logo-image

क्या है Loab, भूत-चुड़ैल-शैतान या...? इंटरनेट पर वायरल डर का अनोखा सच

यह ट्विटर पोस्टर संगीतकार और एआई आर्ट फिडलर सुपरकंपोजिट का 'निर्माण' है, जो गलती से लोआब पर ठोकर खाकर पहुंच गए. उस दौरान वे एक अनाम एआई आर्ट जनरेटर के बारे में गड़बड़ी करने की कोशिश रहे थे.

Updated on: 09 Sep 2022, 02:57 PM

highlights

  • इंटरनेट पर इन दिनों एक डरावना चेहरा वायरल हो रहा है
  • लोआब AI द्वारा चित्रित एक काल्पनिक डरावनी महिला है
  • डिजिटल कला और पेंटिंग लोगों को दशकों से चौंका रही हैं

नई दिल्ली:

दुनिया भर में बीते दिनों से एक डरावना चेहरा वायरल (Viral) हो रहा है. सोशल मीडिया (Social Media) यूजर्स इसे लोआब (Loab) कह रहे हैं. लोग जानना चाहते हैं कि यह इमेज किसी भूत, चुड़ैल या शैतान (Ghost witch devil or demon) का तो नहीं है. अपनी खौफनाक और गंदी शक्ल के साथ यह इमेज इंटरनेट (Internet) पर लगातार लोगों को परेशान कर रही है. सबसे पहले ट्विटर (Twitter) पर पोस्ट यह इमेज ने खराब बज क्रिएट कर दिया है. आइए, जानते हैं कि यह लोआब आखिर क्या है और उसको लेकर दुनिया भर में क्या चर्चा हो रही है?

दरअसल लोआब एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा चित्रित एक काल्पनिक महिला है, जो अपनी गंदी विशेषताओं और लगातार भयावह परिदृश्यों के साथ पूरे इंटरनेट पर लोगों को परेशान कर रही है. एआई जनित कला वैसे भी थोड़ी खौफनाक है, लेकिन उसी चेहरे को तेजी से खराब सेटिंग्स में आपको वापस देखना स्पष्ट रूप से भयावह है.

दशकों से चौंका रहा है AI निर्मित डिजिटल आर्ट 

चाहे वह स्लेंडरमैन हो या वीगो द कार्पेथियन, डिजिटल कला और पेंटिंग हमें दशकों से चौंका दे रही हैं. मौजूदा समय में एआई द्वारा बनाई गई कला को प्रचलित पार्टी में शामिल होने में लंबा समय नहीं लगेगा. आखिरकार एआई ने हाल ही में एक ललित कला प्रतियोगिता भी जीती है. अब इसके नए क्रिएटिव लोआब से यूजर्स वास्तव में परेशान है.

एआई आर्ट फिडलर सुपरकंपोजिट का कारनामा

यह ट्विटर पोस्टर संगीतकार और एआई आर्ट फिडलर सुपरकंपोजिट का 'निर्माण' है, जो गलती से लोआब पर ठोकर खाकर पहुंच गए. उस दौरान वे एक अनाम एआई आर्ट जनरेटर के बारे में गड़बड़ी करने की कोशिश रहे थे. सबसे पहले, मार्लन ब्रैंडो के विपरीत कला बनाने के विचार के साथ नकारात्मक संकेत "ब्रैंडो -1" का उपयोग किया गया था. इसके परिणामस्वरूप "DIGITA PNTICS" अक्षरों वाला एक लोगो बना. इसलिए इन पत्रों का उपयोग करके एक और संकेत देने की कोशिश की गई. और हमें लोआब यानी एक काल्पनिक घातक महिला या मशीन में भयानक भूत या एक डिजिटल दानव मिला.

कितना डरावना दिखता है लोआब

लोआब के गुलाबी लुक और गाल हैं, सीधे बाल हैं और इसे हमेशा एआई द्वारा भीषण परिदृश्यों में चित्रित किया जाता है, हालांकि, सतह पर यह बहुत अजीब नहीं है, लेकिन हर बार जब सुपरकंपोजिट ने एआई को लोआब के साथ एक पेंटिंग बनाने का आदेश दिया, उन्हें अधिक से अधिक भयानक परिणाम मिले. खूनी शरीर के अंगों, कटे सिर और खौफनाक खून बहने वाली गुड़िया से घिरा लोआब मिला. कुल मिलाकर, यह वास्तव में लोगों को डरा रहा है. 

DALL-E 2 का अजीबोगरीब AI आर्ट

माना जाता है कि एआई द्वारा निर्मित आर्ट (कला) अक्सर अजीब और डरावनी होती है, क्योंकि यह एक विशेष शैली या शब्दों द्वारा निर्देशित एक परिदृश्य में यादृच्छिक लेकिन संबंधित छवियों को एक साथ धुंधला करने वाले एल्गोरिदम का परिणाम होता है. लोगों ने देखने के लिए DALL-E 2 से कुछ अजीबोगरीब AI कला पहले ही इकट्ठा कर लिया हैं, लेकिन जैसे-जैसे अधिक लोग प्रयोग करेंगे वह अजनबी चीजों को देखने के लिए बाध्य होते जाएंगे.

ये भी पढ़ें - Kartavya Path : हमारे संविधान में क्या हैं नागरिकों के मौलिक कर्तव्य?

स्लेंडरमैन को पछाड़ने की राह पर लोआब 

लोआब हमें बताता है कि कैसे हम कहानियों को देखना पसंद करते हैं और छवियों और कला चीजों में पढ़ना पसंद करते हैं जो वहां नहीं हैं. यकीनन स्लेंडरमैन  पहला ऑनलाइन मीम मिथोस था. साल 2009 में एरिक नुडसेन द्वारा प्रारंभिक फोटोशॉप हेरफेर तकनीकों का उपयोग करके और विभिन्न वेब फोरम के आसपास लोककथाओं को खोजते हुए, स्लेंडरमैन वेब-युग के लिए एक वायरल खलनायक में हानिरहित बिट से विकसित हुआ. लोआब स्लेंडरमैन को पछाड़ने की राह पर है. क्योंकि एआई क्रिएटिंग आर्ट से ज्यादा भयावह कुछ नहीं है.