News Nation Logo

FIFA WORLD CUP: Al Bayt Stadium से दुनिया बनेगी कतर के ताकत की गवाह

Written By : श्रवण शुक्ला | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 20 Nov 2022, 01:37:16 PM
Al Bayt Stadium

Al Bayt Stadium (Photo Credit: https://en.wikipedia.org/wiki/Al_Bayt_Stadium)

highlights

  • आज से फीफा विश्व कप की आधिकारिक शुरुआत
  • कतर और इक्वॉडोर के बीच पहला मुकाबला
  • दोहा से 35 किमी दूर अल बायत स्टेडियम में मैच

नई दिल्ली:  

FIFA World Cup 2022 Opening match at Al Bayt Stadium: ओलंपिक्स के बाद दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स टूर्नामेंट की शुरुआत आज से हो रही है. ये सबसे बड़ा मौका है फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का, जो आज से कतर (Qatar) में शुरू हो रहा है. इसका पहला मैच अल बायत स्टेडियम में खेला जाएगा, जो कतर की राजधानी दोहा से 35 किमी दूर अल खोर (Al Khor) शहर के बाहरी हिस्से में है. ये स्टेडियम कतर की ताकत का प्रतीक है. कतर की दौलत की नुमाइश है. और दृढ़ इच्छाशक्ति का ऐसा नमूना, जिसके सामने दुनिया नतमस्तक है. कतरी वैभव का प्रतीक ये विश्वकप पूरी दुनिया को उस ताकत का अहसास करा रही है, जिसके दम पर दुश्मन देशों से घिरे होने के बावजूद कतर लगातार आगे बढ़ता जा रहा है.

कतर की समृद्धि की गाथा

कतर आज दुनिया का तीसरा सबसे समृद्ध देश है. प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में कतर तीसरे नंबर पर है. आबादी अपने देश की बहुत कदम है, उससे 10 गुना प्रवासियों की आबादी इस देश में है, लेकिन नियम-कायदे-कानून के मामले में बहुत सख्त है. दौलत इतनी, कि कई कई स्टेडियम सिर्फ इस विश्वकप के लिए बनवा दिये गए. जिसमें से 2 स्टेडियम ऐसे हैं, जिनकी देश को जरूरत ही नहीं. इसलिए वो पोर्टेबल तरीके से बनाए गए हैं. यानी फीफा विश्व कप खत्म और स्टेडियम को बटोर लिया जाएगा. कतर पर सभी पड़ोसी देशों ने बैन लगा दिया था. मानवाधिकार के मामले में ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर नहीं है. एयर जोन सब बॉक्ड थे. और अब भी वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है, तो कतर ने तमाम ड्रेस कोड, शराब जैसी पाबंदियां थोप दी हैं. मानवाधिकार संगठन चिल्ला रहे हैं, लेकिन खुद फीफा अध्यक्ष आकर कतर का बचाव कर रहे हैं. इसे किसी देश की ताकत और समृद्धि नहीं कहेंगे तो क्या कहेंगे?

अब 60 हजार की दर्शक क्षमता वाले अल बायत स्टेडियम की बात

अल बायत स्टेडियम को बनाने की शुरुआत ही फीफा वर्ल्ड कप की दावेदारी हासिल करने के बाद की गई. कतर एशिया का दूसरा देश है, जो फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहा है. साल 2002 में दक्षिण कोरिया और जापान मिलकर ये करिश्मा कर चुके हैं. दोनों ही समृद्ध देश हैं, लेकिन ऐसा अकेले नहीं कर पाए. सुरक्षा के लिए वो तीसरे देश पर भी निर्भर रहे. लेकिन कतर सबकुछ अपने दम पर कर रहा है. अल बायत स्टेडियम 2014 में बनना शुरू हुआ. 2020 में बन कर तैयार हो गया. 2021 में उसकी आधिकारिक लॉन्चिंग हुई और अब सारी दुनिया की नजर अल बायत स्टेडियम पर है. जहां कतर और इक्वॉडोर के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा. पहले मुकाबले से पहले रंगारंग कार्यक्रम होंगे और दुनिया देखेगी उस कतर का वैभव, जो पिछले कई सालों से अहम भूमिका में है. बात चाहे युद्ध की हो, खेल की हो, निवेश की हो. किसी दबाव में न झुकने की हो। बेशुमार दौलत की नुमाइश हो या सारी दुनिया को अपनी शर्तों पर झुका लेने की जिद. 

First Published : 20 Nov 2022, 01:36:21 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.