logo-image

Bengal Governor जानें कौन हैं सीवी आनंद बोस, जो बनें बंगाल के नए राज्यपाल

गौरतलब है कि अभी तक उप राष्ट्रपति के चुनाव की उम्मीदवारी तय होने के बाद जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) के इस्तीफे के बाद मणिपुर के राज्यपाल ला गनेशन पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

Updated on: 17 Nov 2022, 10:55 PM

नई दिल्ली:

पूर्व आईएएस अधिकारी डॉक्टर सीवी आनंद बोस को पश्चिम बंगाल (West Bengal) का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के ऑफिस से जारी बयान के मुताबिक, 'भारत की राष्ट्रपति को डॉ सीवी आनंद को पश्चिम बंगाल का नियमित राज्यपाल नियुक्त करते हुए अपार हर्ष का अनुभव हो रहा है.' गौरतलब है कि अभी तक उप राष्ट्रपति के चुनाव की उम्मीदवारी तय होने के बाद जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) के इस्तीफे के बाद मणिपुर के राज्यपाल ला गनेशन पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे थे. आइए जानते हैं सीवी आनंद से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को

  • डॉ सीवी आनंद बोस भूतपूर्व नौकरशाह हैं. वह भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़े रहे हैं. 71 साल के बोस 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उनका मूल कैडर केरल का रहा है.
  • डॉ बोस ने विश्वविद्यालय के कुलपति, अतिरिक्त प्रमुख सचिव और जिलाधिकारी के रूप में भी सेवाएं दी हैं.
  • वह संयुक्त राष्ट्र के हैबिटेट एलायंस के अध्यक्ष भी हैं.
  • डॉ बोस को प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू फैलोशिप भी मिली थी. वह मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकेडमी के पहले फैलो भी रहे हैं, जो देश के शीर्ष सिविल सर्वेंट्स को प्रशिक्षित करती है.
  • डॉ बोस लेखक और स्तंभकार भी हैं. उनकी अंग्रेजी, मलयालम और हिंदी में 40 किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं. इसमें लघुकथाएं, कविताओं, उपन्यास और निबंध शामिल हैं.