logo-image

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, देखें टॉप-10 में कौन

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव के चलते पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना...ऐसे में पहले चरण के सबसे अमीर और दिग्गज उम्मीदवारों की एडीआर ने लिस्ट जारी की है.

Updated on: 08 Apr 2024, 06:46 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है. निर्वाचन आयोग ने इस बार सात चरणों में चुनाव संपन्न कराया जाना सुनिश्चित किया है. क्योंकि पहले चरण के लिए 19 अप्रैल का मतदान कराया जाना है. इसलिए वोटिंग के तारीख नजदीक आता देख राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है.  लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सभी उम्मीदवार अपनी संपत्ति की घोषणा भी कर चुके हैं. इनमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ सबसे अमीर उम्मीदवार के रूप में सामने निकलकर आए हैं. जबकि अमीर प्रत्याशियों की टॉप टेन लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कीर्ति चदंबरम का भी नाम शामिल है. 

  • -एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की तरफ जारी टॉप टेन अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट पहले नंबर पर कांग्रेस ने नकुलनाथ का नाम है. मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से लड़ रहे नकुलनाथ के पास कुल 716 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. 
  • -अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरा नंबर आता है एआईएडीएमके के अशोक कुमार का नाम. तमिलनाडु की इरोड सीट से चुनाव लड़ रहे अशोक कुमार के पास 662 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. 
  • -एडीआर की लिस्ट में तीसरे नंबर पर देवनाथन यादव टी को जगह दी गई है. तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से ताल ठोक रहे बीजेपी उम्मीदवार देवनाथन के पास 304 करोड़ रुपए से ज्यादा संपत्ति है. 
  • -उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही माला राज्य लक्ष्मी शाह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आती हैं. बीजेपी उम्मीदवार माला राज्य लक्ष्मी शाह के पास 206 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. 
  • -अब बात करते हैं लिस्ट में पांचवें नंबर की. लिस्ट में 5वां स्थान है बसपा के माजिद अली का. उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से चुनाव लड़ रहे माजिद के पास 159 करोड़ रुपए से ज्यादा संपत्ति है. 
  • -लिस्ट में छठा नंबर है एसी शनमुगम का. तमिलनाडु के वेल्लोर से बीजेपी के उम्मीदवार एसी शनमुगम के पास 152 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. 
  • -एआईएडीएमके के जयप्रकाश वी का नाम लिस्ट में सातवें नंबर पर आता है. तमिलनाजु के कृष्णागिरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे जयप्रकाश वी के पास 135 करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रोपर्टी है.

  • -विन्सेंट एच पाला, जिनका नाम एडीआर की लिस्ट में आठवें नंबर है, के पास 125 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. पाला नॉर्थ ईस्ट के राज्य मेघालय के शिलॉंग सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. 

  • -भारतीय जनता पार्टी की ज्योति मिर्धा एडीआर की लिस्ट में 9वें नंबर पर आती हैं. राजस्थान के नागौर सीट से ताल ठोक रहीं ज्योति के पास 102 करोड़ रुपए की संपत्ति है. 
  • -लिस्ट में अंतिम यानी 10वें नंबर पर आते हैं कीर्ति पी चिदंबरम. पूर्वे केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कीर्ति तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उनके पास 96 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है.