News Nation Logo

Recession in US: अमेरिका आर्थिक मंदी की आहट और अर्थशास्त्रियों की राय

Pradeep Singh | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 28 Oct 2022, 02:49:57 PM
US

अमेरिकी अर्थव्यवस्था (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

अमेरिकी सरकार द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अर्थव्यवस्था जुलाई-सितंबर तिमाही में अपेक्षा से अधिक तेजी से बढ़ी. रिपोर्ट में यह रेखांकित किया गया है कि फेडरल रिजर्व द्वारा चिंताजनक रूप से उच्च मुद्रास्फीति और ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बावजूद संयुक्त राज्य मंदी में नहीं है. लेकिन अर्थव्यवस्था शायद ही स्पष्ट है, और तीसरी तिमाही के लिए रिपोर्ट की गई ठोस वृद्धि ने अर्थशास्त्रियों के बीच बढ़ते विश्वास को बदलने के लिए बहुत कम किया कि अगले साल मंदी की संभावना है.

उच्च उधार दर और पुरानी मुद्रास्फीति लगभग निश्चित रूप से उपभोक्ता और व्यावसायिक खर्च को कमजोर करना जारी रखेगी. और यूनाइटेड किंगडम और यूरोप में संभावित मंदी और चीन में धीमी वृद्धि अमेरिकी निगमों के राजस्व और मुनाफे को कम कर देगी. इस तरह के रुझानों से 2023 में कभी-कभी अमेरिकी मंदी का कारण बनने की उम्मीद है.

फिर भी, यह आशा करने के कारण हैं कि यदि कोई मंदी आती है, तो वह अपेक्षाकृत हल्की साबित होगी. कई नियोक्ता, महामारी के दौरान भारी छंटनी के बाद श्रमिकों को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, सिकुड़ती अर्थव्यवस्था में भी अपने अधिकांश मौजूदा कार्यबल को बनाए रखने का निर्णय ले सकते हैं.

जुलाई-सितंबर तिमाही में, दो तिमाहियों के संकुचन के बाद, अर्थव्यवस्था 2.6% वार्षिक गति पर पहुंच गई. उपभोक्ताओं ने अधिक खर्च किया और निर्यात में उछाल आया, जिससे घरेलू बिक्री और निर्माण में तेज मंदी की भरपाई हुई.

छह महीने की आर्थिक गिरावट मंदी की लंबे समय से चली आ रही अनौपचारिक परिभाषा है. फिर भी कोरोना महामारी के बाद की अर्थव्यवस्था में कुछ भी सरल नहीं है, जिसमें वर्ष की पहली छमाही में विकास नकारात्मक था, लेकिन अत्यधिक कम बेरोजगारी और भर्ती के स्वस्थ स्तर के साथ, नौकरी का बाजार मजबूत बना रहा. अर्थव्यवस्था की दिशा ने फेड के नीति निर्माताओं और कई निजी अर्थशास्त्रियों को तब से भ्रमित कर दिया है जब से मार्च 2020 में विकास रुक गया था, जब COVID-19 का संक्रमण तेज था तो 22 मिलियन अमेरिकियों को अचानक काम से निकाल दिया गया था.

अब तक अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ा खतरा मुद्रास्फीति है, जो अभी भी चार दशकों में अपने उच्चतम स्तर के करीब है. यहां तक ​​​​कि उन श्रमिकों के लिए जिन्हें बड़ी वृद्धि प्राप्त हुई, मुद्रास्फीति के लिए समायोजित होने के बाद उनके वेतन में गिरावट आई है. निम्न-आय और काले और हिस्पैनिक परिवारों द्वारा दर्द को असमान रूप से महसूस किया जा रहा है, जिनमें से कई भोजन, कपड़े और किराए जैसी आवश्यक चीजों के भुगतान के लिए संघर्ष कर रहे हैं.उच्च मुद्रास्फीति भी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके साथी डेमोक्रेट पर रिपब्लिकन के लिए एक केंद्रीय मुद्दा बन गया है. 

कई अर्थशास्त्री मंदी का अनुमान क्यों लगाते हैं?

वे उम्मीद करते हैं कि फेड (अमेरिकी राष्ट्रीय बैंक) की आक्रामक दर वृद्धि और लगातार उच्च मुद्रास्फीति उपभोक्ताओं और व्यवसायों को अभिभूत कर देगी, जिससे उन्हें अपने खर्च और निवेश को धीमा करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. व्यवसायों को भी नौकरियों में कटौती करनी पड़ सकती है, जिससे खर्च में और गिरावट आएगी.

फेड अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को इस साल पांच बार बढ़ाने के बाद, शून्य के करीब 3% से 3.25% तक बढ़ाने के लिए तैयार है. फेड अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि उनकी अल्पकालिक दर, जो उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए उधार लेने की लागत को प्रभावित करती है, अगले वर्ष लगभग 4.6% तक पहुंच जाएगी, जो कि 2007 के अंत के बाद से उच्चतम स्तर होगा.

