logo-image

International Nurses Day: आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस, क्या है महत्व

International Nurses Day: भारत ही नहीं बल्कि विश्व में मेडिकल क्षेत्र में नर्सों का विशेष महत्व होता है. ताजा उदाहरण कोरोनाकाल का हमारे सामने है. जब नर्सों ने अपनी जान की बाजी लगाकर करोड़ों लोगों का जीवन बचाया. यह किसी से छिपा नहीं है.

Updated on: 12 May 2023, 11:16 AM

highlights

  • कोरोनाकाल में अपनी जान की परवाह किये बगैर निभाई थी अहम भूमिका
  • प्रतिवर्ष 12 मई को मनाया जाता है अंतराष्ट्रिय नर्स दिवस 
  • फ्लोरेंस नाइटिंगेल के सम्मान में नर्स डे होता है सेलिब्रेट 

नई दिल्ली :

International Nurses Day: भारत ही नहीं बल्कि विश्व में मेडिकल क्षेत्र में नर्सों का विशेष महत्व होता है. ताजा उदाहरण कोरोनाकाल का हमारे सामने है. जब नर्सों ने अपनी जान की बाजी लगाकर करोड़ों लोगों का जीवन बचाया. यह किसी से छिपा नहीं है. मेडिकल क्षेत्र में सालों से अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली नर्सों की आज प्रोफेशनल तौर पर भी डिमांड बढ़ी है. आपको बता दें कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल के सम्मान में उनके जन्म दिवस वर्ल्ड नर्स डे सैलिब्रेट किया जाता है. इसे प्रतिसाल 12 मई को मनाया जाता है. जिस दिन नर्सों की शान में कसीदे गढ़े जाते हैं. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi की डेट आई नजदीक, इन गलतियों पर नहीं मिलेगी 14वीं किस्त

क्यों मनाया जाता है नर्स दिवस?
जानकारी के मुताबिक यह दिन मॉडर्न नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाइटिंगेल के सम्मान में मनाया जाता है. इस दिन विश्व भर में नर्सों के द्वारा किये गए त्याग और सेवा को याद किया जाता है. जगह-जगह नर्सों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. जब-जब विश्व में महामारी का दौर आया है तब-तब नर्सों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए लाखों लोगों के प्राणों की रक्षा की ही है. कोरोनाकाल में भी नर्सों का विशेष योगदान विश्व को मिला है. नर्स फ्रंटलाइन में खड़े होकर लोगों की जिंदगियां बचाने की कोशिश करती हैं.

ऐसे हुई थी शुरूआत 
इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स ने 1974 में International Nurses Day मनाने की घोषणा की थी. इसके बाद फ्लोरेंस नाइटिंगेल के सम्मान में 12 मई को इसे मनाने की तिथि भी घोषित  की गई. तभी से लगातार अंतराष्टिय नर्स दिवस धूमधाम से मनाया जाता है. साथ ही नर्सों के सम्मान में अलग-अलग तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं. कई लोग तो यहां तक मानते हैं कि जिनता योगदान चिकित्सकों का समाज सेवा करने का होता है. उससे ज्यादा नर्सों का होता है.