logo-image

 ब्रिटेन में क्या है उत्तराधिकार के नियम, जानें कैसे होता है नए राजा का राज्याभिषेक?

यदि नया संप्रभु नाबालिग है, तो पुराने राजा या रानी द्वारा नामित एक रीजेंट को राजा के आधिकारिक कार्यों को पूरा करने के लिए नियुक्त किया जाता है.

Updated on: 12 Sep 2022, 07:21 PM

highlights

  • नए सम्राट को राज्यारोहण परिषद द्वारा राजा या रानी घोषित किया जाता है
  • ब्रिटिश संप्रभु राष्ट्रमंडल का प्रमुख भी होता है जो ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन रहे थे
  • सम्राट संसद को बुलाता है और उसका सत्रावसान करता है

नई दिल्ली:

सात दशकों से अधिक समय तक ब्रिटेन की सम्राज्ञी रहीं महारानी एलिजाबेथ का गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनके स्थान पर अब उनके सुपुत्र प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के राजा बने हैं.  ब्रिटिश अदालत ब्रिटेन में एक नए  संप्रभु राजा के संबंध में ढेर सारे नियमों और सम्राट की शक्तियों और जिम्मेदारियों का विवरण देता है. ब्रिटिश संविधान के तहत, एक संप्रभु राजा सिंहासन पर उसी क्षण आसीन हो जाता है, जब उसके पूर्ववर्ती की मृत्यु हो जाती है, यहां तक ​​कि लोगों को पूर्व राजा के मृत्यु की सूचना दिए  जाने से पहले ही नए राजा को सत्तासीन किया जा सकता है, क्योंकि सिंहासन को खाली नहीं रखा जा सकता. 
 
क्या है राज्यारोहण परिषद

नए सम्राट को आधिकारिक तौर पर राज्यारोहण परिषद (Accession Council) नामक एक विशेष निकाय द्वारा राजा या रानी घोषित किया जाता है, जिसमें प्रिवी काउंसिल के सदस्य-कैबिनेट के सदस्यों सहित कई सौ चयनित शाही सलाहकारों का एक समूह-को बुलाया जाता है. एक पूर्ण प्रिवी काउंसिल सत्र केवल एक नए राजा के राज्याभिषेक पर बुलाया जाता है या जब सम्राट शादी करने के इरादे की घोषणा करता है, तो राजशाही के वंशानुगत आधार को देखते हुए बहुत महत्व की घटना होती है.

इसके अलावा नए राजा को राज्यारोहण परिषद में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो नए संप्रभु की घोषणा करता है, लॉर्ड्स स्पिरिचुअल एंड टेम्पोरल (जो कि चर्च ऑफ इंग्लैंड के बिशप हैं, जो हाउस ऑफ लॉर्ड्स में बैठते हैं, एक साथ दायरे के धर्मनिरपेक्ष साथियों के साथ) और राष्ट्रमंडल देशों के उच्चायुक्त हैं. 

नए राजा का राज्याभिषेक, वास्तव में केवल एक औपचारिक अनुसमर्थन प्रक्रिया, शोक के अंतराल के बाद राज्याभिशेक का अनुसरण करता है. जॉर्ज VI की मृत्यु के 16 महीने बाद जून 1953 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को ताज पहनाया गया. राजनेताओं, प्रतिष्ठित सार्वजनिक हस्तियों और दुनिया भर के देशों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में राज्याभिषेक होता है.

प्रोटेस्टेंट ही हो सकते हैं ब्रिटिश राजशाही के उत्तराधिकारी

संप्रभु 1701 के सेटलमेंटअधिनियम की कृपा से शासन करता है, जो उत्तराधिकार के नियमों को निर्धारित करता है, यह आदेश देता है कि इंग्लैंड के जेम्स I (राजकुमारी सोफिया द इलेक्ट्रेस ऑफ हनोवर) की पोती के केवल प्रोटेस्टेंट वंशज सिंहासन ले सकते हैं. 2013 में एक नए कानून तक शाही परिवार के किसी सदस्य का रोमन कैथोलिक से शादी करने से भी उत्तराधिकार से वंचित हो सकता है. हालांकि, एक कैथोलिक अभी भी सम्राट नहीं बन सकता है.

