logo-image

World Sight Day अपनी आंखों से प्यार करो, समग्र जीवन का सार है... क्यों

आंखों के स्वास्थ्य का प्रभाव शिक्षा, रोजगार, जीवन की गुणवत्ता, गरीबी और अन्य सतत विकास लक्ष्यों पर पड़ता है. ऐसे में इस दिन आंखों के स्वास्थ्य तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

Updated on: 13 Oct 2022, 05:35 PM

highlights

  • हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाते हैं वर्ल्ड साइट डे
  • आंखों के स्वास्थ्य के प्रति लोगों का जगरूक करना है लक्ष्य

नई दिल्ली:

स्वस्थ दृष्टि के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को दुनिया भर में वर्ल्ड साइट डे मनाया जाता है. इस साल की थीम अपनी आंखों से प्यार करो यानी लव योर आईज़ है. इस अभियान का मकसद लोगों को अपने स्वास्थ्य को प्राथमकिता पर रखने को प्रेरित करना है. इसके साथ ही दुनिया भर में सुलभ, किफायती और हरेक को उपलब्ध आंखों की देखभाल रूपी पहलुओं की वकालत करना है. वर्ल्ड साइट डे लंदन स्थित इंटरनेशनल एजेंसी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस (आईएपीबी) के सहयोग से मनाया जाता है. इस संस्था के एनजीओ, सिविल सोसाइटी, कॉर्पोरेट संस्थाओं, प्रोफेशनल बॉडीज़ और रिसर्च इंस्टीट्यूशंस समेत 200 के आसपास सदस्य हैं, जो दुनिया भर में अंधेपन की रोकथाम के लिए काम कर रहे हैं. 

क्यों मनाते हैं वर्ल्ड साइट डे
आईएपीबी के मुताबिक यह दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है. यहां कुछ कारण बताए जा रहे हैं कि आखिर यह दिवस क्यों मनाया जाता है...

  • यह एक वैश्विक मुद्दे के रूप में आंखों के स्वास्थ्य पर दुनिया का ध्यान केंद्रित करने का एक अवसर है.
  • यह व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों के बीच जागरूकता बढ़ाता है.
  • यह नेत्र स्वास्थ्य पहल को प्राथमिकता देने के लिए निर्णय लेने वालों को प्रभावित करने का एक मंच है.
  • यह विश्व स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं की मांग की वकालत करता है.

आंखों का समग्र जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव
गौरतलब है कि आंखों के स्वास्थ्य का प्रभाव शिक्षा, रोजगार, जीवन की गुणवत्ता, गरीबी और अन्य सतत विकास लक्ष्यों पर पड़ता है. चूंकि आंखों का जीवन की ओवरऑल गुणवत्ता पर समग्र प्रभाव पड़ता है, तो ऐसे में इस दिन सरकार, निगमों, संस्थानों और निजी स्तर पर लोगों को आंखों के स्वास्थ्य तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

पहले के भव्य कार्यक्रम
आईएपीबी के मुताबिक 2020 में महारानी एलिजेबाथ ने वर्ल्ड साइट डे के कार्यक्रम में भाग लिया था. 2021 में दुनिया भर में अपनी आंखों से प्यार करने के 30 लाख से अधिक वादे दर्ज किए गए थे.