logo-image

Karnataka Election 2023: सीएम बोम्मई से लेकर सिद्धारमैया और शिवकुमार तक इन सीटों से लड़ेंगे दिग्गज

कर्नाटक विधानसभा चुनाव का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे - वैसे चुनावी माहौल भी गर्मा रहा है. राजनीतक दलों की हलचलें भी तेज हो रही हैं.

Updated on: 12 Apr 2023, 01:55 PM

highlights

  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दांव पर दिग्गजों की किस्मत
  • येदियुरप्पा की पारंपरिक सीट से चुनाव लड़ेगा बेटा
  • सिद्धारमैया से लेकर डीके शिवकुमार तक कई कद्दावरों के भाग्य का होगा फैसला

New Delhi:

Karnataka Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे - वैसे चुनावी माहौल भी गर्मा रहा है. राजनीतक दलों की हलचलें भी तेज हो रही हैं. चुनाव की तारीख 10 मई है लिहाजा पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करना भी शुरू कर दिया है. किसी दल ने दो से ज्यादा सूची जारी की हैं तो किसी ने एक सूची जारी कर दी है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस चुनाव में दोबारा सत्ता पर काबिज होने की तैयारी कर रही है तो विपक्षी दल भी विधानसभा में अपनी ज्यादा मौजूदगी दर्ज कराने के लिए कमरतोड़ मेहनत कर रहे हैं. आइए इन चुनावी हलचलों के बीच जानते हैं कि इस इलेक्शन में दिग्गज कहां-कहां और किसके सामने अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election) बीजेपी से लेकर कांग्रेस (Congress) तक के लिए नाक का सवाल है. क्योंकि दक्षिण राजनीति में प्रभावशाली आमद दर्ज करानी हो तो इसका रास्ता कर्नाटक से ही होकर गुजरता है. हालांकि इसके अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना जैसे राज्य भी इन राजनीतिक दलों की हॉट लिस्ट में शामिल हैं, लेकिन कर्नाटक इनमें सबसे आगे है. 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 10 मई को होना है और 13 मई को नतीजों में ये साफ हो जाएगा कि इस बार कर्नाटक का किंग कौन बना है. लेकिन इससे पहले जान लेते हैं कि इस चुनाव में किन दिग्गजों का साख दांव पर लगी है. 

सीएम बसवराज बोम्मई
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई इस चुनाव में शिगगांव से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि ये उनकी पारंपरिक सीट भी कही जा सकती है क्योंकि पहले भी वो इसी सीट से ही चुनाव लड़ते और जीत दर्ज करते आए हैं. 2008 से वे लगातार इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ वे एक पेशे से इंजीनियर भी हैं. 

पूर्व सीएम सिद्धारमैया
कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी चुनावी मैदान में हैं. वे वरुणा विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि ये सीट उनके बेटे की है, जिसको लेकर बीजेपी ने तंज भी कसा था कि, कांग्रेस के पास एक मात्र जन नेता है जिसके पास कोई निर्वाचन क्षेत्र ही नहीं. वहीं सिद्धारमैया के सामने बीजेपी ने वी सोमन्ना को टिकट दिया है. हालांकि उन्होंने एक और सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है वो है चामराजनगर. दरअसल लिंगायत समुदाय से होने के कारण बीजेपी ने उन्हें सिद्धारमैया के सामने उतारा है. 

डीके शिवकुमार
कांग्रेस के प्रखर प्रवक्ता और कर्नाटक में पार्टी के लिए चाणक्य का काम करने वाले डीके शिवकुमार पर भी इस चुनाव में सबकी नजरें टिकी हुई हैं. शिवकुमार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. डीके शिवकुमार कनकपुरा सीट से चुनावी मैदान में हैं और यहां से उनके खिलाफ बीजेपी ने अशोका को अपना प्रत्याशी बनाया है. अशोका को उतारने के पीछे वोक्कालिंगा समुदाय में पैठ बनाना है. हालांकि अशोका भी दो सीटों से चुनावी मैदान में हैं, दूसरी सीट है पद्मनाभ नगर. 

यह भी पढ़ें - Sachin Pilot का सब्र अब खत्म हुआ! पवार-ममता जैसा कदम उठा सकते हैं... जानें

एचडी कुमारस्वामी
जनता दल सेक्युलर के प्रमुख और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी इस बार भी चुनावी मैदान में हैं. वे चन्नापटना से किस्मत आजमा रहे हैं. खास बात यह है कि, बीजेपी ने इस सीट से उनके खिलाफ पूर्व मंत्री रहे सीपी योगेश्वर को टिकट दिया है. बता दें कि पिछली सरकार में एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस से समर्थन लेकर सीएम की कुर्सी हासिल की, लेकिन ज्यादा दिन इसे बचा नहीं पाए थे. 

येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्रा
विजयेंद्रा पर भी इस बार चुनाव में सबकी निगाहें टिकी हुई है. क्योंकि वे बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम येदियुरप्पा के बेटे हैं. उन्हें शिकारपुरा से पार्टी ने टिकट दिया है. माना जा रहा है कि बीजेपी के सत्ता में दोबारा काबिज होने के लिए येदियुरप्पा बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. ऐसे में उनके बेटे की जीत और हार पर सबकी नजर है. इसके साथ ही ये सीट येदियुरप्पा की पारंपरिक सीट भी है, खास बात यह है कि इस वो चुनावी मैदान में नहीं है.