logo-image

America का B-21 Stealth Bomber, राडार को चकमा देने समेत कई खूबियों से लैस... जानें

इसे पारंपरिक और परमाणु दोनों प्रकार के हथियारों को 100 फीसदी की सटीकता के साथ निशाना भेदने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Updated on: 03 Dec 2022, 10:26 PM

highlights

  • अमेरिका ने कैलिफोर्निया में पेश किया छठी पीढ़ी का स्टील्थ विमान
  • दुनिया की अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणाली की पकड़ में नहीं आने वाला
  • बी-21 रेडर का नाम द्वितीय विश्व युद्ध के डूलिटल रेड के सम्मान में रखा गया

कैलिफोर्निया:

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कैलिफोर्निया में अपना बी-21 रेडर स्टील्थ बांबर (Stealth Bomber) विमान पेश किया है. यह दुनिया का पहला छठी पीढ़ी का विमान है, जो जल्द ही अमेरिकी वायु सेना (American Air Force) को सौंप दिया जाएगा. इस अत्याधुनिक विमान को विकसित करने वाली कंपनी नॉरथ्रॉप ग्रुमन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैथी वार्डन ने इस अवसर पर कहा, 'नॉरथ्रॉप ग्रुमन टीम विज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए भविष्य के मद्देनजर तकनीक विकसित करती है. बी-21 रेडर स्टील्थ बांबर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक नए युग का प्रतीक है. यह प्रतिरोध के माध्यम से शांति कायम रखने की अमेरिका की भूमिका को मजबूत करता है.' कैलिफोर्निया में स्टील्थ बांबर के अनावरण समारोह में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने कहा कि बी-21 की बढ़त दशकों तक बनी रहेगी. ऑस्टिन ने स्पष्ट किया कि बी-21 बमवर्षक किसी थिएटर केंद्रित नहीं होगा. इसे किसी भी लक्ष्य को भेदने में जोखिम से बचने के लिए साजो-सामान संबंधी समर्थन की जरूरत भी नहीं होगी. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि बेहद परिष्कृत वायु रक्षा प्रणाली को भी इस स्टील्थ विमान का पता लगाने में पसीने छूट जाएंगे.

पारंपरिक और परमाणु दोनों तरह के हथियार ले जाने में सक्षम
ऑस्टिन ने आगे कहा कि देख-रेख के लिहाज से बी -21 अब तक का सबसे आसान बमवर्षक होगा. इसे पारंपरिक और परमाणु दोनों प्रकार के हथियारों को 100 फीसदी की सटीकता के साथ निशाना भेदने के लिए डिज़ाइन किया गया है. उन्होंने कहा कि विमान सहयोगियों और भागीदारों के साथ खुफिया जानकारी जुटाने और उसे साझा करने में भी सक्षम है. विमान संचालन के पूरे स्पेक्ट्रम में संयुक्त और गठबंधन सेना के लिए प्रभावी तौर पर मददगार साबित होगा. नॉरथ्रॉप गुमन ने एक बयान में बी-21 रेडर को अमेरिकी वायु शक्ति के लिए भविष्य की रीढ़ की हड्डी करार दिया है. कंपनी की मुताबिक इसकी राडार से बच निकलने समेत छठी पीढ़ी की क्षमताएं, सूचना को त्वरित हासिल करना और डिजाइन इसे अपराजेय बनाएंगी.

यह भी पढ़ेंः China ने यदि जीरो कोविड पॉलिसी खत्म की, तो कितने लोग मर सकते हैं? आंकड़ा जान चौंक जाएंगे

रक्षा मंत्री ने स्थायी लाभ का वसीयतनामा बताया
अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा, 'बी-21 रेडर अमेरिका की प्रतिभा और नवाचार में स्थायी लाभ का एक वसीयतनामा है. यह उन्नत क्षमताओं के निर्माण के लिए सैन्य विभाग की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का प्रमाण भी है, जो आज और भविष्य में अमेरिका की आक्रामण रोकने की क्षमता को मजबूत करेगा. अब अमेरिकी वायुसेना को और मजबूत बनाते हुए अमेरिकी प्रतिरोध क्षमता को बनाए रखना हमारी राष्ट्रीय रक्षा रणनीति के केंद्र में है. यह बमवर्षक कांग्रेस में मजबूत, द्विदलीय समर्थन की नींव पर बनाया गया. इस समर्थन के कारण हम जल्द ही इस विमान को उड़ाएंगे, इसका परीक्षण करेंगे और फिर उत्पादन शुरू करेंगे. बी-21 युद्धक्षेत्र में कई प्रणालियों और सभी डोमेन में नेटवर्किंग करने में सक्षम है.'

यह भी पढ़ेंः Rajasthan में राहुल गांधी की यात्रा पर पानी फेर सकती है गहलोत-पायलट खेमेबाजी... समझें क्यों

जानें नामकरण की कहानी
नॉरथ्रॉप ग्रुमन के बयान के अनुसार, 'अपने पूरे जीवनचक्र में यह एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा समर्थित विमान रहेगा. इसके जरिये बी-21 तेजी से प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से तेजी से विकसित हो सकता है, जो भविष्य के खतरों को दूर करने के लिए नई क्षमता प्रदान करता है'. बी-21 रेडर का नाम द्वितीय विश्व युद्ध के डूलिटल रेड के सम्मान में रखा गया है. जब लेफ्टिनेंट कर्नल जेम्स उर्फ जिमी डूलटिटल के नेतृत्व में 80 पुरुष और 16 बी-25 मिशेल मध्यम बमवर्षक एक मिशन पर निकले थे. इस टोली ने द्वितीय विश्व युद्ध का नक्शा ही बदल कर रख दिया था. अमेरिकी कंपनी ने कहा कि बी-21 रेडर नाम वास्तव में 21वीं सदी के पहले बमवर्षक स्टील्थ बांबर को सही अर्थों में चरित्रार्थ करता है.