logo-image

सिर्फ राहुल गांधी ही नहीं... कानूनी तलवार तो इन विपक्षी नेताओं पर भी लटक रही

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जांच में राजनीतिक हस्तक्षेप के आरोपों से इंकार किया है. साथ ही कहा है कि कानून सभी के लिए समान है.

Updated on: 25 Mar 2023, 02:50 PM

highlights

  • कई विपक्षी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियां कर रही जांच
  • दायरे में आए नेता जांच को करार दे रहे राजनीतिक प्रतिशोध
  • बीजेपी इंकार कर कह रही कानून की नजर में सभी हैं बराबर

नई दिल्ली:

कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लोकसभा सचिवालय ने एक नोटिफिकेशन के जरिये शुक्रवार को संसद से अयोग्य (Rahul Disqualification) घोषित कर दिया. इस तरह पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष भी अब उन विपक्षी नेताओं की लंबी सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने अपने खिलाफ जांच को राजनीतिक प्रतिशोध बताया है. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जांच में राजनीतिक हस्तक्षेप के आरोपों से इंकार किया है. साथ ही कहा है कि कानून सभी के लिए समान है. ऐसे में हाल के महीनों में विपक्षी नेताओं के खिलाफ चल रही कुछ हाई-प्रोफाइल जांच को जानना अच्छा रहेगा. एक नजर...

मनीष सिसोदिया, आम आदमी पार्टी, दिल्ली
2013 में कांग्रेस से दिल्ली का नियंत्रण छीनने वाले आम आदमी पार्टी के दूसरे नंबर के नेता मनीष सिसोदिया को पीएम मोदी के मुख्य विरोधियों में से एक देखा जाता है. उन्हें पिछले महीने भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि सिसोदिया और आप पार्टी ने किसी भी तरह के गलत काम से इंकार किया है. मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पिछले साल दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई एक शराब नीति की जांच के सिलसिले में थी. वह जेल में रिमांड पर चल रहे हैं.

सत्येंद्र जैन, आम आदमी पार्टी, दिल्ली
दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जैन को पिछले साल कथित मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में वित्तीय अपराध एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था. इस आरोप से भी उनकी आम आदमी पार्टी इंकार करती है. उन्हें भी रिमांड पर भी लिया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः Modi Surname Case: RG पर मानहानि का पहला मामला नहीं यह, कई बार पहले भी लगे ऐसे आरोप

तेजस्वी यादव, राष्ट्रीय जनता दल, बिहार
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पूर्वी राज्य बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने हाल के महीनों में कई बार तलब किया है. मई में सीबीआई ने भी उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था. तेजस्वी के पिता और पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और परिवार पर आरोप है कि उन्होंने बिहार में लालू के कार्यकाल के दौरान 2004 से 2009 तक नौकरियों के बदले में सस्ती जमीन खरीदी. हालांकि तेजस्वी यादव, उनका परिवार और पार्टी गलत काम से इंकार करते हैं.

सोनिया गांधी, सांसद, कांग्रेस
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी से पिछले साल वित्तीय अपराध एजेंसी ने पूछताछ की थी, जो गांधी परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही है. परिवार गलत काम से इंकार करता आ रहा है.

यह भी पढ़ेंः उफ्फ... कांग्रेस ने पहले पुरानी गलती दोहराई! फिर 2024 में राहुल को 'असली चैलेंजर' पेश करने की योजना...

के. कविता, भारत राष्ट्र समिति, तेलंगाना
मीडिया का कहना है कि दक्षिणी राज्य तेलंगाना की विधायक कविता की भी वित्तीय अपराध एजेंसी द्वारा दिल्ली शराब नीति की जांच के संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच की जा रही है. वह भी आरोपों से इंकार करती हैं.