उपभोक्ताओं ने इस वर्ष अब तक उल्लेखनीय रूप से लचीला किया है. फिर भी, ऐसे संकेत हैं कि उच्च मुद्रास्फीति और उधार लेने की लागत ने टोल लेना शुरू कर दिया है. पिछली तिमाही में, उपभोक्ता खर्च केवल 1.4% वार्षिक दर से बढ़ा, गुरुवार की सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी तिमाही में 2% से नीचे और एक साल पहले की गति से आधे से भी कम.

गुरुवार के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि व्यवसाय इमारतों और कारखानों में निवेश में कटौती कर रहे हैं, और आवास बाजार को गिरवी रखने की बढ़ती लागत से प्रभावित किया गया है. उन प्रवृत्तियों के तेज होने की उम्मीद है, जिससे संभावित मंदी की संभावना है.

कुछ संकेत क्या हैं कि एक मंदी शुरू हो सकती है?

अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सबसे स्पष्ट संकेत नौकरी के नुकसान में लगातार वृद्धि और बेरोजगारी में वृद्धि होगी. क्लॉडिया साहम, एक अर्थशास्त्री और फेड स्टाफ के पूर्व सदस्य, ने उल्लेख किया है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से, कई महीनों में बेरोजगारी दर में आधे प्रतिशत की वृद्धि हमेशा मंदी के रूप में हुई है.

कई अर्थशास्त्री हर हफ्ते बेरोजगारी लाभ चाहने वाले लोगों की संख्या की निगरानी करते हैं, जो इंगित करता है कि क्या छंटनी खराब हो रही है. हाल के महीनों में बेरोजगार सहायता के लिए साप्ताहिक आवेदनों में वृद्धि हुई है, लेकिन बहुत अधिक नहीं. इसके बजाय, नियोक्ताओं ने पिछले तीन महीनों में 370,000 नौकरियों का एक मजबूत औसत जोड़ा है.

देखने के लिए कोई अन्य संकेत?

कई अर्थशास्त्री "उल्टे प्रतिफल वक्र" के रूप में ज्ञात मंदी के संकेत के लिए विभिन्न बांडों पर ब्याज भुगतान, या प्रतिफल में परिवर्तन की निगरानी करते हैं. जैसे कि 3 महीने का टी-बिल. यह असामान्य है. आम तौर पर, लंबी अवधि के बॉन्ड निवेशकों को लंबी अवधि के लिए अपने पैसे को बांधने के बदले में अधिक उपज देते हैं.

इनवर्टेड यील्ड कर्व्स का आम तौर पर मतलब है कि निवेशकों को मंदी की आशंका है जो फेड को दरों में कमी करने के लिए मजबूर करेगा. उल्टे वक्र अक्सर मंदी की भविष्यवाणी करते हैं. फिर भी, यील्ड कर्व इनवर्ट होने के बाद मंदी आने में 18 से 24 महीने लग सकते हैं. जुलाई के बाद से, दो साल के ट्रेजरी नोट पर उपज 10 साल की उपज से अधिक हो गई है, यह दर्शाता है कि बाजार जल्द ही मंदी की उम्मीद कर रहा है. और इस हफ्ते, तीन महीने की उपज भी अस्थायी रूप से 10-वर्ष से ऊपर उठ गई, एक उलटा जिसका मंदी की भविष्यवाणी करने में एक बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड है.

कौन तय करता है कि मंदी कब शुरू हुई?

आर्थिक अनुसंधान के राष्ट्रीय ब्यूरो द्वारा आधिकारिक तौर पर मंदी की घोषणा की जाती है, अर्थशास्त्रियों का एक समूह जिसकी व्यापार चक्र डेटिंग समिति मंदी को "आर्थिक गतिविधि में एक महत्वपूर्ण गिरावट के रूप में परिभाषित करती है जो अर्थव्यवस्था में फैली हुई है और कुछ महीनों से अधिक समय तक चलती है."

समिति मंदी के निर्धारण में एक प्रमुख उपाय के रूप में काम पर रखने के रुझानों पर विचार करती है. यह कई अन्य डेटा बिंदुओं का भी आकलन करता है, जिसमें आय, रोजगार, मुद्रास्फीति-समायोजित खर्च, खुदरा बिक्री और फैक्ट्री आउटपुट के गेज शामिल हैं. यह नौकरियों पर भारी भार डालता है और मुद्रास्फीति-समायोजित आय का एक माप है जिसमें सामाजिक सुरक्षा जैसे सरकारी समर्थन भुगतान शामिल नहीं हैं.

First Published : 28 Oct 2022, 02:49:57 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.