logo-image

व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर: आपको कई समूहों को मैनेज करने में करेगा मदद  

व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर उपयोगकर्ताओं को एक ही छतरी के नीचे कई समूहों को जोड़ने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है.

Updated on: 04 Nov 2022, 02:34 PM

highlights

  • व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर ग्रुप एडमिन को समर्पित है जो एक साथ कई ग्रुप को मैनेज करते हैं
  • व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर उपयोगकर्ताओं को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर बड़ा ग्रुप बनाने की अनुमति देता है
  • उपयोगकर्ता स्कूल, कार्यालय या किसी अन्य संगठन की तरह एक विशाल छतरी के नीचे एक साथ आ सकते हैं 

नई दिल्ली:

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बहुप्रतीक्षित कम्युनिटी फीचर सहित नए व्हाट्सएप फीचर के रोल आउट की घोषणा की. नया व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर पिछले कुछ समय से काम कर रहा है और कुछ महीने पहले कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा किया गया था. व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन इस फीचर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और यह पिछले कुछ सालों में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा जोड़ा गया एक प्रमुख फीचर है. सुविधा का ठीक से उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि यह क्या है और यह आपकी मदद कैसे करेगा.

व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर क्या है?

व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर ग्रुप एडमिन को समर्पित है जो एक साथ कई ग्रुप को मैनेज करते हैं. जैसा कि नाम से पता चलता है, व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर उपयोगकर्ताओं को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर एक बड़ा समुदाय बनाने की अनुमति देता है जिसमें बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता स्कूल, कार्यालय या किसी अन्य संगठन की तरह एक विशाल छतरी के नीचे एक साथ आ सकते हैं, जहां लोग विशेष रूप से नहीं करते हैं एक दूसरे को जानते हैं एक आम बात से जुड़े हुए हैं.

व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर उपयोगकर्ताओं को एक ही छतरी के नीचे कई समूहों को जोड़ने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है. समुदाय व्यवस्थापक घोषणाएं भेजकर महत्वपूर्ण अपडेट के साथ सदस्यों तक पहुंच सकते हैं, और समुदाय के सदस्य उन समूहों में खोज और बातचीत करके जुड़े रह सकते हैं जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं.

सदस्य पूरे समुदाय को भेजे गए अपडेट प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से छोटे चर्चा समूहों को व्यवस्थित कर सकते हैं कि उनके लिए क्या मायने रखता है. समुदायों में आपके व्यक्तिगत संदेश और कॉल हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं.

उदाहरण के लिए, समुदाय स्कूल के प्रधानाध्यापक के लिए स्कूल के सभी माता-पिता को एक साथ लाने के लिए जरूरी अपडेट साझा करना और विशिष्ट कक्षाओं, पाठ्येतर गतिविधियों, या स्वयंसेवी जरूरतों के बारे में समूह स्थापित करना आसान बना देगा.

आप नए व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर का उपयोग क्यों नहीं कर पा रहे हैं?

हालाँकि व्हाट्सएप ने दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए नई सुविधा शुरू करना शुरू कर दिया है, लेकिन यह भी घोषणा की है कि आने वाले महीनों में समुदाय अपडेट सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंच जाएगा. इसका मतलब है कि यह जरूरी नहीं है कि आप इस फीचर का तुरंत इस्तेमाल कर पाएंगे. कंपनी नए कम्युनिटी फीचर को चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराएगी. अगर आपको नया व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर मिला है तो कौन एक नया टैब देख पाएगा जो मुख्य स्क्रीन पर सबसे बाएं टैब पर कैमरा टैब को बदल देगा.