logo-image

T20 World Cup खेलने गए दनुष्का गुणातिलक रेप के आरोप में गिरफ्तार, जानें कौन हैं

सिडनी के एक उपनगरीय इलाके रोज बे की रहने वाली 29 साल की महिला ने श्रीलंका के बल्लेबाज दनुष्का गुणातिलक पर रेप का आरोप लगाया है. महिला की शिकायत पर दनुष्का को गिरफ्तार कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

Updated on: 06 Nov 2022, 04:45 PM

highlights

  • सिडनी की महिला से डेटिंग एप के जरिये संपर्क में आया था दनुष्का
  • कई दिनों की बातचीत के बाद 2 नवंबर को दोनों बाहर मिलने गए
  • मुलाकात के बाद क्रिकेटर ने महिला से घर पर कथित तौर पर रेप किया

नई दिल्ली:

5 नवंबर को इंग्लैंड के हाथों हार कर श्रीलंका की टीम टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) से बाहर हो चुकी है. फिर भी वह सुर्खियों में है. इसकी वजह बना है उसका ही बल्लेबाज दनुष्का गुणातिलक (Danushka Gunathilaka), जिसे सिडनी (Sydney) पुलिस ने एक महिला पर रेप के आरोप में गिरफ्तार किया है. दनुष्का को रविवार की अल सुबह श्रीलंका (Sri Lanka) के एक होटल से गिरफ्तार किया गया, जहां पूरी टीम ठहरी हुई थी. दनुष्का पर एक महिला से रेप (Rape) का आरोप है. सिडनी के एक उपनगरीय इलाके रोज बे की रहने वाली इस 29 साल की महिला की शिकायत पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. 

अभी तक की आधिकारिक जानकारी
ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने न्यू साउथ वेल्स पुलिस के हवाले से यह खबर चलाई है. पुलिस के बयान के मुताबिक महिला और दनुष्का की मुलाकात ऑनलाइन डेटिंग एप के जरिये हुई थी. एप पर ही कई दिन बातचीत के बाद 2 नवंबर को दोनों के बीच मुलाकात तय हुई, जिस दौरान दनुष्का ने कथित तौर पर महिला से रेप की कोशिश की. महिला ने इसकी शिकायत पुलिस से की. ऑस्ट्रेलिया की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्टेट क्राइम कमांड्स सेक्स क्राइम स्क्वॉड और ईस्टर्न सबर्ब्स पुलिस एरिया कमांड के डिटेक्टिव्स ने महिला की शिकायत के आधार पर अपराध स्थल की जांच-पड़ताल की. इसके बाद रविवार 6 नवंबर की अल सुबह सिडनी के ससेक्स स्ट्रीट स्थित एक होटल से 31 साल के पुरुष को गिरफ्तार किया गया. श्रीलंका क्रिकेट एसोसिएशन ने भी एक बयान जारी कर खिलाड़ी की पहचान दनुष्का गुणातिलक के रूप में की है. ऑस्ट्रेलिया के फॉक्स स्पोर्ट्स ने डिटेक्टिव सुपरिटेंडेंट जैन डोर्थी के हवाले से रिपोर्ट में कहा है, 'दोनों पहले से तय कार्यक्रम के तहत एक जगह मिले. ड्रिंक्स ली. कुछ खाया-पिया और फिर महिला के घर वापस गए. महिला ने अपनी तरफ से पूरी सावधानी बरती थी. वह सार्वजनिक स्थान पर मिली. फिर भी जो हुआ वह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.'

यह भी पढ़ेंः CSK IPL 2023 : आखिरी IPL में Dhoni करेंगे कमाल, बनाया जबरदस्त प्लान!

गिरफ्तारी के बाद क्या हुआ
पुलिस के बयान के मुताबिक, 'गुणातिलक को गिरफ्तारी के बाद सिडनी सिटी पुलिस स्टेशन लाया गया. उस पर बगैर सहमति के यौन संबंध बनाने की चार धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. श्रीलंका निवासी शख्स को ऑडियो-वीडियो लिंक के जरिये पैरामैटा बेल कोर्ट में जमानत की सुनवाई की अनुमति नहीं दी गई.' श्रीलंका क्रिकेट एसोसिएशन के बयान के मुताबिक, 'श्रीलंका क्रिकेट को पता चला है कि दनुष्का गुणातिलक को सिडनी में एक महिला से कथित रेप के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. गुणातिलक 7 नवंबर को जमानत के लिए अदालत में पेश होंगे. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड अदालत की कार्यवाही पर नजर रखे हुए है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से भी इस मसले पर संपर्क में है. श्रीलंका क्रिकेट पूरे मामले की गहराई से जांच की बात कर रहा है. यदि खिलाड़ी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.'

यह भी पढ़ेंः  PAKvsZIM : पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 5 विकेट से दी मात, सेमीफाइनल में बनाई जगह

गुणातिलक का टी2- वर्ल्ड कप में प्रदर्शन
दनुष्का गुणातिलक ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पहले चरण में नामीबिया के खिलाफ 16 अक्टूबर को ही एक मैच खेला है और पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हो गया था. वह मैच नामीबिया ने 55 रनों से जीता था. इसके बाद दनुष्का हैमस्ट्रिंग इंजरी का शिकार हो गया और बाद के कोई मैच नहीं खेल सका. हालांकि वह श्रीलंका की टीम में रहा. गुणातिलक की ईएसपीएनक्रिकइन्फो प्रोफाइल के मुताबिक वह वह बाएं हाथ का सलामी बल्लेबाज है. ऑफ साइड पर दमदार बल्लेबाजी करता है. इसके अलावा वह दाएं हाथ से ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करता है. श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर कुमार संगकारा को अपना आदर्श मानता है. दनुष्का गुणातिलक ने 8 टेस्ट मैच, 47 एकदिवसीय और 46 टी20 मैच खेले हैं. नवंबर 2015 में दनुष्का ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सफर का आगाज किया था.