News Nation Logo

हर घर तिरंगा अभियानः सब कुछ जानें औऱ तुरंत फहराएं घर पर राष्ट्रीय ध्वज

घर पर तिरंगा फहराने की कड़ी में लोगों से अपेक्षा की जाती है कि वह फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के नियम-कायदों का ध्यान रखेंगे. मसलन फ्लैग कोड ऑफ इंडिया 2022 के तहत राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा या जमीन से छूते हुए और सिंगल फ्लैग पोल से नहीं फहरा सकते.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Aug 2022, 12:06:22 PM
Har Ghar Tiranga Campaign

2 अगस्त से शुरू हो चुका है हर घर तिरंगा अभियान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 2 अगस्त से शुरू हो चुका है हर घर तिरंगा अभियान
  • आजादी का अमृत महोत्सव 13 से 15 अगस्त के बीच
  • झंडा नीति का पालन कर घर-घर फहराएं तिरंगा 

नई दिल्ली:  

भारत (India) 2022 में आजादी की 75वीं सालगिरह मनाने की तैयारियों में युद्धस्तर पर जुटा हुआ है. इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी लोगों से हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) में भाग लेने का आह्वान किया है. यह राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) की ही एक कड़ी है. यद्यपि आजादी के अमृत महोत्सव का वास्तविक उत्सव 13 से 15 अगस्त के बीच मनाया जाएगा, लेकिन हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े कार्यक्रम 2 अगस्त से शुरू हो चुके हैं. इस अभियान का मकसद लोगों को अपने घर पर तिरंगा (Tricolour) फहराने के लिए प्रेरित करना है. इससे लोगों में देशभक्ति की भावना जागेगी और तिरंगे को लेकर उनमें और समझ आएगी. 

इस तरह भाग लें अभियान में
हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अगस्त को लोगों से अपनी-अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल की फोटो को तिरंगे से बदलने का आह्वान किया. इसके अतिरिक्त शैक्षणिक संस्थान हर घर तिरंगा से जुड़ी चित्रकला प्रतियोगिताएं, क्विज और अन्य प्रतिस्पर्धाएं आयोजित कर रहे हैं. उनका मकसद इस तरह भारतीयों में देशभक्ति की भावना का संचार करना है. हालांकि घर पर तिरंगा फहराने की कड़ी में लोगों से अपेक्षा की जाती है कि वह झंडा नीति यानी फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के नियम-कायदों का ध्यान रखेंगे. मसलन फ्लैग कोड ऑफ इंडिया 2022 के तहत राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा या जमीन से छूते हुए और सिंगल फ्लैग पोल से नहीं फहरा सकते हैं. इस कड़ी में यह भी ध्यान रखना है कि तिरंगे की सुरक्षा में ऐसे कदम भी नहीं उठाए जाएं जो उसे क्षतिग्रस्त कर दें. इसके अलावा तिरंगे को शरीर पर लपेटा नहीं जा सकता है. उसे बतौर रूमाल इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं यानी रूमाल पर तिरंगे को नहीं छाप सकते है और ना ही किसी अन्य पोशाक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः ग्रिनर को 9 साल की सजा सुना रूस ने चला अमेरिका के खिलाफ बड़ा दांव

अभियान में इस तरह कराएं पंजीकरण
इस अभियान का हिस्सा बनने की इच्छा रखने वाले लोग harghartiranga.com पर अपनी फोटो अपलोड कर सकते हैं. इसी वेबसाइट से हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेने का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक 1 अगस्त को ही 50 लाख लोगों ने घरों पर फहराए गए तिरंगे की फोटो वेबसाइट पर अपलोड की, तो 7 लाख से अधिक तिरंगे के साथ सेल्फीज भी अपलोड की गईं. हर घर तिरंगे अभियान का सर्टिफेकिट इस तरह वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है...

  • harghartiranga.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • अपनी प्रोफाइल फोटो का चयन करें.
  • अपना नाम और संपर्क करने से जुड़ी जानकारी भरें. यह काम आप अपने गूगल अकाउंट से भी कर सकते हैं.
  • वेबसाइट को अपने घर की लोकेशन जानने दें.
  • फिर वेबसाइट पर तिरंगा अटैच कर दें.
  • अपनी लोकेशन की जानकारी पूरी तरह से अपलोड हो जाने के बाद सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर लें. 

यह भी पढ़ेंः तिरंगे का कितना होता है आकार, जानें राष्ट्रध्वज को बनाने और लगाने के नियम 

राज्य सरकार अभियान के प्रचार-प्रसार में क्या कर रहीं
कुछ राज्यों ने हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी तरफ से भी व्यावहारिक और ठोस कदम उठाए हैं. महाराष्ट्र सरकार ने कॉपरेटिव संस्थाओं समेत राज्य सरकारों की अन्य विभागों को सुनिश्चित करने को कहा है कि प्रत्येक हाउसिंग सोसाइटी में तिरंगा फहराया जाए. इसके अलावा सरकारी और अर्ध-सरकारी इमारतों के लिए भी यही नियम लागू किया है. स्वतंत्रता दिवस पर आगरा के स्थानीय प्रशासन से जुड़े अधिकारियों ने दावा किया है कि 20 करोड़ घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा. बोंगाईगांव के एक टेक्सटाइल कारखाने को तिरंगा बनाने का जिम्मा सौंपा गया है और वह दिन-रात काम कर इस अभियान के तहत दिए गए लक्ष्य को पूरा करने के प्रयास में युद्धस्तर पर लगी हुई है. 

First Published : 05 Aug 2022, 12:03:25 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.