logo-image

क्या है West Nile virus, जानें अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में क्यों है दहशत ?

वेस्ट नाइल वायरस एक संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है और मनुष्यों, पक्षियों और अन्य स्तनधारियों को संक्रमित कर सकता है.

Updated on: 18 Aug 2022, 10:58 PM

highlights

  • वेस्ट नाइल वायरस एक संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है 
  • न्यूयॉर्क में मच्छर अप्रैल से अक्टूबर तक सबसे अधिक सक्रिय होते हैं
  • वेस्ट नाइल के एक गंभीर मामले से उबरने में महीनों तक का समय लग सकता है

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी से कुछ हद तक उबरने के बाद मंकीपॉक्स के संभावित खतरे ने दुनिया भर में दहशत फैला दिया. लेकिन कोरोना महामारी और मंकीपॉक्स से इतर अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर एक अन्य संभावित संक्रमण से परेशान रहा. न्यूयॉर्क के निवासियों के लिए यह एक और संभावित स्वास्थ्य खतरा था. गर्मियों में अन्य वायरस के खतरों की चिंता के साथ एक नया, अत्यधिक संक्रामक COVID-19 वेरिएंट शामिल था, जो एक मंकीपॉक्स के प्रकोप के साथ ओवरलैप हुआ था. न्यूयॉर्क शहर के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को घोषणा की कि वेस्ट नाइल वायरस दो लोगों में एक ब्रुकलिन में और दूसरा क्वींस में पाया गया था. साथ ही पूरे शहर में "रिकॉर्ड संख्या" में  मच्छरों से लोग संक्रमित हुए. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इस साल पूरे देश में कुल 54 मामले और चार मौतें हुई हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इस बार न्यूयॉर्क में वेस्ट नाइल वायरस की 1,068 केस दर्ज की गई, जो कि अबतक की सबसे अधिक संख्या है, जबकि पिछले साल पांच नगरों की तुलना में  संक्रमण वाले मच्छर पूलों की  संख्या 779 थी.

विभाग के अनुसार, शहर ने 1999 में वेस्ट नाइल वायरस के अपने पहले मामले का पता लगाया, और पिछले एक दशक में, कम से कम छह से 30 लोग सालाना पॉजिटिव होते हैं, जिसमें मृत्यु दर लगभग 14% है. इस साल के दो मामलों में से पहला मामला पिछले सप्ताह के अंत में सामने आया था.

 न्यूयॉर्क शहर में वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित मच्छरों की 'रिकॉर्ड संख्या' क्यों है?

विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि औसत से अधिक तापमान एक कारक है. लार्वा अधिक तेजी से वयस्कों में परिपक्व हो रहे हैं. शहर में वेस्ट नाइल वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, स्वास्थ्य विभाग का उद्देश्य मच्छरों की आबादी को उन क्षेत्रों में लार्विसाइड लगाने से रोकना है जहां वे पनपते हैं. 

विभाग के प्रवक्ता शैरी लोगान ने एक बयान में कहा, "इस सीजन में अब तक, हमने कई लार्वासाइडिंग इवेंट आयोजित किए हैं, सभी 150,000 कैचबेसिन में दवाओं का छिड़काव किया है, और वर्तमान में वयस्क मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए प्रति सप्ताह दो स्प्रे इवेंट आयोजित कर रहे हैं जहां निगरानी इंगित करती है कि डब्ल्यूएनवी पॉजिटिव मच्छर एक स्तर पर हैं जो सार्वजनिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं."  

वेस्ट नाइल वायरस: खतरा क्या हैं?

वेस्ट नाइल वायरस एक संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है और मनुष्यों, पक्षियों और अन्य स्तनधारियों को संक्रमित कर सकता है. सीडीसी के अनुसार, पक्षी वायरस के मुख्य मेजबान हैं और पक्षियों के काटने से मच्छर संक्रमित हो जाते हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, यह आकस्मिक संपर्क के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैल सकता है.
  
वेस्ट नाइल वायरस के लक्षण और उपचार क्या हैं?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, ज्यादातर लोग जो वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित हैं, उनमें कोई लक्षण विकसित नहीं होते हैं या हल्के से मध्यम बीमारी का अनुभव हो सकता है. सीडीसी के अनुसार, लगभग 5 में से 1 को बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द, दस्त, उल्टी या दाने जैसे अन्य लक्षणों के साथ विकसित होता है.

और संक्रमित 150 में से लगभग 1 व्यक्ति केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली गंभीर बीमारी का विकास करता है. लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, भटकाव, कोमा, दृष्टि हानि या पक्षाघात शामिल हैं.

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, 60 से अधिक उम्र के लोगों को गंभीर बीमारी का सबसे अधिक खतरा होता है. न्यूयॉर्क शहर में संक्रमित लोगों की औसत आयु 62 है. कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे कि कैंसर, मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले लोगों में भी गंभीर बीमारी का खतरा अधिक हो सकता है.

वेस्ट नाइल के एक गंभीर मामले से उबरने में कई हफ्तों से लेकर महीनों तक का समय लग सकता है, लेकिन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की क्षति स्थायी हो सकती है. वेस्ट नाइल संक्रमण को निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण किया जा सकता है.

कोई टीका या दवाएं नहीं हैं जो विशेष रूप से वेस्ट नाइल वायरस के संक्रमण का इलाज करती हैं. कुछ लक्षणों में मदद के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक का उपयोग किया जा सकता है और अधिक गंभीर मामलों के लिए अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक हो सकता है.

वेस्ट नाइल वायरस से खुद को कैसे बचाएं

न्यूयॉर्क शहर का स्वास्थ्य विभाग पिकारिडिन युक्त अनुमोदित कीट विकर्षक का उपयोग करने का सुझाव देता है, जिसे सीधे त्वचा और कपड़ों पर लगाया जा सकता है. अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के पास सुझाए गए विकर्षक की एक सूची भी है.

यह भी पढ़ें: तमिल नेता नेल्लई कन्नन का लंबी बीमारी से निधन, क्यों सुर्खियों में रहे

मच्छर अप्रैल से अक्टूबर तक सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए उन मौसमों के दौरान विशेष रूप से सुबह और शाम को बाहरी गतिविधियों को सीमित करने से भी वायरस के संक्रमण को कम किया जा सकता है. शहर का स्वास्थ्य विभाग भी लोगों को 311 क्षेत्रों में ठहरे पानी के साथ रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता है जहां वेस्ट नाइल वायरस ले जाने वाले मच्छर प्रजनन कर सकते हैं.