News Nation Logo

नोएडा से 40 धार्मिक स्थलों के लिए हेलीकॅाप्टर सेवा शुरू, जानें डिटेल्स

अगर आप दिल्ली NCR या वेस्ट यूपी में निवास करते हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कुराहट जरुर ला देगी. क्योंकि अब धार्मिक स्थल की यात्रा के लिए ट्रेन नहीं, बल्कि हेलीकॅाप्टर से आप मिन्टों में ये सफर पूरा कर धर्म लाभ ले सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Oct 2021, 04:16:17 PM
Heliport Noida43

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अब NCR सहित वेस्ट यूपी के लोगों को धार्मिक यात्रा करने हो जाएगी सहुलियत 
  • हेलीकॅाप्टर टेक्सी से यात्रा कर ले सकेंगे धर्म लाभ
  •  बेड़े में 32 और 12 सीटर हेलीकॅाप्टर होंगे शामिल

नई दिल्ली :

अगर आप दिल्ली NCR या वेस्ट यूपी में निवास करते हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कुराहट जरुर ला देगी. क्योंकि अब धार्मिक स्थल की यात्रा के लिए ट्रेन नहीं, बल्कि हेलीकॅाप्टर से आप मिन्टों में ये सफर पूरा कर धर्म लाभ ले सकेंगे. जी हां नोएडा से 40 धार्मिक स्थलों के लिए हेलीकॅाप्टर सेवा शुरु करने के लिए मंजूरी मिल गई है. ये सुविधा आपको सेक्टर 151-A में बनने वाले हेलीपोर्ट से 500 किमी के दायरे में आने वाले धार्मिक स्थलों तक दी जाएगी. दरअसल ये यात्रा पूरी तरह हेलीकॉप्टर से की जाएगी, जिससे और दूसरे साधनों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. 

यह भी पढें :T20 World Cup 2021: भारत-पाक मैच से पहले सलमान का वीडियो वायरल, जानें क्या कहा

दरअसल, गुरुवार को प्रशासन द्वारा इसका प्रस्तुतीकरण किया जा चुका है. खबरों के मुताबिक हेलीकॅाप्टर टेक्सी के बेड़े में 32 सीटर 2 और 12 सीटर 6 हेलीकॅाप्टर शामिल होंगे. आपको बता दें कि इनमें MI 172 जैसे हेलीकॉप्टर मौजूद रहेंगे. हेलीकॉप्टर यात्रा की सुविधा पर प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि शासन से इसकी हरी झंडी मिल गई है. लेकिन गुरुवार को हुई बैठक में वित्त विभाग के सदस्य उपस्थित नहीं थे. उन्हें बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी भेजी जाएगी. अगर कुछ आपत्ति हुई तब सुधार के लिए दोबारा भेजा जा सकता है. अगर कोई बाधा नहीं आती है तो आगे काम शुरू कर दिया जाएगा.

आपको बता दें कि इस योजना के लिए चुनी हुई कंपनी को 30 साल के लिए काम सौंप दिया जाएगा. योजना पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पर आधारित होगी इसमें जमीन प्राधिकरण की होगी और निवेश चुनी हुई कंपनी करेगी. आपको मालूम हो कि इसकी कमाई में नोएडा प्राधिकरण का भी हिस्सा होगा उसमें शुरुआती चयन प्रक्रिया में पवन हंस कंपनी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था. जिसके बाद कंपनी को तिथि फाइनल होते ही 1 साल के अंदर काम पूरा करना होगा. 

प्राधिकरण CEO ऋतु महेश्वरी का कहना कि शासन को सुझाव के लिए भेजा गया है. जल्द ही इसकी औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी जिसके बाद काम शुरू होगा. लोगों को 35 से 40 स्थानों पर हेलीकॉप्टर से जाने का मौका मिलेगा और चार धाम यात्रा में भी मदद मिलेगी. 300 से 500 किमी के दायरे में आने वाले जो धार्मिक स्थल आते हैं उनके लिए यह योजना तैयार की गई है. आपको मालूम हो कि इस सुविधा का लाभ जिले के साथ दिल्ली NCR के लोग भी उठा सकेंगे.

First Published : 24 Oct 2021, 04:16:17 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.