logo-image

Queen’s funeral : ऐसे होगा एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार?

यूनाइडेट किंगडम (United Kingdom) की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार (state funeral of Queen Elizabeth II) में शामिल होने वाले वैश्विक नेताओं को कार की सुविधा नहीं मिलेगी.

Updated on: 14 Sep 2022, 06:08 PM

highlights

  • 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में अंतिम विदाई समारोह
  • समारोह में काफी सीमित संख्या में वैश्विक हस्तियों को बुलाया जाएगा
  • राजकीय अंतिम संस्कार के सभी स्थलों पर सुरक्षा का कई मुस्तैद स्तर 

नई दिल्ली:

यूनाइडेट किंगडम (United Kingdom) की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार (state funeral of Queen Elizabeth II) में शामिल होने वाले वैश्विक नेताओं को कार की सुविधा नहीं मिलेगी. वहीं, 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में आयोजित होने वाले अंतिम विदाई के समारोह में काफी सीमित संख्या में हस्तियों को शामिल किया जाएगा. दुनिया के कई बड़े नेताओं, यूरोपीय शाही परिवारों के सदस्यों और यूके के पूर्व प्रधानमंत्रियों के महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है. 

क्या-क्या होगा खास सुरक्षा इंतजाम 

एक ही दिन एक ही स्थान पर दुनिया के सबसे बड़े नेताओं का इकट्ठा होना अंतिम विदाई समारोह के लिए साजो-सामान की व्यवस्था करने में शामिल विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक काफी मुश्किल टास्क बन सकता है. इसलिए अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों से यूके सरकार द्वारा कुछ अनुरोध और कुछ मांग की गई है. यह कहने के लिए भले अपरंपरागत हो मगर सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम बताया जा रहा है.

सरकारी विमान, कार या हेलीकॉप्टर नहीं

राजकीय अंतिम संस्कार के विवरण पर रिपोर्ट करते हुए समाचार आउटलेट पोलिटिको ने लिखा है कि दुनिया के नेताओं से कहा गया है कि अगर वे हीथ्रो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर रहे हैं तो सरकारी विमानों की जगह वाणिज्यिक उड़ानों से यात्रा करने का आग्रह है. रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें बड़े नेताओं के अंतिम संस्कार स्थल तक जाने के लिए हेलीकॉप्टर या राज्य कारों का उपयोग करने की भी अनुमति नहीं होगी. इसके बजाय, उन्हें "एस्कॉर्ट कोच" में वेस्टमिंस्टर एब्बे ले जाया जाएगा.

जीवनसाथी या साथी के अलावा कोई नहीं

रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व नेताओं से भी अनुरोध किया गया है कि वे केवल अपने जीवनसाथी या साथी को राजकीय अंतिम संस्कार के लिए लाएं. उनके परिवार या कर्मचारियों के किसी अन्य सदस्य को ऐतिहासिक समारोह में समायोजित नहीं किया जा सकता है. क्योंकि वहां बैठने की क्षमता 2,000 सीट ही है. ब्रिटेन के विदेश विभाग कार्यालय ने राजकीय अंतिम संस्कार से जुड़े सभी स्थलों पर "सुरक्षा के कई स्तर" को सुनिश्चित करने का वादा किया है.

पत्नी के साथ शामिल होंगे जो बाइडेन

राज्य के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले विश्व नेताओं के लिए एक स्वागत समारोह 18 सितंबर की शाम को बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स III द्वारा आयोजित किया जाएगा. संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ अंतिम संस्कार में शामिल होने के निमंत्रण को औपचारिक रूप से स्वीकार कर लिया है. यूके की यात्रा जिल बाइडेन की योजनाओं में एक प्रस्थान को चिह्नित करेगी. वह पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए 18 से 20 सितंबर तक न्यूयॉर्क की यात्रा करने वाली थीं. 

बाइडेन पर भी लागू होंगे प्रतिबंध ?

यह स्पष्ट नहीं है कि यूके द्वारा मांगे गए यात्रा प्रतिबंध बाइडेन दंपत्ति पर लागू होंगे या नहीं. क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति पारंपरिक रूप से कभी भी एयर फ़ोर्स वन के बिना यात्रा नहीं करते हैं. राष्ट्रपति कभी भी राज्य कार के बिना किसी अन्य देश का दौरा नहीं करते हैं. इसे द बीस्ट के नाम से जाना जाता है. उसे उनके अनुकूलित बोइंग 747 में ही ले जाया जाता है.

और कौन-कौन होंगे शामिल?

व्हाइट हाउस के अनुसार, बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू  बुश, और जिमी कार्टर सहित किसी भी पूर्व जीवित अमेरिकी राष्ट्रपति को अब तक कोई निमंत्रण नहीं दिया गया है. राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले कुछ दूसरे वैश्विक नेताओं में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन, जापान के सम्राट नारुहितो, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (जिन्होंने हाल ही में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि उनका देश आकिरकार एक गणतंत्र बन जाएगा) और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन हैं. नीदरलैंड, स्पेन, बेल्जियम, डेनमार्क और स्वीडन के शाही परिवारों के सदस्यों के भी अंतिम संस्कार में सम्मान देने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें - Begusarai Firing : अमेरिकी शूटआउट से तुलना बेमतलब, क्या है पूरा मामला

क्या व्लादिमीर पुतिन शामिल होंगे?

यूके के इस विशेष कार्यक्रम में एक उल्लेखनीय गैरमौजूदगी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की होगी. यूक्रेन पर हमले के बाद से ब्रिटेन और रूस के बीच संबंध बिगड़ गए हैं. क्रेमलिन के अनुसार, पुतिन अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होंगे. जबकि रूस से अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए एक प्रतिनिधि भेज जाने की उम्मीद है. पुतिन ने पहले महारानी के निधन पर शोक व्यक्त किया था और किंग चार्ल्स III के लिए "साहस और लचीलेपन" की कामना की थी.