में मीर को पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी अदालत से आतंकवाद के वित्तपोषण से जुड़े मामले में 15 साल की जेल हुई थी. अमेरिकी खुफिया संस्था एफबीआई मीर को 26/11 आतंकी हमले का 'प्रोजेक्ट मैनेजर' करार दे चुकी है. एफबीआई के मुताबिक मीर मुंबई आतंकी हमलों को प्रमुख साजिशकर्ता था, आतंकी हमलों की तैयारी और मुख्य स्थानों की रेकी कर उसकी टोह लेने के निर्देश मीर ने ही दिए थे. यही नहीं, मुंबई पर आतंकी हमलों के दौरान मीर आतंकियों के हैंडलर की भूमिका निभा उन्हें दिशा-निर्देश दे रहा था. 

डेविड कोलमैन हेडली
मुंबई आतंकी हमलों के बाद लोगों के जेहन में पैबस्त नामों में से एक हेडली अमेरिकी-पाकिस्तानी नागरिक था, जिसे 3 अक्टूबर 2009 को अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था. अपनी गिरफ्तारी के बाद हेडली ने जांच एजेंसियों के साथ सहयोग किया. 2008 के आतंकी हमलों में उसकी भूमिका ने सुनिश्चित कर दिया था कि उसे कम से कम 35 साल की जेल होगी. हालांकि 10 दिसंबर 2015 को हेडली सरकारी गवाह बन गया और मुंबई की एक अदालत ने उसे माफ कर दिया. इसके बाद 15 फरवरी 2016 को अमेरिका से एक वीडियो बयान में हेडली ने 26/11 आतंकी हमलों की योजना और उसमें अपनी भूमिका के बारे में और नए खुलासे किए. अमेरिकी न्याय विभाग (डीओजे) ने हेडली पर 26/11 से पहले मुंबई में संभावित आतंकी निशानों को फिल्माने का आरोप लगाया था. हेडली ने कथित तौर पर संदेह से बचने के लिए अपना नाम दाउद गिलानी से बदल लिया, जिसके बाद उसने मुंबई की पांच यात्राएं कीं और उन स्थलों को फिल्माया, जिन पर आतंकवादियों द्वारा हमला किया जा सकता था. हेडली की गिरफ्तारी ने फिल्म निर्माता महेश भट्ट के बेटे राहुल भट्ट को भी सुर्खियों में ला दिया था. राहुल भट्ट ने पुलिस पूछताछ में कबूल किया था कि वह मुंबई पर आतंकी हमलों से पहले अपने जिम प्रशिक्षक विलास वारक के माध्यम से हेडली से मुंबई में मिला था. 2009 में राहुल भट्ट हेडली के खिलाफ मामले में गवाह भी बने.

य़ह भी पढ़ेंः IPL 2023 : इस पोस्ट ने की मुंबई और रोहित की बल्ले-बल्ले, देखें वीडियो

जकी-उर-रहमान लखवी
लश्कर-ए-तैयबा आतंकी सगठन का ऑपरेशन कमांडर लखवी संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित वैश्विक आतंकवादी है. उसे  जनवरी 2021 में आतंकवाद के वित्तपोषण के आरोप में पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था और एक साथ चलने वाली पांच-पांच साल की तीन सजा दी गई थी। डेली ओ की रिपोर्ट के मुताबिक अदालत ने लखवी को लश्कर-ए-तैयबा द्वारा आतंकवादी हमलों के लिए पैसा इकट्ठा करने और फिर उसे इस्तेमाल करने का दोषी पाया था.