logo-image

DA Update : सरकारी कर्मचारियों का जल्द बढ़ेगा वेतन, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी  

डीए बकाया के मुद्दे को भी जल्द ही संबोधित किया जा सकता है और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी एक बार में लंबित बकाया में 2 लाख रुपये प्राप्त हो सकते हैं.

Updated on: 24 Jul 2022, 08:11 PM

highlights

  • महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद
  • डीए 38 फीसदी तक पहुंच सकता है
  • डीए बकाया के मुद्दे को भी जल्द ही संबोधित किया जा सकता है

नई दिल्ली:

सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही उनके वेतन के बारे में एक अच्छी खबर मिल सकती है क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके महंगाई भत्ते (डीए) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिक) के मई के आंकड़े भी डीए में संभावित वृद्धि का सुझाव देते हैं. इस महीने डीए बढ़ाया जाना तय है क्योंकि इसे साल में दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है.

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) वह पैरामीटर है, जिसके आधार पर डीए को संशोधित किया जाता है. अब, चूंकि एआईसीपीआई आरबीआई की सहनशीलता के स्तर से ऊपर है, सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि की संभावना भी अधिक है. जून में खुदरा मुद्रास्फीति 7.01 प्रतिशत रही, जो आरबीआई के 2-6 प्रतिशत के लक्ष्य स्तर से ऊपर है.

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है, जिसके बाद डीए 38 फीसदी तक पहुंच सकता है. मार्च में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी थी, इस प्रकार डीए को मूल आय का 34 प्रतिशत कर दिया गया था. इस कदम से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिल रहा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा था, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है. 1 जनवरी, 2022, मूल वेतन / पेंशन के 31 प्रतिशत की मौजूदा दर से 3 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हुए, मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए." 

डीए बकाया के मुद्दे को भी जल्द ही संबोधित किया जा सकता है और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी एक बार में लंबित बकाया में 2 लाख रुपये प्राप्त हो सकते हैं. डीए बकाया की राशि कर्मचारियों के वेतन बैंड और संरचना द्वारा तय की जाती है.

यह भी पढ़ें : LG और AAP में बढ़ी रार, क्या मोदी पर फिर हमलावर हो रहे हैं केजरीवाल? 

कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न हुई अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए केंद्र ने 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020; और 1 जनवरी, 2021 के लिए डीए और डीआर की तीन किस्तें वापस ले ली थीं. अगस्त 2021 में राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डीए और डीआर को वापस लेने से लगभग 34,402 करोड़ रुपये की बचत हुई.

सातवें वेतन आयोग के तहत डीए की गणना कैसे की जाती है?

2006 में, केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA और DR की गणना करने के फॉर्मूले को संशोधित किया था.

महंगाई भत्ता प्रतिशत = (पिछले 12 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष 2001=100) का औसत -115.76)/115.76)x100.

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए: महंगाई भत्ता प्रतिशत = (पिछले 3 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष 2001=100) का औसत -126.33)/126.33)x100.