News Nation Logo
Banner

भारत को जल्द मिलेगा करिश्माई वाहन शेर्प, जानिएं इसकी खूबियां

जल, जमीन, दलदल व पहाड़ कहीं पर भी जा सकता है यह वाहन. प्रयागराज में संगम की धारा व विंध्य की पहाड़ियों पर इसका ट्रायल हुआ. NDRF व सेना को देने की तैयारी हो रही है.

Manvendra Pratap Singh | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 28 Aug 2021, 02:05:15 PM
sharp atv vehicle

भारत को जल्द मिलेगा करिश्माई वाहन शेर्प, जानिएं इसकी खूबियां (Photo Credit: न्यूज नेशन ब्यूरो )

नई दिल्ली :

भारत में पहली बार एक ऐसा करिश्माई वाहन शेर्प एटीवी (Sharp ATV) आया है जिसे जल, जमीन, दलदल व पहाड़ कहीं पर भी उतारा जा सकता है. पानी में वह तैरता है और जमीन व पहाड़ पर दौड़ता है. शुक्रवार को प्रयागराज में संगम की धारा व विंध्य की पहाड़ियों पर NDRF की टीम के साथ इसका ट्रायल हुआ. भारत सरकार इस अद्भुत वाहन को सेना, NDRF व वन वन विभाग को देने की तैयारी में है.  शेर्प इंडिया ने गंगा, यमुना की धारा में हुए इस ट्रायल का वीडियो अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. शेर्प एक यूक्रेनी वाहन निर्माता कंपनी है. यह एक ऐसा अद्भुत वाहन है, जिसे उबड़-खाबड़, दलदली इलाकों और पहाड़ों व बफीर्ले क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है. अभी तक दुनिया में ऑल इन वन वाहन नहीं था. इस एक ही वाहन को सभी जगह समान रूप से और उतने ही प्रभाव से इस्तेमाल किया जा सकता है. यह कंपनी अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों आईएसओ 9001 से प्रमाणित है. इसका मुख्यालय कीव, यूक्रेन में है. 


देश के अलग अलग हिस्सों में हो रहा ट्रायल 

NDRF सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार इस वाहन को खरीदने के की तैयारी में है. इसी के तहत शुक्रवार को संगम सिटी में इसका ट्रायल हुआ. यह ट्रायल देश के अलग अलग हिस्सों में और भौगोलिक  परिस्थितियों में हो रहा है.  यह वाहन वन क्षेत्र में गश्त करने, पुलिस गश्त और बाढ़ संकट क्षेत्रों में राहत सामग्री पहुंचाने, लोगों को बचाने बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि जमीन पर वही पहिए दौड़ते हैं और पानी में वाहन को तैराने में मदद करते हैं. 

इसे भी पढ़ें: काबुल एयरपोर्ट धमाके से जुड़ा केरल के जेहादियों का नाम, जानें क्या है पूरा मामला 

दुनिया के सबसे कठिन इलाकों में हो चुका है ट्रायल 

इसे उभयचर वाहन और ऑल-टेरेन व्हीकल्स (ATV) भी कहा जाता है. इसका ट्रायल दुनिया भर में सबसे कठिन इलाकों में हो चुका है. यह कहीं भी और किसी भी तरह के भौगाेलिक एरिया में यात्रा कर सकता है. दुनिया भर में इस सेगमेंट में सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक यूक्रेन स्थित शेर्प है. अब यह ब्रांड भारतीय सेना में शामिल होने जा रहा है. ये ट्रायल इसी का नतीजा हैं. 

तकनीकी पहलू 

इस वाहन की लंबाई में केवल 3,400 मिमी है. चौड़ाई में यह 2,520 मिमी और ऊंचाई में 2,300 मिमी है. यह एक कॉम्पैक्ट केबिन प्रदान करता है जो चालक सहित चार यात्रियों को बैठा सकता है. इसका टायर 63-इंच ऊंचा है. टायरों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह किसी भी तरह के सरफेस पर दौड़ सके.

पानी में पैडल व्हील बन जाते हैं ये टायर 

पानी पर यात्रा करते समय इसके टायर एक नौका की पैडल व्हील के रूप में कार्य करते हैं. इसके अलावा, इसमें कोई ओवरहैंग नहीं है जिसके परिणामस्वरूप यह पानी, पहाड़ और जंगल, दलदल में कहीं भी आसानी से चल सकता है. खास बात है कि इसका बैलेंस इस तरह का बनाया गया है कि यह ऊबड़-खाबड़ क्षेत्रों में भी पलटता नहीं है. इसका वजन 1300 किलोग्राम है. 

क्या हैं फीचर्स 

शेर्प एटीवी 1.5-लीटर के 4-सिलेंडर डीजल इंजन द्वारा संचालित है. इसकी अधिकतम शक्ति 45 बीएचपी है. यह वाहन 45 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से भाग सकता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स हैं. पारंपरिक स्टीयरिंग व्हील के बजाय इस वाहन को स्किड स्टीयरिंग सिस्टम से लैस किया गया है. यह वाहन टायर इन्फ्लेशन सिस्टम के साथ आता है. इसमें एक बड़ा 50L ईंधन टैंक है. दिलचस्प बात यह है कि केवल सामने वाले दो लोगों को ही सीट बेल्ट मिलती है.

कुछ और रोचक तथ्य 

-जनवरी 2018 में सडबरी शेर्प डीलर डिस्कवरी कनाडा शो डेली प्लैनेट में प्रदर्शित हुआ.
-जुलाई 2019 में SHERP को GQ में 2 Chainz और वाइसलैंड की वीडियो श्रृंखला मोस्ट एक्सपेंसिवेस्ट Sh*t के साथ चित्रित किया गया. 
-अगस्त 2019 में शेर्प को केविन हार्ट के साथ जे लेनो के गैराज में दिखाया गया. 
-नवंबर 2019 में SHERP को कान्ये वेस्ट के संगीत वीडियो में दिखाया गया था.
-भारत में इस वाहन की शुरुआती कीमत 43 लाख रुपये बताई जा रही है.

First Published : 28 Aug 2021, 02:05:15 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×