logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति को मिलता है कितना वेतन और कितनी तरह के भत्ते, जानें सबकुछ

अमेरिकी चुनावों के नतीजे (Results of US Elections) आने शुरू हो गए हैं. अमेरिका में इस बार डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बाइडन और मौजूदा प्रेसीडेंट व रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कड़ी टक्कर है.

Updated on: 05 Nov 2020, 01:48 PM

वॉशिंगटन:

अमेरिकी चुनावों के नतीजे (Results of US Elections) आने शुरू हो गए हैं. अमेरिका में इस बार डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बाइडन और मौजूदा प्रेसीडेंट व रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कड़ी टक्कर है. अगले कुछ घंटों में तय हो जाएगा कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा. ऐसे में लोगों के बीच इस बात की जिज्ञासा रहती है कि अमेरिका के राष्ट्रपति को कितना वेतन मिलता है. उसे किस तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. ऐसा नहीं है कि दुनिया में सबसे अधिक सैलरी अमेरिका के ही राष्ट्रपति को दी जाती है. दुनिया में 2-3 ऐसे भी देश हैं जिनके राष्ट्राध्यक्ष का वेतन अमेरिका के राष्ट्रपति से अधिक है.  

तीन करोड़ सालाना वेतन
अमेरिका में राष्ट्रपति को 400,000 डॉलर सालाना वेतन दिया जाता है. यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार 2.9 करोड़ रुपये. इसके अलावा भी कई तरह की सुविधाएं और भत्ते दिए जाते हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति को रहने के लिए दुनिया का सबसे सुरक्षित घर व्हाइट हाउस मिलता है. इसके अलावा पर्सनल प्लेन, हेलीकॉप्टर की सुविधा दी जाती है. राष्ट्रपति के रिटायर होने पर उन्हें रिटायरमेंट पेंशन भी दी जाती है. 

इतने मिलते हैं भत्ते
राष्ट्रपति को 50,000 डॉलर (40 लाख रुपये) सालाना का खर्च भत्ता मिलता है. वो एक लाख डॉलर रुपये (80 लाख रुपये) की यात्राएं कर सकते हैं. इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. वहीं 19000 डॉलर (14 लाख रुपये) उन्हें एंटरटेनमेंट के भत्ते के तौर पर सालाना मिलते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति के वेतन पर टैक्स लगता है लेकिन उन्हें जो भत्ते मिलते हैं, उस पर टैक्स नहीं लगता.  

व्हाइट हाउस क्यों है खास
इसे पहली बार 1792 को अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया गाय. इसमें छह मंजिलें होती हैं और 132 कमरे. जिसमें कई तरह के और भी कक्ष के साथ टेनिस कोर्ट और स्विमिंग पूल होते हैं. व्हाइट हाउस में एक 51 सीटों का थिएटर भी है. जहां फिल्मों के प्रदर्शन के साथ प्ले या अन्य इवेंट्स होते रहते हैं. व्हाइट हाउस में लंबा चौड़ा बागीचा भी होता है. बराक ओबामा की पत्नी मिशेल इसमें खुद गार्डेनिंग करती थीं और स्कूल के बच्चों को यहां बुलाकर उन्हें इसके महत्व के बारे में बताती थीं. अब इस गार्डेन में कई तरह के फल और सब्जियां उगाई जाती हैं, जिसका उपयोग व्हाइट हाउस में होता है. व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति और उनके परिवार के साथ 100 और लोग स्थायी तौर पर रहते हैं, जिसमें नौकर, रसोइया, माली और मुख्य हाउसकीपर होते हैं.

गिफ्ट नहीं ले सकते डिजाइनर कपड़े
अमेरिका के राष्ट्रपति और उनके परिवार के सदस्य डिजाइनर्स से कपडे़ गिफ्ट में नहीं लेते लेकिन अगर उन्होंने कभी इसे ले भी लिया तो एक बार उनके इसे पहनने के बाद ये नेशनल आर्काइव में चला जाता है.  

सबसे सुरक्षित विमान
राष्ट्रपति को अपने उपयोग के लिए जो बोइंग 747 विमान मिलता है. इसमें 4000 स्क्वेयर फीट की जगह होती है. इसमें मेडिकल आपरेटिंग रूम, राष्ट्रपति के लिए प्राइवेट कमरा और एक समय में 100 लोगों के बैठने की जगह होती है. जब ये उड़ता है तब इस पर एक घंटे में 200000 डॉलर का खर्च आता है. राष्ट्रपति की सेवा में मैरीन वन हेलीकॉप्टर भी होता है. इसके अलावा राष्ट्रपति जब कार से चलते हैं तो उन्हें बुलेट और बम प्रूफ वाहन द बीस्ट्स कार मिलती है.