logo-image

UK Vegetable Crisis: अब सुपर मार्केट से खरीद सकेंगे सिर्फ 2 टमाटर, जानें वजह

सोचिए जरा जब आप सब्जी खरीदने के लिए मार्केट जाएं और आपको सिर्फ दो टमाटर या फिर केवल दो ही खीरा खरीदने को कहा जाए तो कितनी मुश्किल होगी.

Updated on: 23 Feb 2023, 04:51 PM

highlights

  • श्रीलंका, पाकिस्तान के बाद यूके में भी संकट
  • यूके इन दिनों सब्जियों के संकट से जूझ रहा
  • 1985 के बाद अब तक का सबसे बड़ा संकट

New Delhi:

UK Vegetable Crisis: सोचिए जरा जब आप सब्जी खरीदने के लिए मार्केट जाएं और आपको सिर्फ दो टमाटर या फिर केवल दो ही खीरा खरीदने को कहा जाए तो कितनी मुश्किल होगी. लेकिन ऐसा हो रहा है. हालांकि ये काम भारत में तो नहीं हो रहा लेकिन ब्रिटेन में इन दिनों सब्जियां खरीदना काफी मुश्किल हो गया है. लोग बाजार तो जा रहे हैं, लेकिन उन्हें लिमिटेड सब्जी से ही संतोष करना पड़ रहा है. लिमिटेड से मतलब ग्राहक एक निश्चित मात्रा में ही सब्जी खरीद सकते हैं. खासतौर पर टमाटर के शौकीनों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला और क्यों लोगों के लिए सब्जी की लिमिट तय कर दी गई है. 

बीते कुछ दिनों में आपके श्रीलंका या फिर पाकिस्तान जैसे देखों में आर्थिक संकट के चलते रोजमर्रा की चीजों के दामों में बढ़ोतरी और चीजों को लेकर कमी को अच्छे से देखा होगा. लेकिन क्या आपको पता कि इन दिनों ब्रिटेन में भी सब्जियों की खासी कमी देखने को मिल रही है. इस कमी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. खास तौर पर जो लोग वेजिटेरियन हैं उनके लिए तो ये संकट बहुत बड़ा हो गया है. 

सुपर मार्केट ने उठाया लिमिट तय करने का कदम
ब्रिटेन के कई सुपर मार्केट इन दिनों वेजिटेबल्स की लिमिट तय कर रहे हैं. सब्जियों को लेकर लोगों को एक तय मात्रा में खरीदारी करने को कहा जा रहा है. यूके की तीसरी सबसे बड़ी किराना कंपनी कहे जाने वाले एस्डा ने कई सब्जियों को खरदीने की लिमिट तय कर दी है. मसलन टमाटर, खीरा आदि सिर्फ दो ही खरीदे जा सकते हैं. इसके साथ ही मिर्च, लेट्यूस, सलाद बैग आदि की खरीदारी पर भी कोटा तय कर दिया गया है. 

माना जा रहा है कि सुपर मार्केट के बाद जल्द ही अन्य रिटेलर्स और होल सेलर्स भी इस नियम को लागू कर सकते हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में संकट और भी गहरा सकता है. 

इन सब्जियों की कमी ने बढ़ाया संकट
ब्रिटेन के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा वेजिटेबल संकट सामने आया है. इसके तहत यूके में इन दिनों जिन सब्जियों की सबसे ज्यादा कमी दिखाई दे रही है वो है टमाटर, खीरा, मिर्च, ब्रोकली, फूल गोभी और रसभरी. 

खाली पड़े हैं वेजिटेबल शेल्फ्स
सुपर मार्केट में सब्जियां खरीदने के लिए अगर आप जा रहे हैं तो आपको कई वेजिटेबल शेल्फ्स कफी हद तक खाली मिल सकते हैं. कई सुपर मार्केट्स पहले ही कह चुके हैं उनके यहां प्रमुख सब्जियां उपलब्ध नहीं है. इसको लेकर बोर्ड भी टांगे जा रहे हैं. 

1985 के बाद सबसे बड़ा संकट
यूके में सब्जियों को लेकर 37 वर्षों में सबसे बड़ा संकट देखने को मिला है. राष्ट्रीय किसान संघ के मुताबिक, 1985 के बाद से टमाटर और खीरे जैसी सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों की आपूर्ति अपने रिकॉर्ड नीचले स्तर पर पहुंच गई हैं. 

कैटरिंग, होटल और रेस्त्रां वालों की भी बढ़ी मुश्किल
कैटरिंग का बिजनेस कर रहे लोगों के सामने भी एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है. वे अपने मैन्यू में सलाद से लेकर अन्य बॉइल्ड वेजिटेबल के व्यंजन को या तो हटा रहे हैं या फिर उसकी कीमतों में काफी बढ़ोतरी कर रहे हैं. इसी तरह होटल और रेस्त्रां में भी सब्जियों से जुड़ी डिशों की कीमतों में या तो तेजी से इजाफा हो रहा है या फिर इन डिशों के आगे Unavailable लिखा जा रहा है. 

क्यों हुई सब्जियों की कमी?
यूके में सब्जियों की कमी के वैसे तो कई कारण है. लेकिन फिलहाल दो प्रमुख कारणों से समझते हैं आखिर लोगों को क्यों वेजिटेबल खरीदने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.  

1. मौसम की मारः यूके में सब्जियों की कमी की सबसे बड़ी वजह ठंड. बीते दिनों पड़ रही भीषण सर्दी के चलते कृषि क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है. ठंड के कारण कई फसलें बर्बाद हुई हैं और कृषि उत्पादन पर भी इसका सीधा असर पड़ा है. 

2. विदेशों में कम आयातः यूके में इस बार विदेशों से फलसों की खरीदारी या कहें आयात कम किया गया है. ऐसे में इसका सीधा असर कमी के रूप में देखा जा रहा है. दरअसल यूके में हर वर्ष सर्दियों में टमाटर से लेकर खीरे तक की 90 फीसदी आयात किया जाता है. यूके में इन दिनों सिर्फ 10 फीसदी ही उत्पादन किया जाता है. 
ऐसे में सुपरमार्केट्स भी विदेशी आयात पर ही निर्भर रहते हैं. लेकिन इस बार स्पेन और मोरक्को में भी खराब मौसम के चलते फसलें चौपट हो गई हैं. ऐसे में यहां से भी आयात ना के बराबर हुआ है. 

यह भी पढ़ें - Nepal: सरकार ने क्यों नहीं होने दिया अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के डायरेक्टर का नेपाल दौरा?

इन देशों ने रोका निर्यात
खराब मौसम और फसलों के बर्बाद होने के चलते कई देशों ने अपने यहां से वेजिटेबल के निर्यात पर रोक लगा दी है. या फिर इसे काफी सीमित कर दिया है. इसमें टमाटर, प्याज और आलू भी शामिल है. स्पेन ने 22 फीसदी तक निर्यात कम कर दिया. जबकि मोरक्को से लेकर जर्मनी और आस-पास के अन्य देशों ने भी निर्यात काफी सीमित कर दिया है. इससे यूके के सुपरमार्केट्स खाली पड़े हैं.