logo-image

भारतीय नौसेना का प्रोजेक्ट 17A क्या है?  स्टील्थ शिप 'तारागिरी' के बारे में जानें

प्रोजेक्ट 17ए का कुल मूल्य लगभग 25,700 करोड़ रुपये है. बयान में कहा गया है कि चौथे और अंतिम जहाज का समय 28 जून को रखी गई थी.

Updated on: 13 Sep 2022, 10:50 PM

highlights

  • तारागिरी जहाज का निर्माण मिश्रित सामग्रियों का उपयोग करके किया गया है
  • तारागिरी को भारतीय सेना द्वारा प्रोजेक्ट 17ए कार्यक्रम के तहत लॉन्च किया गया
  • उदयगिरि को मई 2022 में लॉन्च किया गया था और इसे 2024 में चालू किया जाएगा

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना ने रविवार को समुद्री रक्षा प्रणाली के लिए एक बड़ी उपलब्धि के रूप में अपने तीसरे नीलगिरी-श्रेणी के निर्देशित-मिसाइल फ्रिगेट 'तारागिरी' को लॉन्च करने का फैसला किया. तारागिरी फ्रिगेट का निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा किया गया था, और मुंबई में लॉन्च किया गया था. तारागिरी समुद्री रक्षा जहाज को भारतीय सेना के प्रोजेक्ट 17A के तहत लॉन्च किया गया था, जिसे गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट की एक श्रृंखला लॉन्च करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो देश की समुद्री रक्षा प्रणाली को और मजबूत करेगा. तारागिरी परियोजना में तीसरा ऐसा जहाज है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस जहाज को एक एकीकृत निर्माण पद्धति का उपयोग करके बनाया गया है जिसमें विभिन्न भौगोलिक स्थानों में हल ब्लॉक निर्माण और एमडीएल में स्लिपवे पर एकीकरण और निर्माण शामिल है.

भारतीय नौसेना का प्रोजेक्ट 17A क्या है?

प्रोजेक्ट 17 अल्फा फ्रिगेट्स (P-17A) को भारतीय नौसेना द्वारा 2019 में लॉन्च किया गया था. इस परियोजना को भारत के रक्षा बलों द्वारा स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट की एक शृंखला के निर्माण के लिए लॉन्च किया गया था, जिसका निर्माण वर्तमान में दो कंपनियों-मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (एमडीएल) और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई). द्वारा किया जा रहा है. 

इन गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट्स का निर्माण एक विशिष्ट स्टील्थ डिज़ाइन के साथ किया गया है, जिसमें रडार-शोषक कोटिंग्स हैं और यह कम-अवलोकन योग्य है जो दुश्मनों के लिए इसके दृष्टिकोण को अवांछनीय बना सकता है. नई तकनीक से जहाज के इंफ्रारेड सिग्नल भी कम हो जाते हैं.

बयान में कहा गया है कि प्रोजेक्ट 17ए का कुल मूल्य लगभग 25,700 करोड़ रुपये है. बयान में कहा गया है कि चौथे और अंतिम जहाज का समय 28 जून को रखी गई थी.

प्रोजेक्ट 17A के तहत लॉन्च किया गया पहला स्टील्थ शिप नीलगिरी था, जिसे 2019 में लॉन्च किया गया था और इस साल के अंत तक भारतीय नौसेना में शामिल होने की उम्मीद है. दूसरा जहाज उदयगिरि को मई 2022 में लॉन्च किया गया था और इसे 2024 में चालू किया जाएगा.

तारागिरी की विशेषताएं

तारागिरी को भारतीय सेना द्वारा प्रोजेक्ट 17ए कार्यक्रम के तहत 11 सितंबर को लॉन्च किया गया था और इसके वर्ष 2023 तक नौसेना में शामिल होने की उम्मीद है. इसे नीलगीर जैसी विशेषताओं के साथ बनाया गया है और इसका डिजाइन पिछले दो युद्धपोतों के समान है.

तारागिरी जहाज की दो प्रमुख विशेषताएं चुपके और मॉड्यूलर प्रोफाइल होने की उम्मीद है. पोत का निर्माण मिश्रित सामग्रियों का उपयोग करके किया गया है जो इसके इन्फ्रारेड सिग्नल को कम कर सकता है और कम रडार क्रॉस-सेक्शन बनाए रख सकता है, जिससे इसे लगभग पता नहीं चल पाता है.

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War के 200 दिन, यूक्रेन में अब रूस को क्यों लग रहा झटका

इसके अलावा, तारागिरी का निर्माण एकीकृत मॉड्यूलर निर्माण की पद्धति का उपयोग करके किया गया है, जिसमें पोत के कई मॉड्यूल पूर्व-निर्मित होते हैं और बाद में जहाज पर फिट किए जाते हैं. स्टील्थ पोत के फरवरी 2023 में भारतीय नौसेना में शामिल होने की उम्मीद है.