News Nation Logo

Omicron के नए सब-वेरिएंट XBB.1 पर वैक्सीन सुरक्षा कवच भी बेअसर... समझें खतरे को

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 12 Oct 2022, 03:56:00 PM
Omicron Subvarient

हांग कांग में मिला ओमीक्रॉन का नया सब-वेरिएंट वैक्सीन भेदने में सक्षम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • हांग-कांग में ओमीक्रॉन के नए सब-वेरिएंट XBB.1 का पहला मामला आया सामने
  • यह कोरोना सुरक्षा कवच भेद मरीज को संक्रमण दे उसे जानलेवा बनाने में कहीं सक्षम
  • हांग कांग से पहले भारत के पड़ोसी देश नेपाल और बांग्लादेश में मिला है XBB.1

नई दिल्ली:  

हांग कांग में हाल ही में पहली बार सामने आए ओमीक्रॉन (Omicron) के नए सब-वेरिएंट  XBB.1 ने कोरोना संक्रमण के लिहाज से जबर्दस्त चिंता का माहौल पैदा कर दिया है. कोविड-19 संक्रमण (Corona Epidemic) के अग्रणी विशेषज्ञ डॉ गिलमेन सियु किट-हैंग ने चेतावनी देते हुए कहा कि ओमीक्रॉन के नए सब-वेरिएंट  XBB.1 में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) सुरक्षा कवच से भी बचने की सबसे मजबूत क्षमता देखी गई है. यानी सरल शब्दों में कहें तो यह कोरोना सुरक्षा कवच भेद मरीज को संक्रमण दे उसे जानलेवा बना सकता है. यही नहीं, विशेषज्ञ ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट से बात करते हुए आशंका जताई है कि जाड़ों (Winter) के मौसम में कोरोना वायरस के और भी नये स्ट्रेन सामने आ सकते हैं. जानते हैं ओमीक्रॉन का नया सब-वेरिएंट XBB.1 आखिर किस प्रकृति का है औरकिस तरह हो सकता है खतरनाक...

  • डॉ गिलमेन सियु किट-हैंग ने बताया कि शोध बताते हैं कि ओमीक्रॉन का आयातित नया सब-वेरिएंट XBB.1 वास्तव में BA.2.10 और BA.2.75 का मिश्रित रूप है.
  • कोरोना वायरस के अन्य दूसरे ज्ञात वेरिएंट या सब-वेरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन का यह नया सब-वेरिएंट XBB.1 कोरोना वैक्सीन की प्रतिरक्षा से बचाव करने में कहीं अधिक सक्षम है. यानी इस पर कोरोना वैक्सीन का सुरक्षा कवच भी बेअसर है. 
  • डॉ गिलमेन सियु किट-हैंग के मुताबिक XBB.1 सबसे पहले सिंगापुर में पाया गया था. हालांकि नेपाल और बांग्लादेश में भी XBB.1 से जुड़े संक्रमण के मामले सामने आए.
  • डॉ गिलमेन सियु किट-हैंग के मुताबिक यह कहना बेहद कठिन है कि XBB.1 सब-वेरिएंट हांग कांग में कोरोना संक्रमण के नए सिरे से प्रचार-प्रसार में सबसे प्रभावी स्ट्रेन साबित होगा.
  • डॉ किट-हैंग ने गंभीर चेतावनी देते हुए कहा है कि दुनिया भर में जाड़ों के मौसम में कोरोना के और भी म्यूटेंट स्ट्रेन सामने आ सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में डेंगू के लेकर केजरीवाल सरकार अलर्ट, अस्पतालों को जारी किए दिशा निर्देश

हांग कांग और उससे पहले नेपाल-बांग्लादेश में ओमीक्रॉन के नए सब-वेरिएंट  XBB.1 का पाया जाना भारत के लिए भी गंभीर चिंता की बात है, क्योंकि दिल्ली समेत कई राज्यों में त्योहारी सीजन के बाद फेस मास्क की अनिवार्यता खत्म करने की चर्चा चल रही है. ऐसे में अगर ओमीक्रॉन के इस नए सब-वेरिएंट ने दस्तक दे दी, तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है. 

First Published : 12 Oct 2022, 03:53:53 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.