logo-image

एग्जिट पोल आते ही सक्रिय हुई कांग्रेस, उत्तराखंड और पंजाब समेत 4 राज्यों में नेताओं की लगाई दौड़

2017 के विधानसभा चुनावों से सबक लेते हुए, कांग्रेस पार्टी इस बार कोई रिस्क लेने के मूड में नजर नहीं आ रही है. एग्जिट पोल आने के साथ ही कांग्रेस नेताओं की सक्रियता बढ़ गई है.

Updated on: 09 Mar 2022, 07:49 PM

highlights

  • एग्जिट पोल के बाद सक्रिय हुई कांग्रेस
  • 4 राज्यों में भेजे अपने चुनाव पर्यवेक्षक
  • 2017 में सबसे बनी थी सबसे बड़ी पार्टी 

नई दिल्ली:

2017 के विधानसभा चुनावों से सबक लेते हुए, कांग्रेस पार्टी इस बार कोई रिस्क लेने के मूड में नजर नहीं आ रही है. एग्जिट पोल आने के साथ ही कांग्रेस नेताओं की सक्रियता बढ़ गई है. पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों को एकजुट रखने और पार्टी में किसी भी तरह की तोड़फोड़ रोकने की जिम्मेदारी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को सौंप दी गई है. इसी कड़ी में पार्टी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को देहरादून में डेरा डालने के लिए कहा है और वरिष्ठ नेता अजय माकन को पंजाब भेजा है. दरअसल एग्जिट पोल में इन दोनों ही राज्यों में त्रिशंकु सीट आने की उम्मीद है और पार्टी सरकार बनाने का कोई भी मौका चूकना नहीं चाहती है. 

दरअसल, 2017 में, पार्टी सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी मणिपुर में सरकार बनाने में विफल रही थी. इसलिए, इस बार पार्टी ने छत्तीसगढ़ सरकार में वरिष्ठ मंत्री टी.एस. सिंहदेव को, विंसेंट पाला और मुकुल वासनिक को मणिपुर भेजा है. कांग्रेस ने अपने सभी पर्यवेक्षकों और पार्टी प्रभारियों को अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों पर नजर रखने और 10 मार्च को मतगणना के दिन केंद्रीय नेतृत्व को इसकी सूचना देने को कहा है. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार को निगरानी और रणनीति के लिए गोवा भेजा गया है.

यह पंजाब का एग्जिट पोल
पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में आप को 76-90 सीटें, कांग्रेस को 19-31, भाजपा को 1-4 सीटें, अकाली दल और बसपा गठबंधन को 7-11 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं, अन्य को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, सी वोटर ने आप को 51-61 सीटें, कांग्रेस को 22-28 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं, भाजपा  को 7-13 सीटें मिलने की बात कही गई है. इसके अलावा टुडेज चाणक्य ने कांग्रेस को 10, भाजपा को 1, अकाली दल को 6 सीटें मिलने की बात कही है. इसके अलावा जन की बात ने आप को 60-84, कांग्रेस को 18-31,भाजपा को 3-7 सीटें, अकाली दल को 12-19 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. इसके अलावा, वीटो ने पंजाब में कांग्रेस को 22, भाजपा को 5, आप को 70, अकाली दल को 19 और अन्य को 1 सीट मिलने की संभावना जताई है.

पी चिदंबरम दिनेश गुंडु पहुंचे गोवा
कांग्रेस ने 40 सीटों वाले गोवा में गोवा फॉरवर्ड पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस चुनाव के बाद महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के साथ भी गठबंधन को लेकर भी संपर्क में है. कांग्रेस ने वोटों की गिनती से पहले ही पी चिदंबरम और गोवा प्रभारी दिनेश गुंडु राव को गोवा भेज दिया है. दोनों नेता रविवार को गोवा पहुंचे. बताया जाता है कि इससे पहले इन दोनों नेताओं ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई बड़े नेताओं के साथ बैठक की थी.

गोवा विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल ने भाजपा  को 14-18 सीटें, कांग्रेस को 15-20 सीटें, एमजीपी को 2-5 सीटें और अन्य के खाते में 0-4 सीटें जीतने की संभावना जताई गई है. वहीं, सी वोटर के मुताबिक, भाजपा को 13-17 सीटें मिलने का संभावना जताई गई है. सीवोटर ने कांग्रेस को 12-16 सीटें, टीएमसी को 5-9 सीटें और अन्य के खाते में 0-2 सीटें जीतने की संभावना जताई है. जन की बात ने भाजपा को 13-19, कांग्रेस को 14-19, आप को 3-5 सीटें, एमजीपी को 1-3 सीटें मिलने की बात कही है. इसके अलावा, वीटो ने भाजपा को 14, कांग्रेस को 16, आप को 4, अन्य को 6 सीटें मिलने की बात कही है.