logo-image

हाइब्रिड आतंकः पाकिस्तान की शह पर आतंक का नया अंदाज बना बड़ा खतरा

लोगों में आतंक और भय फैलाने के लिए सॉफ्ट टार्गेट चुन रहे हैं और पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के नए चेहरे ने कश्मीर में सभी को चौंका दिया है.

Updated on: 04 Jun 2022, 11:38 AM

highlights

  • सुरक्षा बलों के ऑपरेशन से बौखलाए आतंकियों की नई चाल
  • अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं को बना रहे आतंकी निशाना
  • टार्गेट किलिंग से डर पैदा कर आतंक का जाल बिछा रहे

नई दिल्ली:

कश्मीर में हाइब्रिड आतंकवाद सुरक्षा एजेंसियों और स्थानीय आबादी के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर उभर रहा है. इससे किसी को कुछ भी हासिल नहीं हो रहा है और इसका सबसे बड़ा नुकसान अंत में कश्मीर के लोगों को ही भुगतना पड़ेगा. हाइब्रिड आतंकवादियों को उनके आकाओं द्वारा पिस्तौल और हथगोले जैसे छोटे हथियार प्रदान किए जा रहे हैं, ताकि अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं में डर पैदा करने के लिए टार्गेट किलिंग की जा सकें. साथ ही यह संदेश दिया जा सके कि कश्मीर में आतंकवाद खत्म नहीं हुआ है. पाकिस्तान युवा कश्मीरी लड़कों को खूंखार आतंकवादी बनाकर भारत के समक्ष हर क्षेत्र में हुई अपनी हार का बदला ले रहा है.

हाइब्रिड आतंकियों की पहचान है मुश्किल
हाइब्रिड आतंकी वर्तमान में सॉफ्ट टार्गेट चुन रहे हैं. हाइब्रिड आतंकवादी कश्मीर में हत्या की होड़ में लगे हुए नजर आ रहे हैं. वे लोगों में आतंक और भय फैलाने के लिए सॉफ्ट टार्गेट चुन रहे हैं और पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के नए चेहरे ने कश्मीर में सभी को चौंका दिया है. कोई नहीं जानता कि अगला लक्ष्य कौन हो सकता है, क्योंकि हाइब्रिड आतंकवादी अत्यधिक कट्टरपंथी हैं और पेशेवर हत्यारे बन गए हैं. हाइब्रिड आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के बाद अपने सामान्य जीवन में लौट आते हैं. उनका कोई पुलिस रिकॉर्ड नहीं है, क्योंकि वे अज्ञात चेहरे हैं. दिए गए असाइनमेंट को पूरा करने के बाद वे अपने अगले कार्य की प्रतीक्षा करते हैं, जिससे कानून लागू करने वाली एजेंसियों के लिए उन्हें ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है. वे इस हद तक कट्टर हो जाते हैं कि वे एक आतंकवादी हमला करते हैं और फिर नियमित जीवन में वापस आ जाते हैं. उनका पता लगाने से रोकने के लिए आमतौर पर एक निश्चित अंतराल के बाद ही उनके हैंडलर द्वारा उनका उपयोग किया जाता है. हाइब्रिड आतंकवादी, जिन्हें हाल के दिनों में गिरफ्तार किया गया था, उन्हें कश्मीर में सक्रिय अन्य समूहों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. वे छोटे समूहों में काम करते हैं. उनमें से एक या दो हथियार ले जाते हैं जबकि दो या तीन अन्य हमले को अंजाम देते हैं.

सुरक्षा बलों को लगातार मिल रहे हथियार
श्रीनगर के चानापोरा इलाके में 23 मई 2022 को सुरक्षाबलों ने दो हाइब्रिड आतंकियों के पास से 15 पिस्टल, 30 पिस्टल मैगजीन, 300 राउंड एक साइलेंसर समेत बरामद किया था. इससे पहले 20 अप्रैल को सुरक्षा बलों ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पिस्तौल और हथगोले का एक बड़ा जखीरा बरामद किया था, जिसमें 10 पिस्तौल, 17 पिस्तौल मैगजीन और पांच हथगोले शामिल थे. इस साल जनवरी में भी कश्मीर में साइलेंसर के साथ इसी तरह की दो खेप जब्त की गई थी. पिछले कुछ महीनों में सुरक्षा बलों ने करीब 150 पिस्तौल बरामद की हैं, लेकिन खबरें हैं कि टार्गेट किलिंग को अंजाम देने के लिए आतंकी आकाओं ने कश्मीर में करीब 200 पिस्तौल बांटी हैं. 2022 के पहले पांच महीनों में सुरक्षा बलों ने 85 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है और 40 से अधिक हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है.

काले दिनों की यादें फिर ताजा
हाइब्रिड आतंकवाद एक बार फिर कश्मीर को काले दिनों में धकेल रहा है, क्योंकि सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि ये आतंकवादी स्थानीय लोगों के समर्थन के बिना काम नहीं कर सकते और जीवित नहीं रह सकते. अधिकांश हाइब्रिड आतंकवादी स्थानीय युवा हैं, जिन्हें उनके आकाओं ने इस हद तक प्रेरित किया है कि वे नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार बैठे अपने आकाओं के निर्देश पर किसी को भी मार रहे हैं. हाइब्रिड आतंकवादी सब कुछ बर्बाद करने के लिए काम में जुटे हुए हैं. निर्दोष गैर-स्थानीय मजदूरों और अल्पसंख्यक समुदायों के कर्मचारियों की हत्या कश्मीरियों की छवि खराब कर रही है. ऐसा प्रतीत होता है कि पाकिस्तान यह सुनिश्चित करने के लिए हर कश्मीरी मुसलमान को आतंकवादी के रूप में लेबल करने के लिए तैयार है कि उसे दुनिया के किसी भी हिस्से में कोई स्वीकृति न मिले.

