logo-image

Azamgarh Bypoll Result: बस दुइये बरिस के लिए निरहुआ चलल संसद

आजमगढ़ पर हुए उपचुनाव में बीजेपी (BJP)प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ ने भारी मतों से जीत हासिल की है,  

Updated on: 26 Jun 2022, 06:15 PM

नई दिल्ली:

भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ ने राजनीति में भी अपना दम दिखा दिया था. आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में उन्होंने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव को हरा कर सपा के गढ़ में भाजपा का परचम लहरा दिया है. समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेंद्र सिंह यादव  सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई है. वह बदायूं से सांसद भी रह चुके हैं. 2019 के आम चुनाव में निरहुआ आजमगढ़ से भाजपा के टिकट पर मैदान में थे, लेकिन तब उनका मुकाबला अखिलेश यादव से हुआ था. चुनाव हारने को बावजूद निरहुआ का आजमगढ़ आना-जाना लगा रहा. औऱ अब उपचुनाव में उन्होंने सपा प्रत्याशी को धूल चटा दिया.

चुनाव जीतने के पहले भी निरहुआ किसी परिचय के मोहताज नहीं थे. फिल्मों से लेकर राजनीति तक में निरहुआ को जानने वाले थे. आलम यह है कि लोकसभा सीट आजमगढ़ पर हुए उपचुनाव में बीजेपी (BJP)प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ ने भारी मतों से जीत हासिल की है,  
 
इस ऐतिहासिक जीत से पहले दिनेश लाल यादव निरहुआ ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि निरहुआ अपनी मां से यह कह रहे हैं कि अब हम आजमगढ़ जा रहे हैं. इस पर उनकी माता जी का जबाव आता है कि कुछ खा के जाना. मां से बातचीत करने के बाद दिनेश लाल यादव निरहुआ उनके चरणों में शीश  झुका कर आशीर्वाद लेते हुए दिखाई दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर  निरहुआ के इस वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: बहुमत हाथ में है, फिर भी शिंदे गुट मुंबई क्यों नहीं आ रहा? ये हैं 3 कारण

यूपी की आजमगढ़ सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार दिनेश लाल यादव निरहुआ ने 11212 वोटों से जीत दर्ज की है.  हालांकि शुरूआती रुझानों में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला. कभी बीजेपी प्रत्याशी निरहुआ आगे तो कभी धर्मेंद्र यादव. दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. दोनों के बीच पहले चार पांच राउंड तक उठापटक चलती रही.

आजमगढ़ में मिली जीत के बाद निरहुआ ने ट्वीट कर जनता को धन्यवाद कहा है और ये जीत उन्हें समर्पित की है. निरहुआ ने ट्विटर पर लिखा 'जनता की जीत! आजमगढ़वासियों आपने कमाल कर दिया है. यह आपकी जीत है. उपचुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही जिस तरीके से आप सबने भाजपा को प्यार, समर्थन और आशीर्वाद दिया, यह उसकी जीत है. यह जीत आपके भरोसे और देवतुल्य कार्यकर्ताओं की मेहनत को समर्पित है.'

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी. क्योंकि अखिलेश के इस्तीफे से रिक्त हुई सीट पर 23 जून को मतदान हुआ था.  

दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' का परिचय

दिनेश लाल यादव  का जन्म 2 फरवरी 1979 को पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव टंडवा में हुआ था.  दिनेश लाल यादव  निरहुआ के नाम से लोकप्रिय हैं. वह भोजपुरी फिल्म गायक, अभिनेता  और टेलीविजन प्रस्तोता हैं.  दिनेश लाल यादव बिग बॉस शो के कंटेस्टेंट रह चुके हैं. दिनेश लाल यादव को उत्तर प्रदेश सरकार का सर्वोच्च सम्मान यश भारती से सम्मानित किया जा चूका है. प्रख्यात बिरहा गायक विजय लाल यादव दिनेश लाल यादव के बड़े भाई हैं. भोजपुरी 'अल्बम निरहुआ सटल रहे ' से निरहुआ को अपार प्रसिद्धि मिली. दिनेश लाल यादव 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट से आजमगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ चुके हैं. 

विवादों से भी रहा नाता

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री पर बहुत पहले से गन्दी फिल्म इंडस्ट्री का तमगा लगा हुआ है. एक बार एक पत्रकार को फोन पर गाली देने और जान से मार देने की धमकी देने व अपशब्द बोलने के मामले में दिनेश लाल यादव निरहुआ विवादों में फस चुके है, निरहुआ को कानूनी प्रकियाओं का भी सामना करना पड़ा था.

निरहुआ की फिल्में

निरहुआ रिक्शावाला
निरहुआ हिंदुस्तानी
पटना से पाकिस्तान
निरहुआ हिन्दुस्तानी 2
काशी अमरनाथ
निरहुआ चलल लंदन
शेर-ए-हिन्दुस्तान
बॉर्डर
निरहुआ हिन्दुस्तानी 3
निरहुआ चलल ससुराल
निरहुआ चलल ससुराल 2
बिंदेशिया
सात सहेलियां
कैसे कही तोहरा से प्यार हो गईल