logo-image

Vegan Milk पर अमूल और PETA के बीच विवाद बढ़ा, जानिए क्या है पूरा मामला

PETA इंडिया ने अमूल (Amul) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी को पत्र लिखकर कहा था अमूल को वीगन मिल्क प्रोडक्ट्स का उत्पादन करने के बारे में विचार किया जाना चाहिए.

Updated on: 03 Jun 2021, 12:16 PM

highlights

  • सोया प्रोडक्ट, पौधों और ड्राई फ्रूट्स से तैयार दूध के उत्पादन पर विचार करने का सुझाव दिया था
  • अमूल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पेटा इंडिया के ऊपर प्रतिबंध लगाने की मांग की

नई दिल्ली:

सोया प्रोडक्ट, पौधों और ड्राई फ्रूट्स से बनाए जाने वाले दूध यानी Vegan Milk के मुद्दे पर दुनियाभर में जानवरों के संरक्षण को लेकर काम करने वाली वैश्विक संस्था पेटा इंडिया (PETA India) और देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी अमूल (Amul) के बीच विवाद बढ़ गया है. बता दें कि पेटा ने अमूल को सोया प्रोडक्ट, पौधों और ड्राई फ्रूट्स से बनाए जाने वाले दूध के उत्पादन पर विचार करने का सुझाव दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमूल ने इस सुझाव के विरोध में पेटा से कई सवाल पूछे हैं और साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखकर पेटा इंडिया के ऊपर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की है. 

यह भी पढ़ें: दिसंबर तक सभी को वैक्सीन का लक्ष्य, इस तरह ही हो सकेगा हासिल

पेटा ने अमूल को पत्र में लिखी थी ये बात
पेटा इंडिया ने अमूल के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी को पत्र लिखकर कहा था अमूल को वीगन मिल्क प्रोडक्ट्स का उत्पादन करने के बारे में विचार किया जाना चाहिए. पत्र में पेटा ने लिखा था कि लगातार तेजी से बढ़ रहे वीगन फूड और मिल्क मार्केट का फायदा अमूल को उठाना चाहिए और इसके लिए अमूल को वीगन मिल्क की ओर रुख करना चाहिए.

हालांकि अमूल को पेटा का यह बयान पसंद नहीं आया और उसने पेटा से पूछ लिया कि क्या वह इसके जरिए 10 करोड़ गरीब किसानों के रोजगार को छीनना चाहती है? अमूल ने पेटा से सवाल किया है कि अगर कंपनी दूध का उत्पादन कर देगी तो इन दस करोड़ लोगों को रोजगार कैसे मिलेगा? अमूल ने सवाल किया कि किसी मल्टीनेशनल कंपनी के सोया प्रोडक्ट के लिए पिछले 75 साल में किसानों के साथ मिलकर बनाए गए एक मजबूत ढांचे छोड़ दिया जाए?  

यह भी पढ़ें: लक्षद्वीप का आखिर क्या है मामला? जानिए क्यों मचा है सियासी बवाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोशल मीडिया के ऊपर अमूल के इस जवाब की काफी सराहना हो रही है. लोग पेटा इंडिया को आड़े हाथों ले रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ लोग वीगन मिल्क के सपोर्ट में भी हैं, लेकिन काफी लोग अमूल के समर्थन में खड़े हैं. ज्यादातर लोग पेटा के ऊपर सवाल उठा रहे हैं. 

वीगन मिल्क क्या होता है 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोया प्रोडक्ट, पौधों और ड्राई फ्रूट्स के जरिए तैयार होने वाले दूध को वीगन मिल्क कहते हैं. वीगन मिल्क पशुओं से मिले दूध से अलग होता है. जानकारी के मुताबिक वीगन मैल्क में फैट की मात्रा काफी कम होती है. जानकारों का कहना है कि वीगन मिल्क की खासियत होती है कि इसे अपनी जरूरत के मुताबिक ताजा करके उपयोग किया जा सकता है.