logo-image

तेलंगाना में KCR को पटखनी देने की BJP की यह है योजना, ये धाकड़ नेता दे सकते हैं टक्कर

बी संजय कुमार अपनी आक्रामक शैली और भाजपा के हिंदुत्व के एजेंडे की समझौताविहीन डिलीवरी के लिए जाने जाते हैं.

Updated on: 28 Aug 2022, 10:55 PM

highlights

  • विद्यासागर राव और तेलंगाना के मुख्यमंत्री एक ही समुदाय वेलामा के हैं
  • विद्यासागर केसीआर के करीबी हैं और यह बीजेपी के लिए अच्छा नहीं है
  • बंदी संजय कुमार केंद्रीय नेताओं के करीबी हैं, राज्य के नेताओं से संबंध नहीं है ठीक

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) दक्षिण भारतीय राज्यों में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है. कर्नाटक में तो भाजपा की सरकार है लेकिन केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना पर अब उसकी नजर है. पार्टी हाईकमान की नजर में कर्नाटक के बाद तेलंगाना महत्वपूर्ण है. अमित शाह और जेपी नड्डा जैसे राष्ट्रीय नेताओं के राज्य में लगातार दौरा कर  एक स्पष्ट संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि दक्षिण भारत में तेलंगाना उनके लिए  कितना खास है.

कर्नाटक के बाद, भगवा पार्टी तेलंगाना के साथ अपनी दक्षिणी विजय अभियान को पूरा करने में जुट गई है. पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने तेलंगाना के किले को फतह करने के लिए नए 'सेनापति' को भी तलाश लिया है. राज्य में  अब भाजपा अपने पुराने योद्धाओं पर भरोसा करने के बजाए राज्य पार्टी प्रमुख बंदी संजय कुमार पर दांव लगाया है. 51 वर्षीय बी संजय कुमार करीमनगर से सांसद हैं, और हाल ही में हनमाकोंडा में अपनी 25 दिवसीय प्रजा संग्राम यात्रा-3 का समापन किया.

आक्रामक शैली और भाजपा के हिंदुत्व के पैरोकार 

बी संजय कुमार अपनी आक्रामक शैली और भाजपा के हिंदुत्व के एजेंडे की समझौताविहीन डिलीवरी के लिए जाने जाते हैं. उन्हें ऐसे समय में तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष  बनाया गया था जब भाजपा ने 2019 में वोट शेयर में अप्रत्याशित वृद्धि देखी थी. संजय 2019 के चुनावों के बाद तेलंगाना भाजपा प्रमुख बने. उस चुनाव में, भाजपा ने चार संसद सीटें और 20% वोट शेयर पाकर लोगों को आश्चर्य में डाल दिया. यह 2018 में राज्य के चुनाव में एक नाटकीय वृद्धि थी, उनके पास सिर्फ एक सीट थी और 5% से कम वोट शेयर थे.

घटनाओं के ऐसे मोड़ के साथ ही बीजेपी को नए चेहरे की तलाश शुरू हो गई.  उस समय भाजपा का नेतृत्व कर रहे डॉ. के लक्ष्मण और उनसे पहले किशन रेड्डी  के बारे में एक आम धारणा थी कि उक्त नेता सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति के करीबी थे.

इस बीच, संजय एक युवा नेता थे जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की पृष्ठभूमि से आते थे. “संजय, जो 50 वर्ष से कम उम्र के थे, अपेक्षाकृत युवा और आरएसएस का एक प्रमुख सदस्य थे. वह एक नगर पार्षद के पद से उठे. अपनी आरएसएस पृष्ठभूमि के साथ, वह आक्रामक रूप से हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ा सकते थे और कुछ कठिन पदयात्राओं के माध्यम से भाजपा के संदेश को फैला सकते थे. पार्टी नेतृत्व तेलंगाना में विभाजनकारी राजनीति के साथ फलने-फूलने को लेकर आशान्वित है."

