logo-image

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच ये हैं क्रिकेट के सबसे बड़े विवाद

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कुछ बड़े विवाद रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट जगत में इतिहास रच दिया. इन विवादों के बारे में ही आज हम आपको बताएंगे.

Updated on: 28 Aug 2022, 07:34 PM

नई दिल्ली:

भारत पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच आज एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी कर रहे हैं और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) हैं. एशिया कप का खिताब भारत ने 7 बार जीता है और पाकिस्तान भारत को पछाड़ने की कोशिश में लगा रहता है. ऐसे में हमें याद आते हैं भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कुछ बड़े विवाद रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट जगत में इतिहास रच दिया. इन विवादों के बारे में ही आज हम आपको बताएंगे.

पहली बार भारत ने बीच में छोड़ा था मैच
बात 1978 की है जब भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा था. तब ओवर में 2 बाउंसर पर वाइड देने का नियम था. पहले बल्लेबाजी करने हुए पाकिस्तान ने 7 विकेट खोकर 206 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में भारत ने 37 ओवर में 183 रन बना लिए थे लेकिन 38वां ओवर आने के साथ ही सफराज नवाज ने बाउसंर डालनी शुरू कर दी. उन्होंने एक ही ओवर में 4 बाउंसर डाल दी. जिसे अंपायर ने भी वाइड नहीं दिया. इस बात से गुस्सा होकर भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी ने अपने खिलाड़ियों को वापस बुला लिया और पाकिस्तान को जीत दे दी गई.

जब भिड़े मियांदाद और जपिंग
1992 का वो मुकाबला तो भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत लिया था लेकिन ये मैच विवादों को लेकर हमेशा याद किया जाता है. आॉस्ट्रेलिया में विश्व कप के मुकाबले में जावेद मियांदाद बल्लेबाजी कर रहे थे. पाकिस्तान को जीत के लिए 217 रनों का लक्ष्य मिला था. सचिन तेदुंलकर के बार बार अपील करने से मियांदाद गुस्सा हो गए. बीच ओवर में दोनों के बीच नोकझोंक हो गई. रन आउट की अपील के बाद तो मियांदाद को इतना गुस्सा आ गया कि वो बीच पिच पर उछलने लगे. अंत में भारत ने इस मुकाबले को 43 रनों से जीत लिया था. ये विवाद क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद किया जाता है. 

सोहेल और वेंकटेश के बीच हुआ था विवाद
ये बात 1996 विश्व कप की है जब क्वाटरफाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला चल रहा था. भारत ने पाकिस्तान को 287 रनों का लक्ष्य दिया था. पाकिस्तानी बल्लेबाज आमिर सोहेल ने वेंकटेश की गेंद पर चौका मारकर उनकी और उंगली से इशारा किया. अगली की गेंद पर वेंकटेश ने सोहेल को बोल्ड कर बदला ले लिया और पवेलियन जाने का इशारा किया

जब यूसुफ से भिड़े भज्जी
2003 का विश्व कप किसे नहीं याद. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में सचिन तेंदुलकर ने 98 रनों की पारी खेली थी. लेकिन ये मैच भज्जी और यूसुफ की लड़ाई के लिए भी जाना जाता है. इस मैच में दोनों के बीच मारपीट तक की नौबत आ गई थी.