News Nation Logo

Rishi Sunak v Liz Truss: कब और कैसे होगी ब्रिटेन के नए पीएम की घोषणा

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 04 Sep 2022, 11:56:46 AM
Rishi Liz

सोमवार शाम को की जाएगी ब्रिटेन के अगले पीएम के नाम की घोषणा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सोमवार शाम को ब्रिटेन के नए पीएम के नाम की घोषणा
  • मंगलवार को बोरिस जॉनसन स्कॉटलैंड में देंगे इस्तीफा
  • फिर नया पीएम बाल्मोरल कैसल में मिलेगा महारानी से

लंदन:  

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा... ऋषि सुनक या लिज ट्रस ! इसकी घोषणा में बस चंद घंटे बाकी हैं. सोमवार शाम को ऋषि (Rishi Sunak) या लिज (Liz Truss) में से कौन कंजर्वेटिव पार्टी के आंतरिक मतदान में विजयी होकर निकला, उसका नाम सामने आ जाएगा. अगले प्रधानमंत्री के लिए मतदान शुक्रवार को संपन्न हो चुका है. इसमें 1.6 लाख पार्टी सदस्यों ने हिस्सा लिया है. इस बार सत्ता का हस्तांतरण लंदन के बकिंघम पैलेस के बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में होगा. बाल्मोरल कैसल में बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) इस्तीफा सौंप नए पीएम को ब्रिटेन की कमान सौंप देंगे. महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) द्वितीय स्कॉटलैंड में गर्मी की छुट्टियां मना रही हैं. इस कारण बकिंघम पैलेस के बजाय बाल्मोरल कैसल ब्रिटेन के नए पीएम के पदभार ग्रहण करने के पल का साक्षी बनेगा.

सोमवार शाम को होगी ब्रिटेन के अगले पीएम के नाम की घोषणा
सोमवार शाम को कंजर्वेटिव पार्टी में प्रधानमंत्री पद के चुनाव का परिणाम आने के अगले दिन यानी मंगलवार को निवर्तमान पीएम बोरिस जॉनसन लंदन की 10 डाउनिंग स्ट्रीट से नए पीएम के नाम की घोषणा कर देंगे. इसके बाद वह स्कॉटलैंड रवाना हो जाएंगे और महारानी को अपने इस्तीफे से अवगत कराएंगे. इसके बाद ऋषि या लिज में से जो भी पीएम पद का चुनाव जीतेगा, वह महारानी से मुलाकात करेगा. इस मुलाकात के दौरान ही भावी पीएम सरकार के गठन की अनुमति शाही परिवार से लेगा. इसके बाद ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का नाम शाही दस्तावेज यानी रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा. शाही दरबार के बयान के मुताबिक नियुक्ति पर प्रधानमंत्री हाथों को चूमेगा. 

यह भी पढ़ेंः टेनिस कोर्ट की 'महारानी' जिसे हर चुनौती बाद वापसी करना आता था

यदि लिज बनीं तो ब्रिटेन की तीसरी महिला पीएम होंगी
ब्रिटेन के अगले पीएम की औपचारिक नियुक्ति के बाद ऋषि या लिज लंदन आ जाएंगे. शाम को 4 बजे अगला पीएम 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर भाषण देगा और फिर मंत्रिमंडल के गठन की घोषणा करेगा. नया मंत्रिमंडल बुधवार को बैठक करेगा. फिर प्रधानमंत्री हाउस ऑफ कॉमंस में दोपहर के आसपास प्रवेश करेंगे. विपक्ष यानी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर के अगले प्रधानमंत्री से सीधे प्रश्नों के साथ सदन की कार्यवाही शुरू हो जाएगी. यदि लिज ट्रस पीएम बनती हैं, तो इस जिम्मेदारी को संभालने वाली वह तीसरी महिला होंगी. उनके पहले मार्गेट थ्रेचर और फिर थेरेसा मे ब्रिटेन का पीएम बन चुकी हैं.

यह भी पढ़ेंः चिली में नए संविधान के साथ तानाशाह पिनोशे की यादें भी होंगी दफ़न... समझें महत्व

इसके पहले की कवायद इस तरह थी
इसके पहले ऋषि सुनक और लिज ट्रस को कंजर्वेटिव पार्टी के आंतरिक मतदान के कई चरणों से गुजरना पड़ा. कंजर्वेटिव पार्टी में नेता के चुनाव के दो चरण होते हैं. पहले में सभी कंजर्वेटिव सांसदों में अपनी पसंद का नेता चुना जाता है. जिस उम्मीदवार को सबसे कम वोट मिलते हैं वो पीएम पद की दौड़ से बाहर हो जाता है. आंतरिक मतदान सिर्फ दो उम्मीदवारों के बचने तक चलता है. इस लिहाज से देखें तो बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद अगले पीएम के लिए शुरुआत में कुल आठ दावेदार थे. सांसदों के पहले चरण के मतदान के बाद जेरमी हंट और नदीम जहाबी बाहर हो गए. दूसरे चरण के मतदान में सुएला ब्रेवरमैन बाहर हो गई. फिर टॉम टुगेंडहट और केमी बडेनोच की दावेदारी खत्म हुई. पांचवें राउंड में पेनी मोर्डेंट के बाहर होने पर ऋषि सुनक और लिज ट्रस के रूप में दो दावेदार बचे. अंत में इन दो दावेदारों के लिए कंजर्वेंटिव पार्टी के सभी सदस्यों ने वोटिंग की. पोस्टल बैलट से वोटिंग दो सितबंर को खत्म हो चुकी है, जिसके नतीजे सोमवार शाम को घोषित किए जाएंगे. विजेता ही ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री होगा. 

First Published : 04 Sep 2022, 11:54:57 AM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.