ABVP और RSS की पृष्ठभूमि

संजय किसी राजनीतिक परिवार से नहीं हैं, लेकिन 12 साल की उम्र में आरएसएस में शामिल हो गए. वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सक्रिय सदस्य थे. मदुरै कामराज विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में एमए करने के दौरान, उन्होंने छात्र संगठन में विभिन्न पदों पर रह चुके हैं. अपने सहयोगी की मुख्य ताकत के बारे में बात करते हुए, उप्पल के पूर्व विधायक, डॉ एनवीवीएस प्रभाकर ने  बताया: “संजय एक स्व-निर्मित राजनीतिक नेता हैं और पार्टी में विभिन्न पदों पर रह चुके हैं. उन्होंने अलग तेलंगाना राज्य के लिए संघर्ष में भी हिस्सा लिया. उन्होंने 2005 से 2019 तक करीमनगर के नगर निगम पार्षद के रूप में कार्य किया और हनुमान जयंती और गणेश चतुर्थी जैसे त्योहारों में उनकी सक्रिय भागीदारी के कारण एक ताकत बन गए. अपने संगठनात्मक कौशल और हिंदू कारणों के लिए जुनून के साथ, वह जनता को प्रभावित करने में सक्षम रहे हैं. उन्होंने लंबी पदयात्राएं भी की हैं जो उन्हें पूरे राज्य के लोगों के करीब लाए हैं."

BJP केंद्रीय नेतृत्व के करीबी और KCR के धुर विरोधी

संजय को अमित शाह के करीबी के रूप में जाना जाता है और उन्होंने बैठकें आयोजित करके, आंदोलन में भाग लेकर और लेख लिखकर मुद्दों को  उठाया. उनकी पार्टी के सदस्यों का मानना ​​​​है कि वह अपने टकराव की आक्रामक वक्तृत्व शैली के माध्यम से केसीआर से लड़ने में सक्षम हैं.

“जिस दिन बंदी संजय को राज्य इकाई का प्रमुख बनाया गया था, भाजपा ने स्पष्ट रूप से टीआरएस / केसीआर के खिलाफ लड़ाई को सड़कों पर ले जाने के अपने इरादे का प्रदर्शन किया था. जहां संवेदनशील विषयों की बात आती है, तो पार्टी की पिछली राज्य इकाई के प्रमुख नरम थे, वहीं बंदी संजय कुमार आगे चल रहे हैं. पार्टी के उन लोगों में, वह सबसे अच्छा दांव है जो भाजपा को अपनी नीति फैलाने या अपनी धार्मिक आक्रामकता दिखाने के लिए करना था. ”

तेलंगाना में भाजपा के समक्ष चुनौतियां

बंदी संजय कुमार दिल्ली में पार्टी के शीर्ष नेताओं के करीबी हैं, लेकिन राज्य के नेताओं के साथ उनके समीकरण के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है. संजय कुमार भाजपा के पारंपरिक वफादार सीएच विद्यासागर राव (महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल) या बंडारू दत्तात्रेय (हरियाणा के राज्यपाल) जितने बड़े नेता नहीं हैं. एक जनसभा में भाजपा की ओर से सीएम उम्मीदवार के रूप में उनका प्रक्षेपण वरिष्ठों के बीच अच्छा नहीं रहा. हाल ही में, पार्टी के असंतुष्टों ने संजय के प्रति असंतोष व्यक्त करने के लिए करीमनगर में एक बैठक की. अब यह पार्टी प्रमुख का काम है कि वह असंतुष्टों की आवाज को नियंत्रित करें.

यह भी पढ़ें: चीन का आर्थिक संकट भारत के लिए बन सकता है वरदान, समझें इसकी पूरी गणित

जातिगत एंगल से भी बीजेपी के राजनीतिक समीकरण बिगड़ने का खतरा है. विद्यासागर राव और तेलंगाना के मुख्यमंत्री एक ही समुदाय वेलामा के हैं. यह समुदाय संखाय में कम है लेकिन राजनीतिक रूप से महत्वाकांक्षी है और इसकी किसी एक पार्टी के प्रति वफादारी नहीं है. माना जाता है कि विद्यासागर केसीआर के करीबी हैं और यह बीजेपी के लिए अच्छा नहीं है. क्या बंदी संजय कुमार इन चुनौतियों से पार पा सकेंगे और 2023 के आम चुनावों में बीजेपी की किस्मत बदल पाएंगे?