News Nation Logo

दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की मौत: टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के बारे में 5 तथ्य

Written By : प्रदीप सिंह | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 04 Sep 2022, 07:03:29 PM
syris

साइरस मिस्त्री (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • साइरस मिस्त्री ने 2012 में टाटा समूह में रतन टाटा का स्थान लिया
  • 75 साल की उम्र में रतन टाटा को समूह का कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया
  • साइरस  मिस्त्री 2006 में एक निदेशक के रूप में टाटा समूह में शामिल हुए थे

नई दिल्ली:  

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की रविवार को एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. एक पुलिस अधिकारी के अनुसार उनकी मर्सिडीज कार महाराष्ट्र के पालघर जिले में डिवाइडर से टकरा गई. साइरस मिस्त्री की दुखद मौत से हर कोई आश्चर्य में है. औद्योगिक घरानों से सांत्वना देने का ताता लगा है. अपने जीवन के कम समय में ही साइरस ने उद्योग जगत  में कई कीर्तिमान गढ़े. साइरस मिस्त्री के बारे में 5 तथ्यों से हम उनके जीवन और कार्य को समझ सकते हैं: 

  • साइरस मिस्त्री शापूरजी पलोनजी समूह के मालिक और टाटा समूह के सबसे बड़े स्टेकहोल्डर स्वर्गीय पल्लोनजी मिस्त्री के छोटे बेटे थे.  
  • साइरस मिस्त्री ने 2012 में टाटा समूह में रतन टाटा का स्थान लिया. और 75 साल की उम्र में रतन टाटा को समूह का कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया.  मिस्त्री 2006 में एक निदेशक के रूप में टाटा समूह में शामिल हुए थे, और इससे पहले कई अन्य टाटा कंपनियों के बोर्ड में गैर-कार्यकारी पदों पर रहे थे. मिस्त्री, टाटा परिवार के बाहर के दूसरे व्यक्ति थे, जो समूह के 152 वर्षों के इतिहास में समूह का नेतृत्व किया. वह केवल चार वर्षों तक ही अपने पद पर रहे. 
  • अक्टूबर 2016 में बड़े नाटकीय रूप से साइरस मिस्त्री को टाटा संस के अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था. महीनों बाद-दिसंबर 2016 में -दो मिस्त्री परिवार समर्थित निवेश फर्मों - साइरस इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड और स्टर्लिंग इन्वेस्टमेंट्स कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड - ने टाटा संस द्वारा कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) का रुख किया था. फरवरी 2017 में, मिस्त्री को टाटा समूह की फर्मों की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के बोर्ड में निदेशक के पद से हटा दिया गया था.
  • साइरस मिस्त्री टाटा संस के मनोनीत अध्यक्ष के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले निर्माण क्षेत्र की दिग्गज कंपनी शापूरजी पल्लोनजी समूह के प्रबंध निदेशक थे. वह 1991 में एक निदेशक के रूप में शापूरजी पल्लोनजी समूह में शामिल हुए.
  • 4 जुलाई 1968 को जन्मे मिस्त्री ने इंपीरियल कॉलेज ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड मेडिसिन, लंदन से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी की. उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल से प्रबंधन में मास्टर डिग्री भी हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: ...जब टाटा और साइरस मिस्त्री के बीच हुआ था विवाद, जानें कानूनी लड़ाई की पूरी टाइमलाइन

First Published : 04 Sep 2022, 06:49:06 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.