News Nation Logo
Banner

Royal Family: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद परिवार में उथल-पुथल क्यों

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 22 Oct 2022, 02:18:35 PM
Britain Royal

ब्रिटेन के शाही परिवार में सब कुछ सामान्य नहीं है. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम के बीच अनबन खत्म होने का नाम नहीं ले रही
  • इस बीच केट मेडलटन और क्वीन कंसोर्ट कैमिला के बीच सत्ता संघर्ष शुरू
  • किंग चार्ल्स तृतीय के लिए इन घटनाक्रमों को संभालना कतई आसान नहीं

लंदन:  

ब्रिटेन (Britain) पर सबसे लंबे समय 70 वर्षों तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का 96 वर्ष की उम्र में 8 सितंबर को निधन हो गया था. महारानी का निधन उनके पसंदीदा स्कॉटिश एस्टेट में हुआ, जहां वे गर्मियों का अधिकांश समय बिताना पसंद करती थीं. स्कॉटलैंड में उनका उपचार चल रहा था. 1952 में ब्रिटेन की महारानी बतौर ताजपोशी के बाद एलिजाबेथ द्वितीय स्थायित्व का पर्याय बन चुकी थीं. उन्हें अक्सर ब्रिटेन की 'दादीमां' भी कहा जाता था. उनके निधन के बाद बेटे चार्ल्स तृतीय (King Charles III) ने ब्रिटेन के नए महाराजा बतौर ताज संभाला. अपनी मां के निधन पर सम्राट चार्ल्स ने कहा था, 'मुझे अहसास है कि उनके निधन से हुए नुकसान को पूरा देश, क्षेत्र और राष्ट्रमंडल के सदस्यों और दुनिया भर के अनगिनत लोगों द्वारा गहराई से महसूस किया जाएगा.' हालांकि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद के डेढ़ महीने में ब्रिटेन का शाही परिवार (Royal Family) भारी उथल-पुथल भरे दौर से गुजर रहा है. संक्षेप में समझते हैं कि आखिर ब्रिटिश शाही परिवार में चल क्या रहा है...

  • ब्रिटेन के शाही परिवार के अंदरखाने में एक गुप्त सत्ता संघर्ष चल रहा है. प्रिंस विलियम की पत्नी और प्रिंसेस ऑफ वेल्स केट मिडलटन और सम्राट चार्ल्स तृतीय की पत्नी और क्वीन कंसोर्ट कैमिला के बीच संबंध सामान्य नहीं हैं. तमाम अवसरों पर दोनों एक-दूसरे को फूटी आंख देखना तक पसंद नहीं करती हैं. केट का मानना है कि कैमिला क्वीन कंसोर्ट बनने के बाद सभी को रुआब में लेने की कोशिश कर रही हैं. इसके साथ ही वह राजशाही से जुड़ी जिम्मेदारियों का निर्वहन भी सही तरीके से नहीं कर रही हैं. 
  • ताजपोशी के बाद सम्राट चार्ल्स तृतीय ने बकिंघम पैलेस में नहीं रहने का निर्णय किया है. गौरतलब है कि बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय लंबे समय से रहती आई थीं. अब किंग चार्ल्स अपनी पत्नी और क्वीन कंसोर्ट कैमिला के साथ तीन अन्य शाही महलों में अपना समय व्यतीत कर रहे हैं. 
  • महाराजा चार्ल्स तृतीय के ग्रेट अंकल लॉर्ड माउंटबेटेन पर 1970 में एक ग्यारह साल के बच्चे के यौन उत्पीड़न का आरोप लगा है. लॉर्ड माउंटबेटेन सम्राट के पथप्रदर्शक माने जाते हैं. अब उन्हें तय करना है कि लॉर्ड माउंटबेटेन की सार्वजनिक भूमिका क्या रहे, जो कि उनके लिए आसान काम नहीं है.  
  • क्वीन कंसोर्ट कैमिला का खिताब गुपचुप तरीके से बदला जा सकता है ताकि वह उन्हें सदियों से सम्राट की पत्नियों के अनुरूप ला सके. इस प्रकार 'कंसोर्ट' को खिताब से हटाया जा सकता है. 
  • अमेरिका में रह रहे प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मर्केल से महाराजा चार्ल्स तृतीय शाही खिताब ड्यूक एंड डचेज ऑफ ससेक्स वापस ले सकते हैं. इसकी वजह बनेगी नेटफ्लिक्स पर प्रसारित होने वाली डॉक्यूमेंट्री, जिसमें शाही परिवार को लेकर असत्य और भ्रामक दावे किए जा सकते हैं. 
  • प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम के बीच अनबन आने वाले समय में और भी बढ़ सकती है. प्रिंस हैरी मेघन मर्केल से शादी के बाद शाही परिवार की बदसलूकी को आज तक भुला नहीं सके हैं. मेघन भी कई मौकों पर शाही परिवार को लेकर तीखी टिप्पणी कर चुकी हैं. ऐसे में महाराजा चार्ल्स तृतीय का ताजपोशी के वक्त भावुक बयान भी कुछ बदलाव लाने में सक्षम नहीं हो रहा है. 
  • प्रिंस विलियम इस जिद पर भी अड़े हुए है कि उनके तीन बच्चे किंग चार्ल्स तृतीय की दूसरी पत्नी और क्वीन कंसोर्ट कैमिला को सौतेली दादीमां कहकर नहीं पुकारें. 
  • इन घटनाक्रमों के बीच किंग चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक अगले साल 6 मई को होगा.

First Published : 22 Oct 2022, 02:17:12 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.