News Nation Logo

Project Cheetah से लेकर NLP लॉन्च तक:72वें जन्मदिन पर PM मोदी का ये है कार्यक्रम

Written By : विजय शंकर | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 17 Sep 2022, 06:48:33 AM
Happy Birthday PM Modi

Happy Birthday PM Modi (Photo Credit: File)

दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 17 सितंबर को अपना 72 वां जन्मदिन मनाएंगे और देश की बेहतरी के लिए अलग क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए एक व्यस्त कार्यक्रम के साथ दिन बिताएंगे. शनिवार को पीएम मोदी अपना जन्मदिन किसी विस्तृत समारोह या पार्टी के साथ नहीं मनाएंगे, बल्कि वन्यजीव और पर्यावरण, महिला सशक्तिकरण, कौशल और युवा विकास और अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे से संबंधित चार विविध कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भाषण देंगे. वह लॉन्च करने के लिए तैयार सभी परियोजनाओं में सबसे उल्लेखनीय आठ चीतों को जंगल में छोड़ेंगे. यह देश के वन्यजीवों के लिए एक ऐतिहासिक घटना होगी क्योंकि यहां विलुप्त होने के 70 साल बाद चीता भारत लौट आएगी. 

एक राष्ट्रीय पार्टी में चीतों की रिहाई के बाद प्रधानमंत्री तब कराहल, श्योपुर में महिला एसएचजी सदस्यों और सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों के साथ एक स्वयं सहायता समूह सम्मेलन में भाग लेंगे. ये हैं वो चार कार्यक्रम जिनमें पीएम मोदी 17 सितंबर को शामिल होंगे. 

17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन का कार्यक्रम :

पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे और फिर कुनो नेशनल पार्क में आठ चीतों को रिहा करेंगे. भारत में चीता का परिचय परियोजना चीता के तहत किया जा रहा है, जो दुनिया की पहली अंतर-महाद्वीपीय बड़े जंगली मांसाहारी परियोजना है. प्रोजेक्ट चीता के शुभारंभ के बाद पीएम मोदी विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर आईटीआई के छात्रों के पहले दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करेंगे और उनसे बातचीत करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 40 लाख छात्र इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

प्रधानमंत्री शाम को नेशनल लॉजिस्टिक्स पॉलिसी भी लॉन्च करने वाले हैं. इस नीति का उद्देश्य रसद लागत को जीडीपी के आठ प्रतिशत तक कम करना है. इस कार्यक्रम को पीएम मोदी भी संबोधित करेंगे. अंत में, पीएम मोदी श्योपुर के कराहल में आयोजित किए जा रहे एसएचजी सम्मेलन में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम में दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत बढ़ावा देने वाली हजारों महिला स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के सदस्यों / सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों की उपस्थिति देखी जाएगी. 

अतीत में, पीएम मोदी ने अक्सर अपना जन्मदिन देश भर में कई विकास परियोजनाओं को लॉन्च करते हुए बिताया है. उन्होंने अपनी मां का आशीर्वाद लेने के लिए अतीत में गुजरात में भी दिन बिताया है. इसके अलावा, BJP ने भी पीएम के जन्मदिन पर कई कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है. 

First Published : 16 Sep 2022, 11:41:27 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.