logo-image

मानसून की बारिश में 'गैर-बराबरी', वैज्ञानिक और किसानों की बढ़ी चिंता

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार देश के 703 जिलों में से जिसके लिए डेटा उपलब्ध है वैसे कुल 236 जिलों (भौगोलिक क्षेत्र का 34 फीसदी) में सामान्य मानसून वर्षा हुई है. CMIE ने कहा कि यह क्षेत्र सकल फसली क्षेत्र का एक चौथाई से भी कम है.

Updated on: 24 Aug 2022, 12:14 PM

highlights

  • लगभग 36 फीसदी भारत में अधिक या 'बहुत अधिक' बारिश
  • 30 फीसदी इलाके में कम या 'काफी कम' बारिश का अनुभव
  • देश के 36 फीसदी भौगोलिक क्षेत्र में 2021 में सामान्य मानसून

नई दिल्ली:

इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून ( South West Monsoon) ने पिछले 6 वर्षों में अब तक की सबसे असमान रूप से वितरित बारिश (Rainfall) में से एक को जन्म दिया है. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के अनुसार, भारत में 17 अगस्त तक मात्रात्मक रूप से पर्याप्त दक्षिण-पश्चिम मानसून की बारिश हुई. अब तक सीजन संचयी वर्षा का आंकड़ा सामान्य से 9.5 फीसदी अधिक है. हालांकि, भौगोलिक रूप से बारिश का वितरण सामान्य से बहुत दूर रहा है. आइए, देश में मानसून की बारिश का पूरा हाल जानते हैं.

देश के इन इलाकों में बारिश का असामान्य वितरण

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार देश के 703 जिलों में से जिसके लिए डेटा उपलब्ध है वैसे कुल 236 जिलों (भौगोलिक क्षेत्र का 34 फीसदी) में सामान्य मानसून वर्षा हुई है. CMIE ने कहा कि यह क्षेत्र सकल फसली क्षेत्र का एक चौथाई से भी कम है. हालांकि, लगभग 36 फीसदी भारत में अधिक या 'बहुत अधिक' बारिश हुई, जबकि 30 फीसदी ने कम या 'काफी कम' बारिश का अनुभव किया गया है. इसके मुकाबले देश के 36 फीसदी भौगोलिक क्षेत्र में 2021 में सामान्य मानसून वर्षा हुई. 16 फीसदी में कम बारिश हुई और 48 फीसदी में अधिक बारिश हुई.

बीते साल 'बहुत अधिक' या 'काफी कम' बारिश नहीं 

पिछले साल किसी भी क्षेत्र में 'बहुत अधिक' या 'काफी कम' बारिश नहीं हुई. इस साल, हालांकि, भौगोलिक क्षेत्र के 12 फीसदी - मुख्य रूप से तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु - में 'बड़ी अतिरिक्त' बारिश हुई. इसके परिणामस्वरूप बाढ़ आई और फसल को नुकसान हुआ. देश के लगभग 4 फीसदी - मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में 'बड़ी कमी' बारिश देखी गई. 17 अगस्त तक इन उप-मंडलों में संचयी वर्षा की कमी 36 फीसदी से 48 फीसदी के बीच थी. इस क्षेत्र में खराब बारिश ने खरीफ की बुवाई, विशेषकर धान की फसल को प्रभावित किया है. 

उत्तरी और पूर्वी राज्यों में सूखे का हाल

गंगीय पश्चिम बंगाल में, सीजन में अब तक 11 में से 10 सप्ताह में बारिश कम रही है. पड़ोसी राज्य झारखंड में, 22 जून को समाप्त सप्ताह और 17 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान केवल दो सप्ताह की सामान्य वर्षा के साथ परिदृश्य समान था. उत्तर प्रदेश के कृषि प्रधान पश्चिमी क्षेत्र पांच सप्ताह की सामान्य मॉनसून वर्षा के साथ बेहतर स्थिति में था. शेष सात हफ्तों में वर्षा या तो कम या काफी कम थी. इस क्षेत्र को उत्तर प्रदेश के अनाज और गन्ने की टोकरी के रूप में जाना जाता है. सीएमआईई के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के उप-मंडल में इस मौसम में केवल दो सप्ताह में सामान्य वर्षा हुई.

पानी में डूबे दक्षिणी और पश्चिमी राज्य 

दूसरी ओर, दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश अधिक हुई है. जुलाई 2022 की शुरुआत से इस क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है. इससे अधिकांश दक्षिणी राज्यों में खरीफ की खेती पर असर पड़ा है.  तेलंगाना और तमिलनाडु में संचयी वर्षा काफी अधिक थी. यह सामान्य से 60 फीसदी अधिक था. तेलंगाना जुलाई 2022 में बाढ़ से जूझ रहा था. इससे बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ और राज्य में खरीफ की बुवाई भी प्रभावित हुई. छह सप्ताह में अधिक वर्षा, चार सप्ताह में कम बारिश और एक सप्ताह में सामान्य बारिश के साथ राज्य में इस मौसम में अत्यधिक मौसम रहा है. 