2013 के कानून ने पुरुष वंश को दी जा रही वरीयता को भी हटा दिया, जिसका अर्थ है कि 28 अक्टूबर, 2011 से पैदा हुए किसी भी शाही वंश के सदस्य के साथ लिंग के आधार पर सिंहासन के उत्तराधिकार में भेदभाव नहीं किया जाएगा. दिवंगत संप्रभु का जीवनसाथी उत्तराधिकार में कोई भूमिका नहीं निभाता है, क्योंकि वंश को बनाए रखने में पत्नी की आधिकारिक भूमिका प्रजनन के कार्य के साथ समाप्त होती है.

विलियम III और मैरी के अनूठे मामले को छोड़कर, जिन्होंने संयुक्त रूप से शासन किया, सम्राट अकेले शासन करता है. शाही पुरुषों की पत्नियों को उनके पतियों की रैंक और स्थिति दी जाती है, जबकि महिला राजप्रमुख की पुरुष अभिभावकों को कोई स्वचालित अधिकार नहीं होता है.

नाबालिग राजा कैसे करता है शासन

यदि नया संप्रभु नाबालिग है, तो पुराने राजा या रानी द्वारा नामित एक रीजेंट को राजा के आधिकारिक कार्यों को पूरा करने के लिए नियुक्त किया जाता है जब तक कि नया राजा या रानी परिपक्वता तक नहीं पहुंच जाता.

परंपरागत रूप से, संप्रभु को उस राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए आयोजित किया जाता है, जिसके वह प्रमुख हैं, और यूनाइटेड किंगडम बनाने वाले देशों के बीच एक सामान्य लिंक का प्रतीक है. कानून में, संप्रभु कार्यपालिका का प्रमुख, विधायिका का एक अभिन्न अंग, न्यायपालिका का प्रमुख, सशस्त्र बलों का कमांडर-इन-चीफ और चर्च ऑफ इंग्लैंड का सर्वोच्च गवर्नर होता है.

ब्रिटेन के लोकतंत्र में राजा के अधिकार

वास्तव में, वह सरकार के फैसलों पर मुहर लगाता है और संसद की इच्छा से शासन करता है. सम्राट संसद को बुलाता है और उसका सत्रावसान करता है, और उस राजनीतिक दल के नेता को आमंत्रित करता है जिसने प्रधानमंत्री बनने और सरकार बनाने के लिए आम चुनाव जीता है.

ऐसे मामलों में जहां "त्रिशंकु संसद" होती है, जिसमें किसी भी दल के पास समग्र बहुमत नहीं होता है, अतीत में संप्रभु नेता चुनने में कुछ व्यक्तिगत निर्णय ले सकता था लेकिन अब इसमें शामिल होने की उम्मीद नहीं है.

ब्रिटिश संप्रभु राष्ट्रों के राष्ट्रमंडल का प्रमुख भी होता है जो ब्रिटिश साम्राज्य से बाहर हुआ और 14 अन्य देशों के राज्य के प्रमुख थे. ये एंटीगुआ और बारबुडा, ऑस्ट्रेलिया, बहामास, बेलीज, कनाडा, ग्रेनाडा, जमैका, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी, सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, सोलोमन द्वीप और तुवालु हैं.

यह भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामला: वाराणसी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने फैसले में क्या-क्या कहा?

राजशाही ब्रिटेन की सबसे पुरानी धर्मनिरपेक्ष संस्था है, जिसमें शाही परिवार 1066 में विलियम द कॉन्करर और यहां तक ​​​​कि वेसेक्स के एगबर्ट को भी अपने वंश का पता लगाता है, जिसे आमतौर पर वर्ष 829 में अंग्रेजों के पहले राजा के रूप में मान्यता दी गई थी.