News Nation Logo

14 दिन में इन 3 फेज से गुजर आप जीत सकते हैं कोरोना से जंग

यह जानना बेहतर रहेगा कि कोरोना इन 14 दिनों में किस तरह से आपके शरीर में असर डालता है और आप इस वायरस को कैसे हरा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Apr 2021, 11:26:31 AM
Corona Isolation

धैर्य और संयम से आप हरा सकते हैं कोरोना संक्रमण को. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोरोना वायरस संक्रमित यानी पॉजिटिव निकलने पर घबराए नहीं
  • अस्पताल में जगह नहीं मिले तो घर पर ही आइसोलेट हो जाएं
  • तीन फेजों में आप आसानी से हरा सकते हैं कोरोना संक्रमण को

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण हर गुजरते दिन के साथ भयावह शक्ल अख्तियार कर तेजी से फैल रहा है. हालात ये हैं कि कोरोना मरीजों के लिए अस्‍पताल में बेड तक नहीं बचे हैं. ऑक्सीजन (Oxygen) और जीवनरक्षक दवाओं की उपलब्धता तो दूर की बात है. यही कारण है कि ज्‍यादातर कोरोना संक्रमित मरीजों को 14 दिनों तक आइसोलेशन (Isolation) में रहने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में यह जानना बेहतर रहेगा कि कोरोना इन 14 दिनों में किस तरह से आपके शरीर में असर डालता है और आप इस वायरस को कैसे हरा सकते हैं. कोरोना की जंग जीतनी है तो स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर समझने की बेहद जरूरत है. कोरोना को तीन फेज में समझना आसान होगा.

पहला फेज
अगर किसी मरीज को कोरोना है और उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है तो घबराने की जरूरत नहीं है. शुरुआत के चार दिनों में इस पर विशेष रूप से नजर बनाए रखने की जरूरत है. ये वही समय है जब वायरस आपके गले में रहता है शरीर में फैलने की कोशिश करता है. वायरस इस समय सबसे ज्‍यादा शक्तिशाली होता है. ऐसे में सेहतमंद खाना खाएं और एक्‍सरसाइज से अपने फेफड़ों को दुरुस्‍त रखने की कोशिश करें. इस दौरान अपना ऑक्सीजन लेवल, बीपी और टेंपरेचर मॉनिटर करना न भूलें. इसके साथ ही डॉक्‍टर की सलाह पर जरूरी टेस्ट करा लें.

यह भी पढ़ेंः Vaccine की कमी नहीं, राज्यों, UT के पास एक करोड़ से अधिक टीके

दूसरा फेज 
इस फेज में बुखार कम होने लगता है. इस दौरान प्रोटीन वाला खाना खाना चाहिए. पीठ स्‍ट्रेच करने वाली एक्‍सरसाइज करनी चाहिए. इस फेज में ज्यादातर मरीजों को पीठ में काफी दर्द रहता है और पूरे शरीर में दर्द महसूस होता है. इस फेज में स्टीम लेते रहें और अपना तापमान और ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें. सूप और चाय के साथ सत्तू भी खा सकते हैं. इस दौरान हर दिन दो उबले अंडे खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः  Corona के पंजे हुए और तीखे, 24 घंटे में 3.79 लाख से अधिक मामले

तीसरा फेज 
इस फेज को रिकवरी फेज भी कहा जा सकता है. इस फेज में आप कोरोना के खतरे से बिल्कुल बाहर आ जाते हैं. इस समय अच्‍छी डाइट लेनी चाहिए. एक्सरसाइज का समय भी बढ़ा देना चाहिए, जिससे आप अपना स्टेमिना रीगेन कर सकें. इस फेज में आप लोगों से मिलें नहीं, खुद को आइसोलेट रखें और अपना ध्यान रखें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Apr 2021, 11:20:27 AM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.