कर्नाटक में बारिश का पैटर्न समान रहा है. राज्य में जुलाई के अधिकांश भाग और अगस्त के पहले भाग में अधिक वर्षा हुई है. तटीय कर्नाटक में संचयी वर्षा सामान्य से 5 फीसदी अधिक थी. दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में, मानसून की वर्षा सामान्य से क्रमशः 54 फीसदी और 44 फीसदी अधिक थी.

पश्चिमी राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में भी अधिक बारिश हुई है. नया सामान्य इस साल मानसून की शुरुआत से पहले, आईएमडी ने देश भर में वर्षा गेज के अपने नेटवर्क से ताजा डेटा की उपलब्धता के आधार पर पिछले 880.6 मिमी से सामान्य दक्षिण-पश्चिम मानसून वर्षा को 868.6 मिमी तक परिभाषित करने के लिए बेंचमार्क को कम कर दिया. 

1971-2020 तक बारिश के आधार पर गणना

नए अखिल भारतीय वर्षा सामान्य की गणना 1971-2020 से 50 वर्ष की अवधि में वर्षा के आंकड़ों के आधार पर की गई थी और इसे देश में वर्षा को मापने के लिए बेंचमार्क के रूप में उपयोग किया जा रहा है. आईएमडी सामान्य से प्रस्थान के संदर्भ में मौसम के पूर्वानुमान और सारांश जारी करता है, जो 50 साल की अवधि में प्राप्त वर्षा की लंबी अवधि का औसत (LPA) है. 'सामान्य' वर्षा या एलपीए हर 10 साल में अपडेट किया जाता है. एलपीए का अंतिम अद्यतन विलंबित था और केवल 2018 में किया गया था. तब तक मौसम कार्यालय ने 1951-2001 के एलपीए का उपयोग किया था, जो कि वर्षा को मापने के लिए बेंचमार्क के रूप में 89 सेमी था. 

हर दशक में अपडेट होती LPA की परिभाषा

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि एलपीए की परिभाषा को अंतरराष्ट्रीय अभ्यास के अनुसार हर दशक में अद्यतन किया जाना है. उन्होंने कहा, “हम विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हैं. उनमें से एक जलवायु परिवर्तनशीलता है जो समय के साथ बदलती रहती है. दूसरा, रेन गेज स्टेशनों की संख्या समय के साथ बढ़ती जाती है जिससे हमें अधिक डेटा मिलता है जो समान रूप से वितरित होता है. इसलिए, यह (पूर्वानुमान) अधिक यथार्थवादी हो जाता है और छोटे क्षेत्रों और विशिष्ट स्थानों की आवश्यकताओं को भी पूरा करता है. ”.

उन्होंने कहा कि पिछला अपडेट 2019 में हुआ था, जिसमें सात साल की देरी के बाद डेटा इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने में समय लगा. महापात्र ने कहा, "हम दो साल के भीतर नए मानदंडों को अपडेट करने में सक्षम हैं. क्योंकि अब हमने डेटा रिसेप्शन, डेटा प्रतिनिधिमंडल और उपकरणों के अंशांकन की स्वचालित प्रक्रियाएं शुरू की हैं." 

ये भी पढ़ें - चीन की हरकतों पर पर अब और पैनी निगाहें, अमेरिकी ड्रोन्स खरीद रहा भारत

IMD की सूखे और गीले युग की संभावनाएं

महापात्र ने अखिल भारतीय वर्षा के सूखे और गीले युगों की प्राकृतिक बहु-दशकीय युगांतरकारी परिवर्तनशीलता के लिए औसत वर्षा में क्रमिक कमी को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, "वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम मानसून शुष्क युग से गुजर रहा है जो 1971-80 के दशक में शुरू हुआ था." महापात्र के अनुसार, 2011-20 दशक के लिए अखिल भारतीय दक्षिण-पश्चिम मानसून वर्षा का दशकीय औसत दीर्घकालिक औसत से -3.8 फीसदी है. उन्होंने कहा, "अगला दशक यानी 2021-30 सामान्य के करीब आ जाएगा और 2031-40 के दशक से दक्षिण-पश्चिम मानसून के गीले युग में प्रवेश करने की संभावना है." 1971-2021 के आंकड़ों के आधार पर अखिल भारतीय वार्षिक वर्षा सामान्य, 1961-2010 के आंकड़ों के आधार पर 1176.9 मिमी के पहले सामान्य की तुलना में 1160.1 मिमी निर्धारित की गई है.