आतंक के सफाये में लोगों की भागीदारी जरूरी
पाकिस्तान और उसके द्वारा प्रायोजित आतंकवादी एक बार फिर कश्मीर में शांति भंग करने के लिए बेताब प्रयास कर रहे हैं. सुरक्षा बलों पर अत्यधिक दबाव आ गया है. वे हालांकि आतंकवादियों को सिर उठाने नहीं दे रहे हैं, लेकिन लोगों को यह समझने की जरूरत है कि वे मूकदर्शक बनकर काम नहीं कर सकते. आतंकवाद का राक्षस फिर से उनके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है और हाइब्रिड आतंकवाद का उदय एक बार फिर कश्मीर को गुमनामी में धकेल सकता है. केंद्र ने कश्मीर के लोगों पर भरोसा जताया है और अब यह सुनिश्चित करना उन पर निर्भर है कि ये भरोसा न डगमगाए.

तीन महीनों में 16 नागरिकों की हत्या

  • पिछले तीन महीनों में हाइब्रिड आतंकवादियों ने लक्षित हमलों में 16 नागरिकों को मार डाला है। मारे गए लोगों में 10 कश्मीरी मुसलमान और छह हिंदू शामिल हैं.
  • 2 मार्च 2022 को कुलपोरा सरंड्रो, कुलगाम के मोहम्मद याकूब डार के रूप में पहचाने जाने वाले एक पंच की उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.
  • 6 मार्च को अमीरा कदल श्रीनगर में एक ग्रेनेड हमले में दो व्यक्ति मोहम्मद अलसमंद, राफिया जान मारे गए थे.
  • 9 मार्च को श्रीनगर के बाहरी इलाके खोनमोह में एक पीडीपी सरपंच समीर भट की हत्या कर दी गई थी.
  • 11 मार्च को औदुरा, कुलगाम के सरपंच शब्बीर अहमद मीर की उनके आवास के पास हत्या कर दी गई थी.
  • 21 मार्च को बडगाम के गोटीपोरा में एक नागरिक तजामुल मोहिउद्दीन की हत्या कर दी गई थी.
  • 27 मार्च को बडगाम के चडीबुग में एक छात्र उमर अहमद डार की उसके एसपीओ भाई के साथ उसके आवास पर हत्या कर दी गई थी.
  • 13 अप्रैल को कुलगाम के काकरान इलाके में एक कश्मीरी राजपूत सतीश कुमार सिंह की घर के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.
  • 15 अप्रैल को बारामूला जिले के पट्टन इलाके में आतंकियों ने एक निर्दलीय सरपंच मंजूर बांगरू की हत्या कर दी थी.
  • 12 मई को राजस्व विभाग में कार्यरत कश्मीरी पंडित राहुल भट की तहसील कार्यालय चदूरा बडगाम में आतंकियों ने हत्या कर दी थी.
  • 15 मई को बारामूला में एक शराब की दुकान के कर्मचारी रंजीत सिंह की दुकान के अंदर ग्रेनेड फेंके जाने से मौत हो गई थी.
  • 26 मई को हुशरू चदूरा की टीवी कलाकार अंबरीना भट की उनके घर में हत्या कर दी गई थी, जबकि हमले में उनके 10 वर्षीय भतीजे को भी गोली लगी थी.
  • 31 मई को सांबा की एक हिंदू शिक्षिका रजनी बाला की कुलगाम के गोपालपोरा में आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.
  • 2 जून को राजस्थान के रहने वाले एलाक्वाई देहाती बैंक के एक बैंक प्रबंधक विजय कुमार की कुलगाम में उनके कार्यालय के अंदर हत्या कर दी गई थी. कुमार की हत्या 
  • कुछ घंटे बाद एक गैर-स्थानीय मजदूर दिलखुश कुमार की आतंकवादियों ने मध्य कश्मीर के चदूरा इलाके में गोली मारकर हत्या कर दी.

सुरक्षा बलों को भी बना रहे निशाना
निहत्थे नागरिकों को मारने के अलावा आतंकवादियों ने निहत्थे पुलिसकर्मियों को भी निशाना बनाया है. 18 अप्रैल 2022 को उग्रवादियों ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में काकापोरा रेलवे स्टेशन के बाहर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के एक जवान की गोली मारकर हत्या कर दी और एक अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया. हेड कांस्टेबल सुरिंदर सिंह मौके पर ही शहीद हो गए थे, जबकि सब इंस्पेक्टर देवराज ने कुछ दिनों बाद दम तोड़ दिया था.

  • 7 मई 2022 को सुबह श्रीनगर में डॉ. अली जान रोड पर ऐवा ब्रिज के पास एक पुलिस कांस्टेबल गुलाम हसन डार पर गोली चला दी गई थी. बाद में शाम को उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया था.
  • 24 मई 2022 को श्रीनगर के सौरा इलाके में हुए एक आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी सैफुल्ला कादरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और इस हमले में उनकी 9 वर्षीय बेटी भी घायल हो गई थी.