किसी की कुल संपत्ति 320 तो किसी की 500 रुपए...ये है सबसे गरीब लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट

Poorest Lok Sabha Candidates: लोकसभा चुनाव लड़ने मैदान में उतारे कुछ उम्मीदवारों ने पब्लिक का ध्यान खींचा है, ये पहले चरण में लड़ने वाले सबसे गरीब उम्मीदवार हैं...

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Poor candidates in Lok Sabha elections

Poor candidates in Lok Sabha elections( Photo Credit : News Nation)

Poorest Lok Sabha Candidates: देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनाव को लेकर देश में इस समय सियासी सरगरमी का माहौल है. राजनीतिक दल जहां अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रहे हैं तो नेताओं के बीच बहस और आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो चुका है. भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार देश में  इस बार देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होने हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. जबकि 01 जून को अंतिम चरण  के लिए मतदान होगा. चुनाव के  नतीजे 4 जून 2024 को होगी. पहले चरण के लिए मतदान की तारीख नजदीक आते देख बीजेपी और कांग्रेस समेत पूरी तरह से एक्शन मोड में हैं. 
Advertisment

कुल संपत्ति की कीमत जान रह जाएंगे हैरान

लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवार की लिस्ट घोषित जारी कर दी है.  राजनीतिक दलों की इस लिस्ट में कई उम्मीदवार करोड़पति तो कई अरबपति हैं. लेकिन आज हम आपको लोकसभा चुनाव में उतरने कुछ ऐसे और इतने गरीब उम्मीदवारों के बारे में बताएंगे, जिनकी कुल संपत्ति और आय जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

देश के पहले चरण में पांच सबसे गरीब उम्मीदवार

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर पहले चरण में लड़ने वाले पांच सबसे गरीब उम्मीदवारों की बात करें तो इनमें से चार तमिलनाडु और एक महाराष्ट्र से आते हैं. नामांकन भरने के साथ चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में इन उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है. 

  • -पहला नंबर है तमिलनाडु से चुनाव लड़ रहे निर्दलीय  उम्मीदवार पोनराज के का.  थूथुकुडी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे पोनराज की नेटनर्थ केवल 320 रुपए है.
  • -दूसरा नंबर आता है कार्तिक गेंदलाजी डोके ( Kartik Gendlaji Doke ) का नाम. महाराष्ट्र की रामटेक लोकसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को तौर पर चुनाव लड़ रहे कार्तिक की कुल नेटवर्थ 500 रुपए है. 
  • -सबसे गरीब उम्मीदवारों की लिस्ट में तीसरा स्थान है सुरियामुत्थू का. तमिलनाडु की चेन्नई नॉर्थ लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार सुरियामु्त्थू की कुल संपत्ति 500 रुपए है. 
  • -चौथा नंबर जी दामोदरन का है. तमिलनाडु की अरानी सीट से निर्दलीय उम्मीदवार की कुल नेटवर्थ 1000 रुपए है. 
  • -अब बात करते हैं पाचवें ऐसे उम्मीदवार की जो सबसे गरीब है. जे सेबेस्टिन तमिलनाडु में चेन्नई नॉर्थ एसयूसीआई (सी) सीट से उम्मीदवार है और उसकी नेटवर्थ 1500 रुपए है. 

Source : News Nation Bureau

Poor candidates in Lok Lok Sabha Chunav 2024 UP Lok Sabha Chunav 2024 Poor candidates Poor candidates in Lok Sabha elections 2024 Lok Sabha Elections 2024 Poor candidates in Lok Sabha elections 2024 lok sabha chunav Latest news of Lok Sabha Election 2024
Advertisment