News Nation Logo

यूक्रेन के राष्ट्रपति का जंग के बीच फोटोशूट, Vogue मैगजीन की कवर स्टोरी पर बवाल

Written By : प्रदीप सिंह | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 31 Jul 2022, 08:19:20 PM
zelenska

ओलेना ज़ेलेंस्का (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • फैशन मैगजीन Vogue में पोर्ट्रेट ऑफ ब्रेवरी शीर्षक कवर स्टोरी
  • जेलेंस्का ने प्रसिद्ध फैशन मैगजीन Vogue के लिए तस्वीरें खिंचवाई हैं
  • यूक्रेनी नागरिकों के जीवन के सबसे भयानक समय

नई दिल्ली:  

पिछले पांच महीनों से यूक्रेन युद्ध की आग में झुलस रहा है. रूस से चल रहे जंग में हजारों लोग मारे गए हैं. यूक्रेन के कई शहर तबाह हो गए हैं. युद्ध कब खत्म होगा यह कहां नहीं जा सकता है. इस युद्ध से यूक्रेन को बचाने के लिए राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की अंतरराष्ट्रीय सहायता जुटाने में लगे हैं. लेकिन हाल ही में जेलेंस्‍की की पत्नी ओलेना ज़ेलेंस्का के एक कदम के लिए न सिर्फ यूक्रेन में बल्कि पूरी दुनिया में कुछ लोग उनकी आलोचना कर रहे हैं. जेलेंस्का के इस कदम के लिए कुछ लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं तो कुछ हतप्रभ हैं. 

दरअसल युद्ध की तबाही की आती तस्वीरों के बीच जेलेंस्का ने प्रसिद्ध फैशन मैगजीन Vogue के लिए तस्वीरें खिंचवाई है. इन तस्वीरों में राष्ट्रपति जेलेंस्की यूक्रेन की फर्स्ट लेडी ओलेना ज़ेलेंस्का (Olena Zelenska) के साथ दिख रहे हैं. ये तस्वीरें वोग मैगजीन के ऑनलाइन एडिशन के लिए खिंचवाई गई है. इन तस्वीरों में अलग अलग पोज में जेलेंस्की अपनी पत्नी Olena Zelenska के साथ दिख रहे हैं. एक तस्वीर में Zelenska यूक्रेन के सैनिकों के साथ दिख रही हैं.

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्‍की की पत्नी ओलेना ज़ेलेंस्का एक कॉमेडी पटकथा लेखक थीं, जो अपने पति के राष्ट्रपति बनने और पहली महिला बनने तक पर्दे के पीछे रहना पसंद करती थीं. 2019 में जेलेंस्का ने अनिच्छा से अपना पहला वोग मैगज़ीन शूट किया और इस महीने उनकी फोटो  उसी पत्रिका के कवर पेज पर है. यह सब तब हुआ हो रहा जब  रूस के आक्रमण से यूक्रेन त्राहिमाम कर रहा है. 

"पोर्ट्रेट ऑफ ब्रेवरी" शीर्षक से कवर में ज़ेलेंस्का एक सीढ़ी पर एक मामूली पोशाक में और सपाट जूतों के साथ बैठे हुए दिखाई देती हैं. यह स्टार फोटोग्राफर एनी लिबोविट्ज द्वारा शूट की गई कई छवियों में से एक है जिसमें अपने पति के साथ प्रथम महिला की तस्वीरें और सैंडबैग और एक नष्ट हुए विमान के बीच की तस्वीरें शामिल हैं.

बातचीत में उन्होंने पत्रिका को बताया कि, "ये मेरे और हर यूक्रेनी नागरिक के जीवन के सबसे भयानक महीने रहे हैं,  सच कहूं तो मुझे नहीं लगता कि किसी को इस बात की जानकारी है कि हमे भावनात्मक रूप से कैसे उबरना है."

लेकिन कवर स्टोरी प्रकाशित होने के एक दिन बाद, अमेरिका और उसके बाहर कई रूढ़िवादी राजनेताओं और विश्लेषकों ने फोटो को लेकर सोशल मीडिया तूफान ला दिया. रिपब्लिकन कांग्रेस की लॉरेन बोएबर्ट ने ट्वीट किया, "जब हम यूक्रेन को $ 60 बिलियन की सहायता भेज रहे हैं तब ज़ेलेंस्की वोग मैगज़ीन के लिए फोटोशूट कर रहे हैं. ये लोग सोचते हैं कि हम कुछ और नहीं बल्कि चूसने वालों का झुंड हैं."

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वोग शूट का भुगतान हथियारों के पैसे से किया गया था, लेकिन इसने दक्षिणपंथी और यूक्रेन समर्थक उदारवादियों के बीच चल रहे मतभेद को बढ़ा दिया है. एक अन्य ट्वीट में कहा गया, "मुझे याद नहीं है कि सद्दाम हुसैन की पत्नी वोग के कवर पर थीं, जब इराक पर अवैध रूप से हमला किया गया था."

यह भी पढ़ें: ऑगस्टो पिनोशे के संविधान से कितना अलग है चिली के राष्ट्रपति बोरिक का नया संविधान...

कुछ लोग इसे  युद्ध पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने का अभियान मान रहे हैं. कई लोगों ने वोग कवर करने के यूक्रेनी प्रथम जोड़े के फैसले का समर्थन किया है. एक अमेरिकी पत्रकार, लेखक और सह-मेजबान एंड्रिया चालुपा ने ट्वीट किया, "यूक्रेन की प्रथम महिला पर अपने देश में नरसंहार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दूर-दराज़ और दूर-दराज़ को एकजुट होते देखना अच्छा है."  

First Published : 31 Jul 2022, 08:19:20 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.