logo-image

नीतीश-केसीआर, शरद पवार ने 2024 की लड़ाई से पहले एकजुट विपक्ष की मजबूती में जुटे, क्या रंग लाएंगे ये प्रयास?

जदयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, आपके विरोधी आपके खिलाफ बहुत कुछ बोलते हैं. उन्हें इस बात का एहसास ही नहीं होता कि आप किस चीज से बने हैं. आप ही थे जिनके एकांगी संघर्ष से तेलंगाना का निर्माण हुआ.

Updated on: 31 Aug 2022, 10:28 PM

दिल्ली:

महागठबंधन (Mahagathbandhan) के पाले में फिर से शामिल होने और बीजेपी (BJP) को पछाड़ने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kumar) ने प्रधानमंत्री पद के दावेदार होने से इनकार किया था, लेकिन बीजेपी का मुकाबला करने के लिए एकजुट विपक्ष का आह्वान किया है. वर्ष 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले अपने आह्वान को कार्रवाई में बदलते हुए नीतीश कुमार ने अपने डिप्टी तेजस्वी यादव (Tejaswi yadav) के साथ बुधवार को अपने तेलंगाना समकक्ष के. चंद्रशेखर राव (k. chandrashekhar rao) से मुलाकात की. केसीआर के साथ मंच साझा करते हुए कुमार ने केंद्र में नरेंद्र मोदी (Narendra modi) सरकार पर हमला किया और राज्यों की जरूरतों के प्रति संवेदनशीलता की कथित कमी के अलावा इसके अत्यधिक प्रचार-प्रसार" (प्रचार) की आलोचना की.

जदयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, आपके विरोधी आपके खिलाफ बहुत कुछ बोलते हैं. उन्हें इस बात का एहसास ही नहीं होता कि आप किस चीज से बने हैं. आप ही थे जिनके एकांगी संघर्ष से तेलंगाना का निर्माण हुआ. जनता आपको कभी नहीं छोड़ेगी. 'केसीआर' के साथ उनकी टीम जैसा कि राव लोकप्रिय रूप से कहा जाता है, को विपक्षी एकता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है. उन्हें भाजपा पर परोक्ष कटाक्ष के रूप में भी देखा जा रहा है जिन्होंने दक्षिणी राज्य में अपने आधार का विस्तार करने के लिए एक आक्रामक अभियान चलाया है. 

कुमार के भाषण से पहले केसीआर ने राज्य के पांच सैनिकों को 10-10 लाख रुपये का चेक दिया, जो वर्ष 2020 में लद्दाख की गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ टकराव के दौरान मारे गए थे. तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख तेलंगाना के सीएम ने भी बिहार के 12 प्रवासी मजदूरों के परिवार के सदस्यों को पांच-पांच लाख रुपये के चेक दिए, जिनकी मार्च में हैदराबाद में आग लगने से मौत हो गई थी. इस बीच, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव के लिए एकता के लिए पिच को नवीनीकृत किया. 

ये भी पढ़ें : 200 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जैकलीन फर्नांडीज तलब, जानें पूरा मामला

हरियाणा के नेताओं का पार्टी में स्वागत करने के बाद नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पवार ने कहा कि एनसीपी विपक्षी गठबंधन के तहत भाजपा से मुकाबले के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. पवार ने विपक्षी दलों से 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए मतभेदों को दूर रखने और भाजपा विरोधी मंच पर एकजुट होने के लिए भी कहा. इससे पहले, उन्होंने कहा था कि गैर-भाजपा दलों को एक साथ लाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास चल रहे हैं ताकि जनमत तैयार किया जा सके. साथ ही एनसीपी सुप्रीमो ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अपनी उम्र के कारण कोई जिम्मेदारी लेने के इच्छुक नहीं हैं. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बिहार में बीजेपी की ताकत और कई मुद्दों पर केंद्र के साथ उनके मतभेदों पर उनकी चिंता से ज्यादा कुमार की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं ने उन्हें एनडीए छोड़ने और खुद को नरेंद्र मोदी के खिलाफ खड़ा करने के लिए प्रेरित किया. हालांकि, यह भी ध्यान देने की आवश्यकता है कि ममता बनर्जी, केसीआर और शरद पवार जैसे क्षेत्रीय क्षत्रपों द्वारा किए गए कई प्रयास अतीत में अपनी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं के कारण बाधित होने के बाद इसके सफल परिणाम नहीं निकले. विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि बिखरा हुआ विपक्ष केवल भाजपा की मदद करता है, जबकि भाजपा विरोधी वोट एकजुट नहीं होते हैं.